विज्ञापन
Story ProgressBack

गणतंत्र दिवस 2024: कर्तव्य पथ पर 'अनंत सूत्र', टिकट्स की कीमत-झांकी, बीटिंग रीट्रीट तक जानिए सब कुछ

Republic Day Parade 2024: इस वर्ष अधिकतम जनभागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जनता के लिए सीटों की संख्या बढ़ाई गई है. जनता के लिए टिकटों की संख्या बढ़ा दी गई है, जिन्हें www.aamantran.mod.gov.in से प्राप्त किया जा रहा है. 29 जनवरी, 2024 को विजय चौक पर आयोजित होने वाले बीटिंग रिट्रीट में 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के समापन कार्यक्रम को पूरा करने के लिए भारतीय धुनें बजाई जाएंगी.

Read Time: 11 min
गणतंत्र दिवस 2024: कर्तव्य पथ पर 'अनंत सूत्र', टिकट्स की कीमत-झांकी, बीटिंग रीट्रीट तक जानिए सब कुछ

75th Republic Day Parade at Kartavya Path: इस बार गणतंत्र दिवस के दिन यानी 26 जनवरी, 2024 को कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस की परेड में महिलाओं को केंद्र में रखा जाएगा. पहली बार भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों के साथ 100 महिला कलाकारों द्वारा परेड का शुभारंभ किया जाएगा. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Chief Guest French President Emmanuel Macron) 75वें गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि होंगे वहीं मार्चिंग दस्ते और बैंड टुकड़ियों के साथ-साथ फ्रांस से आए हुए विमान भी भारतीय विमानों के साथ करतब दिखाएंगे. देश की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता, एकता एवं प्रगति को प्रदर्शित करने के लिए 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तथा नौ मंत्रालयों व संगठनों की झांकियां कर्तव्य पथ पर दिखेंगी. इसके अलावा 'अनंत सूत्र - द एंडलेस थ्रेड' से देश के हर कोने से लगभग 1,900 साड़ियों और पर्दों का प्रदर्शन होगा, जो परेड में एक मुख्य आकर्षण रहेगा. इस बार पूरे भारत से लगभग 13,000 विशेष अतिथियों को परेड देखने के लिए आमंत्रित किया गया है. ये तमाम जानकारी रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने की तरफ से दी गई हैं. आइए जानते हैं इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह दिल्ली में कैसे मनाया जाएगा?

इस बार की थीम यह है

'विकसित भारत' और 'भारत-लोकतंत्र की मातृका' (‘Viksit Bharat' and ‘Bharat - Loktantra ki Matruka') थीम के साथ 26 जनवरी, 2024 को कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस की परेड में महिलाओं को केंद्र में रखा जाएगा.

झांकी पर रहती है सबकी नजर

इस साल कर्तव्य पथ पर परेड के दौरान कुल 25 झांकियां (Tableaux) चलेंगी. इनमें 16 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों और 9 मंत्रालयों व विभागों की झांकियां शामिल होंगी. अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, मणिपुर, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, लद्दाख, तमिलनाडु, गुजरात, मेघालय, झारखंड, उत्तर प्रदेश तथा तेलंगाना. गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान केंद्र (सीएसआईआर), भारतीय निर्वाचन आयोग और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) की झांकियां दिखाई देंगी.

एक विशेषज्ञ समिति द्वारा हर वर्ष की तरह ही इस बार भी इन झांकियों का चयन किया गया है, जिसमें कला, संस्कृति, चित्रकला, मूर्तिकला, संगीत, वास्तुकला, नृत्यकला आदि क्षेत्रों से आने वाले प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : Republic Day parade : कर्तव्य पथ पर दिखेगा छत्तीसगढ़ का मुरिया दरबार, जानिए झांकी का विषय और डिजाइन

'अनंत सूत्र' : देशभर के धागों का प्रदर्शन

संस्कृति मंत्रालय इस वर्ष कर्तव्य पथ पर 'अनंत सूत्र - द एंडलेस थ्रेड' (‘Anant Sutra - The Endless Thread') का प्रदर्शन करेगा. अनंत सूत्र वास्तव में साड़ी परिधान हेतु एक विशेष सम्मान है, जो फैशन की दुनिया के लिए भारत द्वारा दिए गए शाश्वत उपहार की तरह है. यह अनोखी प्रस्तुति देश के हर कोने से आने वाली लगभग 1900 साड़ियों, परिधानों और पर्दों को प्रदर्शित करेगा, जो कर्तव्य पथ के साथ लकड़ी के फ्रेम के साथ ऊंचाई पर लगाए गए हैं. इस प्रदर्शन में क्यूआर कोड भी दर्शाए जा रहे हैं, जिन्हें स्कैन करके लोग उत्पादों में इस्तेमाल की जाने वाली बुनाई और कढ़ाई कला के बारे में विवरण जान सकते हैं.

