विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 02, 2023

मध्य प्रदेश के इस खिलाड़ी ने डेब्यू में बनाया था ऐसा रिकॉर्ड, 34 साल बाद भी है कायम

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 19 साल की उम्र में नरेंद्र हिरवानी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था और उन्होंने उस मुकाबले में 16 विकेट लेकर एक ऐसा विश्व रिकॉर्ड बनाया था, जो आज भी कायम है.

Read Time: 4 min
मध्य प्रदेश के इस खिलाड़ी ने डेब्यू में बनाया था ऐसा रिकॉर्ड, 34 साल बाद भी है कायम
नरेन्द्र हिरवानी का नाम भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गजों में शुमार है.

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए वैसे तो कई खिलाड़ियों ने बल्ले या गेंद से अपने करियर के पहले ही मुकाबले में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं, लेकिन एक ऐसा भी रिकॉर्ड है, जो मध्यप्रदेश से जुड़े एक खिलाड़ी के नाम है, जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है. इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया के लिए अपना टेस्ट डेब्यू साल 1988 में किया था और अपने पहले ही मैच में इस खिलाड़ी ने गेंद से जो इतिहास रचा था, उसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है. हम बात कर रहे हैं नरेन्द्र हिरवानी की. नरेन्द्र हिरवानी का नाम भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गजों में शुमार है. इस खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना डेब्यू किया था और अपने डेब्यू पर जो कमाल कर दिखाया था, वो इतिहास के पन्नें में दर्ज है. उन्होंने इस दौरान जो विश्व रिकॉर्ड बनाया था, उसे कोई भी गेंदबाज तीन दशक बीत जाने के बाद भी नहीं तोड़ पाया है.

टेस्ट डेब्यू में रचा था इतिहास

नरेन्द्र हिरवानी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई में अपना डेब्यू किया था. इस मुकाबले में भारतीय टीम की पहली पारी में जब नरेन्द्र हिरवानी बल्लेबाजी को आए थे, तो सिर्फ एक रन  बनाने में सफल हुए थे, लेकिन जब उनके हाथ में गेंद आई तो उन्होंने अपनी फिरकी पर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को इस तरह नचाया था कि मेहमान टीम सिर्फ 184 रनों पर आउट हो गई. इस मैच में पहली पारी में कपिल देव ने शतक जड़ा था, जिसके दम पर टीम इंडिया ने 382 रन बनाए थे. भारतीय टीम के लिए नरेन्द्र ने पहली पारी में 18.3 ओवर गेंदबाजी की थी और 61 रन दिए थे.

इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में भी अपना जलवा दिखाया था. नरेन्द्र हिरवानी ने दूसरी पारी में 15.2 ओवर गेंदबाजी की और 8 विकेट झटके. वेस्टइंडीज की दूसरी पारी सिर्फ 160  रनों पर सिमट गई और मेहमान टीम को यह मुकाबला 255 रनों से हारना पड़ा.

नरेन्द्र हिरवानी ने दोनों पारियों में 8-8 विकेट झटके और एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया. दरअसल, नरेन्द्र हिरवानी टेस्ट डेब्यू में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बने. हिरवानी के इस कारनामे को काफी लंबा समय हो गया है और तीन दशक बीत जाने के बाद भी यह रिकॉर्ड आज तक कायम है और विश्व क्रिकेट में कोई गेंदबाज इसे नहीं तोड़ पाया है. इसके अलावा नरेन्द्र हिरवानी टेस्ट में किसी मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर बरकरार है. जबकि मध्यप्रदेश के लिए घरेलू सर्किट में खेलने वाला यह गेंदबाज किसी टेस्ट में 10 विकेट लेने वाले सबसे युवा खिलाड़ियों की लिस्ट में 6वें पायदान पर है.

नरेन्द्र हिरवानी ने भारत के लिए अपने करियर के दौरान कुल 17 टेस्ट और 18 वनडे मुकाबले खेले थे. टेस्ट में उन्होंने 66 विकेट झटके थे तो वनडे में उन्होंने 23 विकेट हासिल किए थे. नरेन्द्र हिरवानी का घरेलू सर्किट में भी धमाकेदार प्रदर्शन रहा. उन्होंने 167 फर्स्ट क्लास मैचों में 732 विकेट झटके.  नरेन्द्र हिरवानी ने फर्स्ट क्लास में 54 बार फाइव विकेट हॉल लेने का कारनामा किया था तो 10 बार उन्होंने एक मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया था. इसके अलावा उन्होंने 70 लिस्ट ए मैचों में 75 विकेट झटके.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close