विज्ञापन
Story ProgressBack

कर्नाटक लिंगायत मठ सेक्स स्कैंडल: कोर्ट के सामने इस संत ने किया आत्मसमर्पण, फिर क्या हुआ जानिए...

Karnataka Lingayat Math sex scandal Case: मारुगा मठ-संचालित संस्था में पढ़ने वाली दो नाबालिग लड़कियों ने 26 अगस्त, 2022 को नजराबाद पुलिस में संत द्वारा यौन शोषण की शिकायत की थी और उन्हें 1 सितंबर, 2022 को गिरफ्तार कर लिया गया था.

Read Time: 3 min
कर्नाटक लिंगायत मठ सेक्स स्कैंडल: कोर्ट के सामने इस संत ने किया आत्मसमर्पण, फिर क्या हुआ जानिए...

Karnataka Lingayat Math sex scandal  News Update: प्रमुख लिंगायत संत शिवमूर्ति मुरुगा शरणारू (Lingayat saint Shivamurthy Muruga Sharanaru) ने सोमवार 29 अप्रैल को कर्नाटक के चित्रदुर्ग में एक सत्र अदालत के सामने आत्मसमर्पण (Surrender) कर दिया. उन्हें फिर जेल भेज दिया गया है. न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक उन पर नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण (Sexual Exploitation of Minor Girls) का आरोप है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने हाल ही में उनकी जमानत रद्द कर दी थी और उन्हें न्यायिक हिरासत में ले जाने के लिए अदालत के समक्ष आत्मसमर्पण करने का निर्देश दिया था. आत्मसमर्पण के बाद अधिकारियों ने साधु को हिरासत में ले लिया और मेडिकल परीक्षण (Medical Tests) कराने के बाद जिला जेल (Jail) भेज दिया.

संत के वकील का क्या कहना है?

संत के वकील प्रताप जोगी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई कर रही अदालत को चार महीने के भीतर जांच पूरी करने का निर्देश दिया. संत को कुछ महीनों के लिए जेल में रहना होगा.

सुप्रीम कोर्ट ने 23 अप्रैल को संत को जमानत देने के कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी थी और तर्क दिया था कि जब आरोपी संत न्यायिक हिरासत में हैं, तब गवाहों से पूछताछ करना उचित होगा. इसमें यह भी कहा गया है कि जब तक पीड़िताओं और उनके माता-पिता से पूछताछ पूरी नहीं हो जाती, तब तक संत को जेल में रहना होगा.

अदालत का आदेश तब आया, जब पीड़िताओं के वकील ने तर्क दिया कि संत अत्यधिक प्रभावशाली हैं और आरोपपत्र दखिल होने के बावजूद वह मुकदमे के दौरान गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं.

कब का है ये मामला?

मारुगा मठ-संचालित संस्था में पढ़ने वाली दो नाबालिग लड़कियों ने 26 अगस्त, 2022 को नजराबाद पुलिस में संत द्वारा यौन शोषण की शिकायत की थी और उन्हें 1 सितंबर, 2022 को गिरफ्तार कर लिया गया था.

यह भी पढ़ें : नाम वापसी के बाद खंडवा में बचे 11 उम्मीदवार, इंदौर जैसा उलटफेर यहां नहीं, ये था कांग्रेस का प्लान B

यह भी पढ़ें : MP News: मध्य प्रदेश में बना दुनिया का सबसे ऊंचा जैन मंदिर, 1000 करोड़ से ज्यादा की आई लागत और लगे 17 साल

यह भी पढ़ें : Tatkal Ticket New Rule: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! वेटिंग टिकट को लेकर बदला यह नियम, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

यह भी पढ़ें : Indore Loksabha Seat: जानिए कौन हैं अक्षय कांति बम, जिन्होंने ऐन चुनाव से पहले कांग्रेस को दे दिया बड़ा झटका

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close