चूंकि हम इस वर्ष अपने गणतंत्र की 75वीं वर्षगांठ मने रहे हैं, इसलिए रक्षा मंत्रालय समारोह के दौरान एक स्मारक सिक्का और स्मारक टिकट जारी करेगा.

राष्ट्रीय स्कूल बैंड प्रतियोगिता में 12 हजार 857 विद्यार्थी शामिल

रक्षा मंत्रालय ने शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से स्कूली बच्चों में देशभक्ति, एकता और अपने देश के प्रति गर्व की असीम भावना जागृत करने के उद्देश्य से गणतंत्र दिवस समारोह 2024 के लिए अखिल भारतीय स्तर पर एक राष्ट्रीय स्कूल बैंड प्रतियोगिता आयोजित की थी. इस प्रतियोगिता में 30 विभिन्न राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 486 स्कूल बैंड ने भाग लिया था और इसमें 12,857 विद्यार्थी शामिल हुए.

राष्ट्रीय स्कूल बैंड प्रतियोगिता के स्तर इस प्रकार से रहे हैं:-

पहला स्तर : राज्य स्तर - राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा संचालित.

दूसरा स्तर : क्षेत्रीय स्तर - राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को 4 क्षेत्रों में विभाजित किया गया था.

तीसरा स्तर : राष्ट्रीय स्तर (निर्णायक) - नई दिल्ली के नेशनल स्टेडियम में प्रदर्शन.

प्रतियोगिता के पहले दो स्तर पहले ही आयोजित किए जा चुके हैं और निर्णायक स्तर का कार्यक्रम 21 तथा 22 जनवरी, 2024 को नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. इस आयोजन के दौरान 15 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों से चुने गए कुल 16 बैंड प्रदर्शन करेंगे. निर्णायक दौर में पहुंचने वाली फाइनलिस्ट टीमों को पुरस्कार दिए जाएंगे और कुछ विजेता परेड भी देखेंगे.

यह भी पढ़ें: Republic Day parade : कर्तव्य पथ पर मध्यप्रदेश की झांकी में दिखेगी आत्मनिर्भर नारी की झलक

वंदे भारतम 3.0 और वीर गाथा 3.0

सशस्त्र बलों के वीरतापूर्ण कार्यों एवं बलिदानों के बारे में बच्चों को जागरूक करने और इस संबंध में सूचनाओं के प्रसार के लिए गणतंत्र दिवस समारोह-2024 के एक भाग के रूप में प्रोजेक्ट वीर गाथा का तीसरा संस्करण आयोजित किया गया था. रक्षा मंत्रालय द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से 13 जुलाई से 30 सितंबर, 2023 के बीच हुआ था. वीर गाथा 3.0 में पूरे भारत के 2.42 लाख स्कूलों से रिकॉर्ड संख्या में 1.36 करोड़ विद्यार्थियों ने भाग लिया. 'सुपर-100' कहे जाने वाले कुल 100 स्कूली विद्यार्थियों को विजेता घोषित किया गया है, जिन्हें 25 जनवरी, 2024 को नई दिल्ली में रक्षा मंत्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा. वे सभी गणतंत्र दिवस परेड में भी शामिल होंगे.

वंदे भारतम नृत्य प्रतियोगिता का तीसरा संस्करण गणतंत्र दिवस समारोह 2024 के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था. इससे महिला कलाकारों के समूह कर्तव्य पथ पर प्रदर्शन करेंगे। करीब 200 महिला कलाकार सलामी मंच के सामने प्रस्तुति देंगी.

