विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 24, 2023

'हरकतें बर्दाश्त से बाहर.. BCCI करे कार्रवाई..' हरमनप्रीत कौर पर भड़के पूर्व वर्ल्ड चैंपियन

भारतीय महिला क्रिकेट टीम हाल ही में बांग्लादेश के दौरे पर थी. इस दौरे पर टीम इंडिया ने पहले तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली, फिर दोनों देशों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली गई. भारतीय टीम ने जहां टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज 2-1 से अपने नाम की, तो वनडे सीरीज 1-1 से बराबरी पर छुटी.

Read Time: 5 min
'हरकतें बर्दाश्त से बाहर.. BCCI करे कार्रवाई..' हरमनप्रीत कौर पर भड़के पूर्व वर्ल्ड चैंपियन

भारतीय महिला क्रिकेट टीम हाल ही में बांग्लादेश के दौरे पर थी. इस दौरे पर टीम इंडिया ने पहले तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली, फिर दोनों देशों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली गई. भारतीय टीम ने जहां टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज 2-1 से अपने नाम की, तो वनडे सीरीज 1-1 से बराबरी पर  छुटी. बांग्लादेश ने इस सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को डीएलएस मेथड से 40 रनों से हराने में सफलता पाई थी. बांग्लादेशी महिला टीम की यह भारत के खिलाफ वनडे में पहली जीत थी. इसके बाद भारतीय टीम ने सीरीज में वापसी की और दूसरा मुकाबला 108 रनों से अपने नाम किया. वहीं तीसरा मुकाबला टाई हुआ.

हालांकि, इस दौरे के आखिरी मुकाबले में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर खराब अंपायरिंग को लेकर काफी गुस्से में दिखीं और उन्होंने ना सिर्फ मैच के दौरान बल्कि पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन और कथित तौर पर खिलाड़ियों के ट्राफी के साथ फोटो खिचवानें के दौरान भी अपायरिंग को लेकर काफी कुछ कहा. इसके लेकर सोशल मीडिया पर उनकी आलोचना हो रही है. वहीं अब भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी मदनलाल ने भी हरमनप्रीत कौर के व्यवहार की आलोचना की है.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के इस खिलाड़ी ने डेब्यू में बनाया था ऐसा रिकॉर्ड, 34 साल बाद भी है कायम

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी मदनलाल ने एक ट्वीट करके हरमनप्रीत की आलोचना की है और कहा है कि बोर्ड को उन पर एक्शन लेना चाहिए. मदनलाल ने ट्वीट किया,"बांग्लादेश महिला टीम के खिलाफ हरमनप्रीत का व्यवहार शर्मनाक था. वह खेल से बड़ी नहीं है. इससे भारतीय क्रिकेट का नाम खराब हुआ है. बीसीसीआई को बहुत कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करनी चाहिए."

बता दें, हरमनप्रीत कौर को जब अंपायर ने पगबाधा आउट करार दिया तो वह गुस्सा हो गईं.  हरमनप्रीत ने गुस्से में अपने बल्ले से स्टंप तोड़ दिए और पवेलियन वापस जाते समय अंपायर तनवीर अहमद को काफी कुछ कहा. हरमनप्रीत कौर यहीं नहीं रुकीं और उन्होंने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में अंपायरिंग को लेकर जमकर अपनी भड़ास निकाली थी.

हरमनप्रीत कौर ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान अंपायरिंग को लेकर कहा था,'अंपायरिंग स्तर काफी निराशाजनक रहा है." उन्होंने आगे कहा, "इस सीरीज से हमें बहुत कुछ सीखने को मिला, क्रिकेट के अलावा जिस तरह की अंपायरिंग हुई, उससे मैं आश्चर्यचकित हूं. मुझे लगता है बांग्लादेश के अगले दौरे पर हमें इस (खराब अंपायरिंग के) तरह की चीजों के लिए तैयार होकर आना पड़ेगा."

ये भी पढ़ें: Asia Cup 2023: 15 दिन के अंदर तीन बार एक दूसरे के आमने-सामने हो सकते हैं भारत-पाकिस्तान

हरमनप्रीत कौर पर उनके व्यवहार को लेकर एक्शन लिया जा सकता है. हरमनप्रीत पर कुल मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना और कुल चार डिमेरिट अंक उनके खाते में जोड़े जा सकते हैं. क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर पर मैच फीस का कुल 75 फीसदी जुर्माना लगाया जा सकता है. जबकि उनके खाते में 4 डिमेरिट अंक भी जोड़े जा सकते हैं.

रिपोर्ट्स के अनुसार, हरमनप्रीत कौर पर स्टंप्स पर बल्ला मारने के लिए मैच फीस का 50 फीसदी जबकि मैच के बाद जो उन्होंने कहा उसके लिए मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया जा सकता है. इसके अलावा हमरमनप्रीत कौर पर मैच के दौरान उनके अनुचित व्यवहार के लिए तीन डिमेरिट अंक जबकि पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में अंपायर पर बयान देने के लिए उनके खाते में एक डिमेरिट अंक जोड़ा जा सकता है.

ये भी पढें: मध्यप्रदेश का 'टाइगर' जिसने एक आंख से खेला क्रिकेट, 21 साल में बना कप्तान और रच दिया इतिहास

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश का वो खिलाड़ी जिसके नाम पर होता है टूर्नामेंट का आयोजन, नाम है ये बड़ा रिकॉर्ड

Video : Virat Kohli ने 76वां International शतक जड़कर रचा इतिहास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close