विज्ञापन
Story ProgressBack

Tatkal Ticket New Rule: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! वेटिंग टिकट को लेकर बदला यह नियम, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

Indian Railways Ticket Cancelation Charges: रेलवे ने वेटिंग टिकट और आरएसी टिकट कैंसल कराने के शुल्क में बड़ा बदलाव किया है. बता दें कि इससे पहले भी रेलवे ने यह बड़ा बदलाव किया था.

Read Time: 3 min
Tatkal Ticket New Rule: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! वेटिंग टिकट को लेकर बदला यह नियम, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा
irctc new cancellation charges

Waiting Ticket New Rule: भारतीय रेलवे (Indian Railways) का लाभ उठाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है. जी हां, रेलवे ने अपने एक बड़े नियम में बदलाव किए है. अगर आपने कहीं की भी टिकट कराई है और वह वेटिंग (Waiting Ticket Rules) है या आरएसी (RAC Ticket Rules) में अटकी हुई है तो अब आपको ऐसे में रेलवे ने सुविधा देने के लिए अपने नियम (Indian Railways New Ticket Cancelation Policy) में बदलाव किए है. रेलवे ने टिकट कैंसल होने पर लगने वाले सुविधा शुल्क में बदलाव कर दिए है.

इतने रुपए देने होगा सुविधा शुल्क

कई बार लोगों का वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं हो पाता है या टिकट आरएसी तक आकर अटक जाता है. ऐसे में रेलवे खुद ही कई बार टिकट कैंसल कर देता है. इसके एवज में यात्रियों से मोटी रकम वसूली जाती थी जिसे सुविधा शुल्क का नाम दिया गया है. लेकिन, अब रेलवे ने इस राशि में बदलाव कर दिया है. अब यात्रियों से रेलवे टिकट कैंसिल कराने पर या खुद ही होने पर 60 रुपए निश्चित चार्ज करेगा.

इसलिए हुआ बदलाव

रेलवे के इस नए नियम को लागू करने के पीछे झारखंड के एक नेता का हाथ है. यहां के सामाजिक कार्यकर्ता सुनील कुमार खंडेलवाल ने कुछ दिनों पहले वेटिंग टिकटों को कैंसिल करवाने पर रेलवे की ओर से वसूले जाने वाली मोटी रकम के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. उन्होंने एक उदाहरण दिया था कि एक यात्री ने 190 रुपए का टिकट खरीदा था.

टिकट वेटिंग था जो कंफर्म नहीं होने पर रेलवे की ओर से खुद कैंसिल कर दिया गया. इसके बाद उन्हें सिर्फ 95 रुपए मिले, बाकी की रकम सुविधा शुल्क के नाम पर काट लिए गए. इसी वजह से रेलवे ने अब  निश्चित 60 रुपए काटने का नया नियम जारी कर दिया है.

ये भी पढ़ें :- MP News: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग से पहले राजनीति तेज...CM यादव ने दिग्विजय सिंह को लेकर कह दी ये बड़ी बात

हाल ही में बदला था यह नियम

बता दें कि भारतीय रेलवे ने हाल ही में अपने द्वारा दिए जाने वाले पानी के बोतल से जुड़े नियम में भी बदलाव किए थे. पहले जहां ट्रेन में यात्रियों को एक लीटर की पानी की बोतल दी जाती थी, वहीं अब नए नियम के तहत यात्रियों को 500 एमएल के बोतल दिए जाएंगे. अगर उन्हें अलग से भी पानी चाहिए तो एक्सट्रा बोतल यात्रियों को नि:शुल्क दिए जाएंगे. इस नियम को लाने के पीछे रेलवे ने पानी की बचत का कारण बताया था.

ये भी पढ़ें :- Loksabha Election छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेत्रियों को टॉयलेट इस्तेमाल करने से रोका, अलका बोलीं - और कितना नीचे... 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close