विज्ञापन
Story ProgressBack

नाम वापसी के बाद खंडवा में बचे 11 उम्मीदवार, इंदौर जैसा उलटफेर यहां नहीं, ये था कांग्रेस का प्लान B

Lok Sabha Polls 2024: कांग्रेस ने सूरत (Surat Lok Sabha Seat) और खजुराहो (Khajuraho Lok Sabha Seat) की घटना के बाद सबक लेकर लोकसभा के बचे हुए चरणों में कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी के साथ ही डमी प्रत्याशियों के भी नामांकन पत्र जमा कराए हैं.

Read Time: 3 min
नाम वापसी के बाद खंडवा में बचे 11 उम्मीदवार, इंदौर जैसा उलटफेर यहां नहीं, ये था कांग्रेस का प्लान B

Lok Sabha Chunav in Madhya Pradesh: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण (Fourth phase of Lok Sabha elections 2024) की नामांकन प्रक्रिया पूर्ण हो गई है. 29 अप्रैल को नाम वापसी की अंतिम तिथि थी. आखिरी तारीख को खंडवा लोकसभा (Khandwa Lok Sabha Election 2024) में तीन लोगों ने अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया. इसके बाद अब खंडवा लोकसभा सीट (Khandwa Lok Sabha Seat) में 11 उम्मीदवार (Lok Sabha Candidate) बचे हैं. 14 लोगों ने खंडवा लोकसभा से नामांकन पत्र दाखिल किया था, लेकिन नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन तीन लोगों ने अपने नामांकन फार्म वापस ले लिए. इन तीन लोगों में मुस्लिम नेता है और एक कांग्रेस के डमी कैंडिडेट हैं.

यहां कांग्रेस उम्मीदवार सेफ, ऐसा था प्लान B

कांग्रेस ने सूरत (Surat Lok Sabha Seat) और खजुराहो (Khajuraho Lok Sabha Seat) की घटना के बाद सबक लेकर लोकसभा के बचे हुए चरणों में कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी के साथ ही डमी प्रत्याशियों के भी नामांकन पत्र जमा कराए हैं. वहीं 29 अप्रैल को इंदौर लोकसभा (Indore Lok Sabah Seat) में कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी अक्षय बम ने अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया है. इसी संभावना को देखते हुए कांग्रेस ने अपना प्लान B बना रखा था. कांग्रेस ने यह कदम इसलिए उठाया था ताकि कांग्रेस के किसी प्रत्याशी का नामांकन रद्द होता है या प्रत्याशी नाम वापस ले लेते हैं तो ऐसी स्थिति में डमी कैंडिडेट को कांग्रेस का अधिकृत प्रत्याशी बनाकर चुनाव मैदान में लड़ाया जा सके. हालांकि नाम वापसी के बाद अब कांग्रेस खंडवा में सेफ जोन में है. यहां चौथे चरण का मतदान 13 में को किया जाना है.

इन्होंने वापस लिए अपने नाम

खंडवा जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक लोकसभा नामांकन के बाद 29 अप्रैल को खंडवा संसदीय क्षेत्र से नाम वापसी की अंतिम तिथि थी. अंतिम दिन खंडवा संसदीय क्षेत्र से अब्दुल हमीद, किशोर महाजन और शेख जाकिर ने लोकसभा चुनाव से अपने नाम वापस  ले लिए. इसके बाद अब खंडवा लोकसभा में कुल 11 प्रत्याशी मैदान में होंगे. इनमें भाजपा से प्रत्याशी ज्ञानेश्वर पाटिल, कांग्रेस प्रत्याशी नरेंद्र पटेल, बसपा से मुन्नालाल, आम जनता पार्टी इंडिया से प्रकाश, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया डेमोक्रेटिक से महेश, भारतीय युवा जन एकता पार्टी से नारायण, राष्ट्रीय जन आवाज पार्टी से अभिनेष तथा निर्दलीय उम्मीदवार शिवम सेन, रविन्द्र सोनवने, लक्ष्मीनारायण कटारे, मनोज कुमार अग्रवाल हैं.

यह भी पढ़ें : MP News: मध्य प्रदेश में बना दुनिया का सबसे ऊंचा जैन मंदिर, 1000 करोड़ से ज्यादा की आई लागत और लगे 17 साल

यह भी पढ़ें : Tatkal Ticket New Rule: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! वेटिंग टिकट को लेकर बदला यह नियम, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

यह भी पढ़ें : Indore Loksabha Seat: जानिए कौन हैं अक्षय कांति बम, जिन्होंने ऐन चुनाव से पहले कांग्रेस को दे दिया बड़ा झटका

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close