विज्ञापन
Story ProgressBack

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर घर पर ही बनाइए तिल की मिठाइयां, रेसिपी हैं यहां...

मकर संक्रांति के त्योहार पर तिल से बनी चीज़ें लोगों के घरों में बनती हैं. हम आपको तिल से बनी कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आप इस मकर संक्रांति पर अपने घर में बना सकते हैं.

Read Time: 4 min
Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर घर पर ही बनाइए तिल की मिठाइयां, रेसिपी हैं यहां...

Makar Sankranti 2024: सर्दियों में तिल से बनी हुई चीजें सेहत के लिहाज से भी बेहद लाभकारी होती है. मकर संक्रांति के त्योहार पर तिल से बनी चीज़ें लोगों के घरों में बनती हैं. हम आपको तिल से बनी कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आप इस मकर संक्रांति पर अपने घर में बना सकते हैं.

तिल-गुड़ के लड्डू 

तिल और गुड़ के लड्डू मकर संक्रांति पर सबसे प्रचलित और पुरानी मिठाइयों में से एक है. तिल के लड्डू बनाने का तरीका भी बेहद आसान है और यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगते हैं.

बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए गुड़, सफ़ेद या अन्य तिल, मूंगफली और कुछ ड्राइफ्रूट्स ले लीजिए, सबसे पहले कढ़ाई में घी डालकर हल्की आंच पर भून लीजिए, इस बात का ध्यान रखें कि आंच तेज न हों नहीं तो तिल जल जाएंगे, इसके बाद मूंगफली के दानों को भी हल्की आंच पर रोस्ट कर लें.

अब 1 चम्मच देसी घी डालकर और बाकी चीजें डालकर गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ ले और कढ़ाई में डाल कर इसे मेल्ट कर लें, इसे आंच से उतारते समय मिश्रण को सही तरीके से मिला लें और हल्के गर्म मिश्रण में लड्डू को बना लें, यदि मिश्रण ठंडा हो जाएगा तो लड्डू सही से नहीं बंधेगे.

तिल और खोया के लड्डू

तिल और खोया यानी मावा के लड्डू लोगों को ख़ूब पसंद आते हैं. आप चाहें तो इसकी बर्फ़ी भी बना सकती हैं. इसके लिए आपको तिल, खोवा, पिसी हुई शक्कर, बादाम, पिस्ता और अन्य ड्राइफ्रूट्स लेना होगा और इसे बनाने के लिए सबसे पहले तिल को धीमी आंच में भूंज ले और फिर 1 चम्मच देसी घी डालकर ड्राइफ्रूट्स को फ़्राई कर लें.

अब खोया को कढ़ाई में डालकर कुछ देर भूने, इसके बाद खोया में बूरा और ड्राई फ्रूट्स मिला लें. इस मिश्रण को धीमी आंच पर पकाएं और हल्के गर्म मिश्रण के लड्डू बना दें, यदि आपको लड्डू नहीं बनाना है तो आप इस मिश्रण की बर्फ़ी भी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको थाली में हल्का-हल्का घी लगा देना है और मिश्रण को थाली में डाल देना है और कुछ देर बाद बर्फ़ी के टुकड़े काट देने होंगे.

अलसी-तिल के लड्डू

सर्दियों के दिनों में अलसी के लड्डू काफी फायदेमंद होते हैं. कहा जाता है कि यदि कोई रोज एक अलसी का लड्डू खाता है तो उसे इस कड़ाके की ठंड में न तो सर्दी छू सकती है न ही अन्य कोई बीमारी हो सकती है, क्योंकि अलसी शरीर को अंदर से गर्म रखता है.

अलसी और तिल की बर्फ़ी बनाने के लिए सबसे पहले अलसी को कड़ाही में डालकर हल्की आंच पर भून लें, जब ये चटकने लगे और हल्की-हल्की ख़ुशबू आने लगे तो उतार कर इसे ठंडा कर लें, इसके बाद तिल को भून लें और इसे भी ठंडा होने के लिए रख दें. आप कढ़ाई में थोड़ा सा देसी घी डालकर मखाने और अन्य सूखे मेवे तल लें.

सारी चीज़ें तैयार होने के बाद अलसी के बीजों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें. इसके बाद मूंगफली और मखाने को भी ग्राइंडर में चला लें, इसके बाद कढ़ाई में गुड़ को पिघलाएं और सारी चीज़ें मिलाकर इसे लड्डू के रूप में बना लें. यदि आप लड्डू नहीं बनाना चाहते हैं तो आप बर्फ़ी के शेप में काट कर भी अलसी और तिल की पट्टी तैयार कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें:Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति में राशि अनुसार करें दान, मिलने वाले फल को जानकर चौंक जाएंगे आप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close