विज्ञापन
Story ProgressBack

Cockroach Control Tips: कॉकरोच की वजह से हो रही है परेशानी, रसोई में छिपी चीजों से कर सकते हैं इनका खात्मा

Kitchen Hacks: हम आपकी रसोई में ही छिपी कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कॉकरोच (How can you get rid of cockroaches) से छुटकारा पा सकते हैं.

Cockroach Control Tips: कॉकरोच की वजह से हो रही है परेशानी, रसोई में छिपी चीजों से कर सकते हैं इनका खात्मा
Cockroach Ke Gharelu Upay: इस तरह दूर होगी कॉकरोच की दिक्कत.

Kitchen Tips: बरसात का मौसम आते ही कई प्रकार के कीड़े-मकोड़े निकलने लगते हैं. चाहे किचन हो या बाथरूम जब भी कॉकरोच निकलते हैं तो उन्हें देखकर घिन भी बहुत आती है और कब एक कॉकरोच दस कॉकरोच को जन्म दे देता है, पता भी नहीं चलता, कॉकरोच यदि आप बहुत अधिक मात्रा में घर में हो जाते हैं तो कई प्रकार की बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्ख़े (Home Remedies) आपके बेहद काम आ सकते हैं. हम आपकी रसोई में ही छिपी कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कॉकरोच (How can you get rid of cockroaches) से छुटकारा पा सकते हैं..

तेजपत्ता

रसोईघर में स्वाद का तड़का लगाने के लिए तेजपत्ता का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ये आपके रसोई के कॉकरोच भी भगा सकता है. तेजपत्ते को पीसकर इसे कॉकरोच के ठिकानों पर छिड़क दें, जिन जगहों पर कॉकरोच नज़र आते हैं, वहां तेजपत्ते को ज़रूर रखें, कॉकरोच तेजपत्ता देखकर भागने लगते हैं और मुड़कर कभी नहीं आते हैं.

बेकिंग सोडा

कॉकरोच का रामबाण इलाज है, बेकिंग सोडा, बेकिंग सोडा इस पाउडर से न सिर्फ कॉकरोच बल्कि घर के बहुत से कीड़े-मकोड़े भी मर जाते हैं. कॉकरोच पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में बेकिंग सोडा के साथ चीनी और थोड़ा पानी मिलाकर गोलियां बना लें, इन गोलियों को कॉकरोच के ठिकानों पर लाकर रख दें, कॉकरोच इन गोलियों को खाकर मर जाते हैं.

प्याज-लहसुन

कॉकरोच का ये नुस्ख़ा काफी पुराना है. प्याज को पीसकर उसमें लहसुन कूटकर मिलाएं और बराबर मात्रा में काली मिर्च कूटकर डालें, तीनों चीज़ों के इस पेस्ट को पानी में मिलाकर पतला पेस्ट तैयार करें, इस असरदार लिक्विड को कॉकरोच समेत कई कीड़े-मकोड़ों पर छिड़क सकते हैं. 

नीम के पत्तों का स्प्रे

घरेलू नुस्खों में अक्सर ही नीम का तरह तरह से इस्तेमाल किया जाता है. नीम के पत्तों को सुखाकर उनका पाउडर बना लें, इस पाउडर को कॉकरोच के ऊपर या कॉकरोच जहां सबसे ज़्यादा दिख रहे हो, वहां छिड़क दें, नीम के पत्तों का स्प्रे तैयार कर सकते हैं, इस स्प्रे को तैयार करने के लिए पानी में नीम के पत्ते उबाल लें, इस पानी को स्प्रे बोतल में भरे और जहां कॉकरोच दिखाई दे रहे हैं, वहां छिड़क दें.

यह भी पढ़ें: Toothbrush Care Tips: कितने दिनों में बदल देना चाहिए टूथब्रश? जान लीजिये आपके काम की बात

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan Somwar: इस दिन पड़ने जा रहा है सावन का पहला सोमवार, पूजा सामग्री की लिस्ट जान लीजिए यहां
Cockroach Control Tips: कॉकरोच की वजह से हो रही है परेशानी, रसोई में छिपी चीजों से कर सकते हैं इनका खात्मा
Vivah Shubh Muhurt july 2024 When will Chaturmas start, when will the wedding bells ring in the year, know here
Next Article
Vivah Muhurt 2024: चातुर्मास कब से होगा शुरू, कब गूंजेगी शादी की शहनाई, जानिए यहां
Close
;