विज्ञापन
This Article is From Jan 17, 2024

फास्टैग की केवाईसी को तुरंत करवा लीजिए अपडेट... इस दिन से हो जाएगा ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट

यह कदम NHAI ने वन व्हीकल, वन फास्टैग (One Vehicle One FASTag) इनीशिएटिव का हिस्सा है, जिसका मकसद कई वाहनों के लिए सिंगल फास्टैग के उपयोग को रोकना है. NHAI ने अपने बयान में कहा है कि असुविधा से बचने के लिए यूजर को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके लेटेस्ट फास्टैग अकाउंट का केवाईसी पूरी हो गई हो.

फास्टैग की केवाईसी को तुरंत करवा लीजिए अपडेट... इस दिन से हो जाएगा ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट
फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन 31 जनवरी है.

FASTag KYC Update Deadline: अगर आपने अभी तक अपने फास्टैग का केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो ये खबर आपके लिए ही है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने बिना केवाईसी वाले फास्टैग को ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट करने की घोषणा की है. ऐसे में अगर अगर आपने ऐसा नहीं किया तो फास्टैग में बैलेंस होने के बावजूद KYC पूरी नहीं होने पर इसे  बंद कर दिया जाएगा. NHAI ने एक बयान जारी कर ऐसा कहा है. फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन 31 जनवरी है. अगर आप 31 जनवरी से पहले अपनी केवाईसी अपडेट करवा लेंगे तो आप पहले की तरह ही फास्टैग की यूज कर पाएंगे.

पिछला फास्टैग 31 जनवरी 2024 के बाद ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट कर दिए जाएगा

यह कदम NHAI ने वन व्हीकल, वन फास्टैग ( One Vehicle One FASTag) इनीशिएटिव का हिस्सा है, जिसका मकसद कई वाहनों के लिए सिंगल फास्टैग के उपयोग को रोकना है. NHAI ने अपने बयान में कहा है कि असुविधा से बचने के लिए यूजर को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके लेटेस्ट फास्टैग अकाउंट का केवाईसी पूरी हो गई हो. NHAI का कहना है कि केवाईसी अपडेट करने के बाद केवल नया FASTag अकाउंट एक्टिव रहेगा, क्योंकि पिछला फास्टैग 31 जनवरी 2024 के बाद ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट कर दिए जाएगा.

कैसे करे फास्टैग केवाईसी...

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप घर बैठे ऑनलाइन फास्टैग केवाईसी कैसे कर सकते हैं. इस आसान प्रोसेस के जरियों मिनटों में आपका काम हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं. अगर आप FASTag अकाउंट को ऑनलाइन अपडेट कराना चाहते हैं तो आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं. हालांकि ऑनलाइन FASTag अपडेट करने का प्रोसेस काफी आसान है. इसके लिए आपको बस नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

ये भी पढ़ें लूट की फर्जी वारदात का पुलिस ने किया खुलासा, फरियादी ने इस तरह से रची थी झूठी साजिश...

FASTag KYC Update Online Step-by-Step Process:

सबसे पहले IHMCL की वेबसाइट fastag.ihmcl.com पर जाना होगा. इसके बाद आपको यहां आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिये लॉग-इन करना होगा. इस दौरान आपको ओटीपी और कैप्चा कोड भरना होगा. इसको सबमिट करने के बाद एक नया विंडो खुल जाएगा. यहां आपको My Profile पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप FASTag केवाईसी स्टेटस देख पाएंगे. आपको  KYC सेक्शन में जाकर  Customer Type  चुनना होगा. इसके बाद सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ डिटेल्स भरने होंगे.ये प्रोसेस पूरा करने के बाद आपका FAStag अपडेट हो जाएगा.

ये भी पढ़ें General Election: BJP ने MP के 7 क्लस्टर प्रभारियों पर लगाई मुहर, इनको मिली 29 सीटों की जिम्मेदारी

How to update FASTag KYC offline:

अपनी सुविधा के अनुसार आप ऑफलाइन भी फास्टैग केवाईसी अपडेट कर सकते हैं. अगर आप ऑफलाइन  FAStag अपडेट करना चाहते हैं तो आप FASTag जारी करने वाले बैंक से संपर्क कर सकते हैं. आपको बैंक में जाकर KYC फॉर्म डिटेल्स के साथ भरकर जमा करना होगा. इसके बाद आपके फास्टैग अकाउंट का केवाईसी पूरा हो जाएगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर घर पर ही बनाइए तिल की मिठाइयां, रेसिपी हैं यहां...
फास्टैग की केवाईसी को तुरंत करवा लीजिए अपडेट... इस दिन से हो जाएगा ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट
Republic Day 2024: Know everything from 'Anant Sutra', 25 tableaux to ticket price and beating retreat on Kartavya Path
Next Article
गणतंत्र दिवस 2024: कर्तव्य पथ पर 'अनंत सूत्र', टिकट्स की कीमत-झांकी, बीटिंग रीट्रीट तक जानिए सब कुछ
Close