विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

MP Elections: गड्ढा खोदकर पानी पीने को मजबूर लोग! कहा- वोट नहीं देंगे तो होगी सुनवाई 

Madhya Pradesh Assembly Elections: अगर हम वोट का बहिष्कार करेंगे तो निश्चित तौर पर हमारी सुनवाई की संभावना है इसलिए हमने कॉलोनी में जगह-जगह पोस्टर लगा दिए हैं और हम पूरी तरह से आने वाले मतदान का बहिष्कार करने का फैसला ले चुके हैं. इस कॉलोनी के लोगों  का कहना है कि वह नगरीय निकाय के चावन का बहिष्कार करने का ऐलान कर चुके हैं.

Read Time: 4 min
MP Elections: गड्ढा खोदकर पानी पीने को मजबूर लोग! कहा- वोट नहीं देंगे तो होगी सुनवाई 
कॉलोनी के लोगों ने किया चुनावों का बहिष्कार

Madhya Pradesh Assembly Elections: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शिवपुरी (Shivpuri) ज़िले में मूलभूत सुविधाओं के चलते लोगों ने चुनावों का बहिष्कार किया है. शिवपुरी ज़िले की एक कॉलोनी 16 के लोगों का कहना है कि उनके इलाक़े में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है और इसी के चलते उन्होंने कई बार अपनी शिकायत नगर पालिका (Municipal Corporation) से की है लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई. यही वजह है कि नाराज कॉलोनी वासियों ने एकजुट होकर न केवल चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला लिया है बल्कि पूरी कॉलोनी में चुनाव बहिष्कार के पोस्टर भी लगा दिए हैं. वहीं, इस मामले में नगर पालिका के अधिकारियों का कहना है कि यह कॉलोनी अवैध है और इस वजह से यहां काम नहीं हो पा रहा हालांकि मामले पर कोई भी कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं. 

कॉलोनी के लोगों ने किया चुनावों का बहिष्कार

मामला शहर के बीचो-बीच का है. जहां रुदौली इलाक़े के वार्ड नंबर 16 के लोगों ने मतदान का बहिष्कार करने का फैसला लिया है. यहां पर रहने वाले करीब  50 परिवारों ने चुनाव बहिष्कार का फैसला ले डाला है. नाराज कॉलोनी वासियों का कहना है कि वह यहां 8 साल से रह रहे हैं. बावजूद इसके नगर पालिका उन्हें सड़क बिजली पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं भी मुहैया नहीं कर पा रही है. वह कई बार नगर पालिका से इसकी शिकायत कर चुके हैं लेकिन उनकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई है. 

शहर के लोगों को मूलभूत सुविधाओं का अभाव

शिवपुरी शहर मगरौरा कॉलोनी के लोगों ने नगर प्रशासन पर कई आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा है कि उनकी अनदेखी की जा रही है और वह रिफ्यूजी जैसे जीवन जीने को मजबूर हैं. वहीं, नगर पालिका के अधिकारीयों का कहना है कि यह कॉलोनी अवैध है इसलिए यहां काम नहीं हो पा रहा हैं. जब उनसे NDTV के कैमरे पर अपनी बात कहने को कहा गया तो उन्होंने इससे साफ़ इनकार कर दिया. 

खोदे गए गढ़ों में से पानी लेकर पीने को मजबूर

इंसानी बस्ती में रहने वाले इन 50 परिवारों ने बताया कि यहां हमने गड्ढे खोद रखे हैं इन गढ़ों में से पानी लेकर पीने को मजबूर बने हुए हैं. यह हालत किसी दूर दराज गांव के नहीं बल्कि शहर के बीचो-बीच के हैं. जहां वार्ड नंबर 16 में रहने वाले यह 50 से ज्यादा परिवार इस तरह जीवन जी रहे हैं और फ़िलहाल उनकी खैर खबर लेने वाला कोई नहीं हैं. ऐसे में इन लोगों का कहना है कि हम किसी सूरत पर मानने के लिए तैयार नहीं हैं. 

ये भी पढ़ें - CG Election 2023: चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, अब तक 38 करोड़ से अधिक के कैश, शराब व जेवरात जब्त

"वोट नहीं देंगे तो शायद होगी सुनवाई" 

यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि अगर हम वोट का बहिष्कार करेंगे तो निश्चित तौर पर हमारी सुनवाई की संभावना है इसलिए हमने कॉलोनी में जगह-जगह पोस्टर लगा दिए हैं और हम पूरी तरह से आने वाले मतदान का बहिष्कार करने का फैसला ले चुके हैं. इस कॉलोनी के लोगों  का कहना है कि वह नगरीय निकाय के चावन का बहिष्कार करने का ऐलान कर चुके हैं. उन्हें तब भरोसा दिया गया था कि उनकी सुनवाई जल्द पूरी कर ली जाएगी और उनकी समस्याओं का निदान किया जाएगा लेकिन अब इसे भी काफ़ी समय गुजर गया हैं और विधानसभा के चुनाव आ गए हैं.

ये भी पढ़ें - CG Election 2023: विधानसभा की 90 सीटों के लिए 1442 प्रत्याशी हैं मैदान में, इन दिग्गजों का भविष्य है दांव पर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close