विज्ञापन

नक्सल हिंसा में शरीर का अंग गवा चुके आदिवासी दिल्ली में, राष्ट्रपति से बताएंगे अपना दर्द, JNU भी जाएंगे 

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सल हिंसा में अपने शरीर का अंग खो चुके ग्रामीण आज राजधानी दिल्ली में हैं. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से मिलकर अपना दर्द बताएंगे.

नक्सल हिंसा में शरीर का अंग गवा चुके आदिवासी दिल्ली में, राष्ट्रपति से बताएंगे अपना दर्द, JNU भी जाएंगे 

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बस्तर से नक्सली हिंसा से पीड़ितों का एक दल देश की राजधानी दिल्ली पहुंचा है. 55 सदस्यीय इस दल में कई आदिवासी ऐसे हैं जो नक्सली हिंसा की वजह से अपने शरीर का अंग खो चुके हैं. दल में आदिवासी युवा और महिला भी शामिल हैं. इनमें से किसी का एक पैर नहीं है तो कोई हाथ या शरीर का दूसरा अंग नक्सली हिंसा की वजह से खो चुका है.

समाधान की मांग करेंगे

बस्तर में नक्सली हिंसा के खिलाफ काम कर रही है एक समिति के नेतृत्व में आदिवासियों का दल तीन दिन तक दिल्ली में रहेगा. इस दौरान राष्ट्रपति उनकी और केंद्रीय गृह मंत्री से मुलाकात हो सकती है. राष्ट्रपति से मिलकर बस्तर में नक्सल हिंसा की वजह से हो रही समस्याओं बताएंगे और जल्द ही इस मामले के समाधान की भी मांग करेंगे. इस दौरान छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री व गृह मंत्री विजय शर्मा भी उनके साथ रहेंगे. तीन दिवसीय इस दौर में नक्सल हिंसा से प्रभावित आदिवासियों का यह समूह दिल्ली भ्रमण करेगा और जेएनयू भी जाएगा.

समूह में शामिल ज्यादातर लोग नक्सली हिंसा के कारण अपना गांव छोड़ चुके हैं. उन्हें इस पर बात का डर सताता है कि यदि वे अपने गांव लौटेंगे तो नक्सली उनके साथ कोई भी वारदात को अंजाम दे सकते हैं.

इन जिलों के पीड़ित हैं शामिल

इस दल में कई ऐसे सदस्य हैं जिनके परिवार के लोगों को नक्सलियों ने मार दिया या उनपर जानलेवा हमला किया. बस्तर के बीजापुर, सुकमा, जगदलपुर, कोंडागांव कांकेर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर से ये आदिवासी दिल्ली आए हैं. कहा जा रहा है कि अब तक इस तरह का समूह एक साथ इतनी संख्या में राष्ट्रपति से मिलने दिल्ली नहीं पहुंचा था. देश के गृह मंत्री अमित शाह ने बस्तर से नक्सली हिंसा को जल्द समाप्त करने की बात कही है. ऐसे इस दल के लोगों को उम्मीद है कि उनकी बात प्रमुखता से सुनी जाएगी और उनकी समस्याओं के निदान के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें Kawardha: IPS अफसर पर गिरी निलंबन की गाज, इस आरोप में सरकार ने एडिशनल SP पर की कार्रवाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Chhattisgarh : कर्मचारी गए तीन दिनों की हड़ताल पर, ये कामकाज हो गए बंद, कल तक होगी लोगों को परेशानी  
नक्सल हिंसा में शरीर का अंग गवा चुके आदिवासी दिल्ली में, राष्ट्रपति से बताएंगे अपना दर्द, JNU भी जाएंगे 
Sukma ground report Indian musical instruments worth Rs 14 crore lying in dust in tribal ashram schools, no basic facilities water toilets, children suffering
Next Article
हे 'विष्णु' जी! आदिवासियों के लिए 14 करोड़ के वाद्ययंत्र खरीदे आपके अफसरों ने, अब खा रहे हैं धूल
Close