विज्ञापन

CG News: राजस्व मंत्री पर तहसीलदार संघ के अध्यक्ष ने लगाया आरोप, तो सरकार ने कर दिया निलंबित

Chhattisgarh News: बड़ी संख्या में तहसीलदार और नायब तहसीलदारों का तबादला 13 सितंबर को किया गया था. राज्य शासन के इस आदेश पर नीलमणि दुबे तहसीलदार ने मीडिया में बयान देकर राजस्व मंत्री पर गंभीर आरोप लगाए गए थे.

CG News: राजस्व मंत्री पर तहसीलदार संघ के अध्यक्ष ने लगाया आरोप, तो सरकार ने कर दिया निलंबित

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा पर लेनदेन का आरोप लगाने वाले कनिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी-कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष को प्रदेश सरकार ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है. बतौर तहसीलदार नीलमणि दुबे को निलंबित करने का आदेश छत्तीसगढ़ सरकार में अवर सचिव अन्वेष घृतलहरे के हस्ताक्षर से जारी हुआ है.

इस आदेश में कहा गया है कि  13 सितंबर 2024 को तहसीलदार और नायब तहसीलदारों का स्थानांतरण किया गया था. इस स्थानांतरण के संबंध में तहसीलदार नीलमणि दुबे ने मीडिया में बिना शासन की अनुमति लिए शासन के विरुद्ध बयानबाजी की. लिहाजा, तहसीलदार नीलमणि दुबे का यह कृत्य छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम 1965 नियम 3 और 9 का प्रथम दृष्टिया उल्लंघन है. इसलिए राज्य शासन ने नीलमणि दुबे को छत्तीसगढ़ सिविल सेवा वर्गीकरण, नियंत्रण और अपील नियम 1966 के नियम 9 (1) क के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. निलंबन अवधि में नीलमणि दुबे, तहसीलदार का मुख्यालय जिला कार्यालय मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी निर्धारित किया गया है. निलंबन अवधि में नीलमणि दुबे को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी.

तबादले पर दिया था बयान

दरअसल, बड़ी संख्या में तहसीलदार और नायब तहसीलदारों का तबादला 13 सितंबर को किया गया था. राज्य शासन के इस आदेश पर नीलमणि दुबे तहसीलदार ने मीडिया में बयान देकर राजस्व मंत्री पर गंभीर आरोप लगाए गए थे. तहसीलदार नागमणि दुबे ने मंत्री पर लेनदेन का भी आरोप लगाया था, जो गंभीर श्रेणी में आता है. बता दें कि तहसीलदार नीलमणि दुबे कनिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष हैं. उन्होंने आरोप लगाया था कि संगठन से जुड़े पदाधिकारियों का तबादला दूरस्थ क्षेत्रों में किया गया है. साथ ही नियमों का पालन नहीं किया गया है. इसके अलावा भी उन्होंने कई गंभीर आरोप के साथ प्रमाण भी दिए थे, जिसमें उन्होंने कहा था कि दो माह के भीतर कई अधिकारियों का तबादला दोबारा किया गया है.

विपक्ष ने भी बनाया था मुद्दा

तहसीलदार नीलमणि दुबे के बयान के बाद राज्य सरकार की बड़ी किरकिरी हुई थी. विपक्ष ने भी इस मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाया था. साथ ही कई गंभीर आरोप भी लगाए थे.सरकार की हो रही बदनामी और जनता के बीच किरकिरी को देखते हुए राज्य सरकार ने अब इस मामले में एक्शन लेते हुए तत्काल प्रभाव से तहसीलदार नीलमणि दुबे को निलंबित कर दिया है. हालांकि, उनका जिला मुख्यालय मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी रखा गया है, जहां पर उनको वर्तमान में बलौदा बाजार के सिमगा तहसील से तबादला किया गया था.

तहसीलदार का विवादों से रहा है नाता

तहसीलदार नीलमणि दुबे का पहले भी विवादों से नाता रहा है. इससे पहले भी जब पलारी में तहसीलदार थे, तब भी उन्होंने कांग्रेस सरकार में संसदीय सचिव और कसडोल विधायक रही शकुंतला साहू के खिलाफ इसी तरह से बयान देकर चर्चा में आए थे. दरअसल, उन्होंने अवैध रेत उत्खनन और परिवहन पर कार्रवाई की थी, जिसके बाद उनका तबादला कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें- CAF कैंप गोली कांड: परिजन बोले- नहीं मिलेगा शहीद का दर्जा, तो नहीं लेंगे शव

नीलमणि हैं बेबाक और मुखर वक्ता

दरअसल, तहसीलदार नीलमणि दुबे बहुत ही बेबाक और मुखर वक्ता के रूप में जाने जाते हैं. यही वजह है कि वह प्रदेश अध्यक्ष के रूप में चयनित हुए थे और वे लगातार कनिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के पक्ष में सरकार पर दबाव बनाए हुए थे.

ये भी पढ़ें- सावधान! इस तेंदुए को पसंद है मुर्गे, अब तक इतने सौ मुर्गे-मुर्गियों को बना चुकी है शिकार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Youtuber को भारी पड़ गया Spider-Man बनना, रेलवे स्टेशन पर ही RPF ने उतार दिया Video का खुमार
CG News: राजस्व मंत्री पर तहसीलदार संघ के अध्यक्ष ने लगाया आरोप, तो सरकार ने कर दिया निलंबित
Chhattisgarh Government send team of specialist Doctors for treatment of Famous Pandwani singer Teejan Bai
Next Article
NDTV की खबर के बाद जागी सरकार, तीजन बाई के इलाज के लिए लगाई गई स्पेशल डॉक्टर्स की टीम
Close