पर्यटन मंत्रालय का 'भारत पर्व'

पर्यटन मंत्रालय (Ministry of Tourism) द्वारा 'जनभागीदारी' की विषयवस्तु को दर्शाते हुए 23 से 31 जनवरी, 2024 तक दिल्ली के लाल किले में 'भारत पर्व' (‘Bharat Parv') का आयोजन किया जाएगा. इसमें गणतंत्र दिवस की झांकी, सैन्य बैंड के प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, शिल्प बाजार और अखिल भारतीय व्यंजनों का स्वाद चखने वाले फूड कोर्ट भी लगाए जाएंगे.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस को समर्पित पराक्रम दिवस

संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) 23 जनवरी 2024 को लाल किले पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस को समर्पित पराक्रम दिवस (Parakram Diwas) का आयोजन करेगा. इस कार्यक्रम के दौरान, 3-डी प्रोजेक्शन मैपिंग और लाइट एंड साउंड शो तथा नाटक व नृत्य प्रदर्शन के साथ प्रोजेक्शन मैपिंग आदि जैसी विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाएंगी.

ई-आमंत्रण और ई-टिकट

इस वर्ष भी, विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों को निमंत्रण एक विशेष पोर्टल www.e-invation.mod.gov.in के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक मोड में जारी किए गए थे. इस पहल ने पूरी प्रक्रिया को अधिक सुरक्षित तथा कागज रहित बनाना सुनिश्चित किया है और देश के सभी हिस्सों से लोगों को इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में शामिल होने में सक्षम बनाया है.

इस वर्ष अधिकतम जनभागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जनता के लिए सीटों की संख्या बढ़ाई गई है. जनता के लिए टिकटों की संख्या बढ़ा दी गई है, जिन्हें www.aamantran.mod.gov.in से प्राप्त किया जा रहा है.

गणतंत्र दिवस परेड और बीटिंग रिट्रीट समारोह, 2024 के लिए टिकटों की कीमत तथा उनकी संख्या का विवरण इस प्रकार हैं. 26 जनवरी, 2024 को गणतंत्र दिवस परेड के लिए 20 रुपये की 4,320 टिकट हैं. वहीं 100 रुपये वाली 37,680 टिकट हैं. 29 जनवरी, 2024 को बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए 100 रुपये वाली 1,200 टिकट हैं. गणतंत्र दिवस परेड और बीटिंग रिट्रीट समारोह के टिकट गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध एमसेवा मोबाइल एप के माध्यम से भी बुक किए जा सकते हैं.

नि:शुल्क पार्क एंड राइड और मेट्रो सुविधा

गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए जनता को नि:शुल्क पार्क एंड राइड और मेट्रो सुविधा प्रदान की जाएगी. दिल्ली में मेट्रो सेवा 26 जनवरी 2024 को सुबह 04:00 बजे से प्रारंभ हो जाएगी. अतिथि और टिकट धारक अपना निमंत्रण अथवा टिकट दिखाकर मेट्रो सुविधा का निःशुल्क लाभ उठा सकते हैं. जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम और पालिका बाजार पार्किंग क्षेत्र से अतिथियों तथा टिकट धारकों द्वारा नि:शुल्क पार्क एंड राइड बस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है.

पीएम आवास पर समारोह

परंपरा के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 जनवरी, 2024 को नई दिल्ली में अपने आवास पर गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day Celebrations) के एनसीसी कैडेटों (NCC Cadets), एनएसएस स्वयंसेवकों (NSS Volunteers), यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम कैडेटों, झांकी कलाकारों, जनजातीय अतिथियों (Tribal Guests) आदि से मिलेंगे.

प्रधानमंत्री की एनसीसी रैली 27 जनवरी, 2024 को दिल्ली कैंट के करियप्पा परेड ग्राउंड में आयोजित होने वाली है, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एनसीसी की विविध गतिविधियों का निरीक्षण करेंगे.

विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट का आनंद

29 जनवरी, 2024 को विजय चौक पर आयोजित होने वाले बीटिंग रिट्रीट (Beating Retreat ceremony) में 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के समापन कार्यक्रम को पूरा करने के लिए भारतीय धुनें बजाई जाएंगी. विशिष्ट दर्शकों राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Droupadi Murmu), उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Vice President Jagdeep Dhankhar), प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अन्य केंद्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों तथा आम जनता के सामने भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना व सीएपीएफ के बैंड द्वारा भारतीय धुनें बजाई जाएंगी. रक्षा सचिव ने बताया कि एक ऑनलाइन प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी, जिसमें लोग सैनिकों के बलिदान व देशभक्ति को उजागर करते हुए भारतीय धुनें गा एवं बजा सकते हैं और उन्हें MyGov पर अपलोड कर सकते हैं. इनमें से शीर्ष प्रविष्टियों को पुरस्कृत किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024: MP के अवनीश और CG के अरमान को सम्मानित करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close