विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 09, 2023

इन टिप्स के साथ एकदम चमचमा जाएगी तेल वाली बोतल, जान लें Oil Dispenser को साफ करने के आसान तरीके

आप भी इन डिब्बों पर जमीं चिकनाई से परेशान रहते हैं तो आइए जानें कि कैसे तेल के बोतल यानी ऑयल डिस्पेंसर पर जमीं चिकनाई को आसानी से साफ किया जा सकता है. 

Read Time: 3 min
इन टिप्स के साथ एकदम चमचमा जाएगी तेल वाली बोतल, जान लें Oil Dispenser को साफ करने के आसान तरीके
तेल के डिब्बे को साफ करने के तरीके

Tips To Clean Oil Dispenser: किचन में कुछ सबसे अधिक गंदा दिखता है तो वो है तेल की बोतलें और तेल या घी के बर्तन (oil dispenser). इन डिब्बों की वजह से आस-पास के दूसरे डिब्बे भी चिपचिपे और बर्तन भी गंदे हो जाते हैं. तेल के बोतलों और डिब्बों को साफ करना भी बेहद मुश्किल होता है. आप भी इन डिब्बों पर जमीं चिकनाई से परेशान रहते हैं तो आइए जानें कि कैसे तेल के बोतल यानी ऑयल डिस्पेंसर पर जमीं चिकनाई को आसानी से साफ किया जा सकता है. 

तेल डिस्पेंसर कैसे करें साफ | Here are Quick Tips To Clean an Oil Dispenser Thoroughly:

1. गर्म पानी से साफ करें

खाली बोतल को गर्म पानी से अच्छी तरह साफ करने से शुरुआत करें. इससे बोतल के नीचे फंसे एक्स्ट्रा ऑयल को निकालने में मदद मिलेगी.

2. तेल पोंछें

एक साफ टिशू पेपर या किचन तौलिया लें और बोतल के ढक्कन और बोतल के किनारे के छिपे हुए कोनों में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को पोंछ दें.

4d6e9u9o

Photo Credit: iStock

3. डिशवॉशिंग लिक्विड में भिगोएं

गर्म पानी में कुछ डिशवॉशिंग साबुन या लिक्विड मिलाएं और बोतल को इससे भरें. इसे कुछ देर तक लगा रहने दें और फिर बोतल को अच्छे से हिलाकर धो लें. अगर आपके पास बोतल साफ़ करने वाला ब्रश है, तो आप इसे धोने से पहले साफ करने के लिए भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. नींबू पानी या सिरके वाले पानी से धोएं

कीटाणुओं और गंध को पूरी तरह से हटाने के लिए बोतल को एक बार फिर कुछ साइट्रिक एसिड से साफ करना अहम है. नींबू का रस या सफेद सिरके को थोड़े से पानी में मिलाकर अच्छी तरह धो लें.

5. बोतल या बर्तन को सुखाएं

यह स्टेप भी उतना ही अहम है. गीली बोतल में तेल डालने से न केवल इसकी बनावट खराब हो जाती है बल्कि यह खाना पकाने के लिए भी बेकार हो जाती है. इसके अलावा, ऐसा करने से तेल सुगंध और पोषक तत्व भी खो देता है.

बोनस टिप                                               

जब आप किसी साफ बोतल में तेल डालें, तो बोतल के गर्दन वाले हिस्से को टिश्यू की मोटी परत से ढक दें और रबर बैंड से कसकर पकड़ लें. इससे अतिरिक्त तेल को टिश्यू में सोखने में मदद मिलेगी, जिससे बोतल गंदी और चिपचिपी नहीं दिखेगी. इस तरह बोतल को तेल से चिपचिपा होने से बचाया जा सकेगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close