विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

CG Election 2023: विधानसभा की 90 सीटों के लिए 1442 प्रत्याशी हैं मैदान में, इन दिग्गजों का भविष्य है दांव पर

Chhattisgarh Election 2023: दूसरे चरण के लिए 17 नवंबर को कुल एक करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें 81 लाख 41 हजार 624 पुरुष मतदाता और 81 लाख 72 हजार 171 महिला मतदाता शामिल हैं.

Read Time: 5 mins
CG Election 2023: विधानसभा की 90 सीटों के लिए 1442 प्रत्याशी हैं मैदान में, इन दिग्गजों का भविष्य है दांव पर

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में दूसरे चरण के लिए कुल 1219 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. इससे पहले विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नाम वापस लेने के बाद 223 उम्मीदवार मैदान में है. इस प्रकार अभी तक कुल 1442 उम्मीदवार मैदान में है.

अधिकारियों ने बताया कि विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सोमवार को नामांकन पत्र जमा करने का अंतिम दिन था. दूसरे चरण के 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 1219 उम्मीदवारों ने 1985 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. यानी उम्मीदवारों ने एक से ज्यादा नामांकन फॉर्म भरे हैं. दूसरे चरण के लिए रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग तथा सरगुजा संभाग के कुल 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन पत्रों की समीक्षा 31 अक्टूबर को होगी. उम्मीदवार दो नवंबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे.

पहले चरण के लिए मैदान में हैं 223 उम्मीदवार

90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए दो चरणों में सात और 17 नवंबर को मतदान होगा. पहले चरण में 20 विधानसभा सीटों और दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए मतदान होगा. पहले चरण की सीटों के लिए 223 उम्मीदवार मैदान में हैं. राज्य में तीन दिसंबर को मतों की गिनती होगी.

दूसरे चरण में ये करेंगे उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण के लिए 17 नवंबर को कुल एक करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें 81 लाख 41 हजार 624 पुरुष मतदाता और 81 लाख 72 हजार 171 महिला मतदाता शामिल हैं. दूसरे चरण के लिए 684 तृतीय लिंग के मतदाता भी हैं.

दूसरे चरण में ये हाई प्रोफाइल उम्मीदवार हैं मैदान में

दूसरे चरण में कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव, उनके मंत्रिमंडल के आठ सहयोगी और विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत शामिल हैं. वहीं, भारतीय जनता पार्टी की ओर से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, विधानसभा में विपक्ष के नेता नारायण चंदेल, पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक बृजमोहन अग्रवाल, पुन्नूलाल मोहिले, अजय चंद्राकर, एक केंद्रीय मंत्री सहित तीन मौजूदा लोकसभा सांसद चुनाव मैदान में हैं.

पाटन पर टिकी है सबकी निगाहें

दूसरे चरण में सबसे चर्चित सीट पाटन है, जहां से कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, भाजपा से उनके भतीजे और दुर्ग से लोकसभा सांसद विजय बघेल के बीच मुकाबला होने की उम्मीद है.

आपको बता दें कि इस सीट से जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी ने भी अपना नामांकन दाखिल किया है.

ये सीटें भी हैं खास

अन्य सीटों में अंबिकापुर सीट पर उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव का मुकाबला भाजपा के राजेश अग्रवाल से है. वहीं, रायपुर दक्षिण सीट पर कांग्रेस ने रायपुर के प्रसिद्ध दूधाधारी मठ के महंत राम सुंदर दास को भाजपा के कद्दावर नेता बृजमोहन अग्रवाल के खिलाफ मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ेंः 'वैश्विक फोनथॉन' का किया गया आयोजन, 21 देशों के प्रवासियों ने मतदाताओं से की वोट देने की अपील
 

2018 में ऐसा था रिजल्ट

दूसरे चरण में जिन 70 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से 17 अनुसूचित जनजाति (एसटी) जबकि नौ अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के लिए सुरक्षित है. राज्य में 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इन निर्वाचन क्षेत्रों में 51 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा को 13, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) को चार और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को दो सीटें मिली थीं. बाद में उपचुनाव में कांग्रेस ने एक और सीट जीती थी.

कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनाव में 90 सदस्यीय विधानसभा में 68 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी. भाजपा 15 सीटों पर सिमट गई थी. राज्य में जेसीसी (जे) और बसपा को क्रमशः पांच और दो सीटें मिली थी. वर्तमान में कांग्रेस के 71 विधायक हैं.

ये भी पढ़ेंः MP Election 2023: शहडोल से किन्नर काजल ने दाखिल किया नामांकन, इस पार्टी ने बनाया प्रत्याशी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Negligence: नगर निगम की बसें रखे-रखे हो गई कबाड़, बजट का हो रहा सालों से इंतजार 
CG Election 2023: विधानसभा की 90 सीटों के लिए 1442 प्रत्याशी हैं मैदान में, इन दिग्गजों का भविष्य है दांव पर
Congress start investigation of Defeat in lok Sabha Election of Chhattisgarh Fact Finding Committee listen congress leaders
Next Article
CG News: ...तो कांग्रेस को इसलिए छत्तीसगढ़ में मिली थी हार, मोइली कमिटी के सामने नेताओं ने खोल दी पोल
Close
;