विज्ञापन

Kitchen Hacks: मसालों में नहीं आएगी नमी, कीड़े रहेंगे दूर, बारिश के दिनों में इन Tips को करें फॉलो

Kitchen Tips: अगर आप इन हैक्स को (Barish kitchen hacks) अपना लें तो आप बारिश में हो रही नमी से अपना छुटकारा पा सकते हैं. आइए नज़र डालते है किचन हैक्स (Kitchen Hacks) के बारे में..

Kitchen Hacks: मसालों में नहीं आएगी नमी, कीड़े रहेंगे दूर, बारिश के दिनों में इन Tips को करें फॉलो
बारिश में कैसे रखें किचन का ख्याल

Monsoon Kitchen Tips: बरसात का मौसम आते ही मॉइस्चर बहुत ज़्यादा होने लगता है और मौसम में चिपचिपापन हो जाता है. ये चिपचिपापन बॉडी को तो महसूस होता ही है बल्कि घर में रखी चीज़ों को भी खराब करने लग जाता है, बारिश के मौसम में रसोई घर में रखी तमाम चीज़ें नमी के खराब होने लगती है और उसमें कीड़े लगने लगते हैं और कई बार मसालदानी में भी कीड़े लग जाते हैं और नमक और शक्कर के डिब्बों में नमी आ जाती है लेकिन यदि आप इन हैक्स को (Barish kitchen hacks) अपना लें तो आप बारिश में हो रही नमी से अपना छुटकारा पा सकते हैं. आइए नज़र डालते है, किचन हैक्स (Kitchen Hacks) के बारे में.

  • बिस्कुट पैकेट से निकालकर डिब्बे में रखे जाते हैं तो मॉनसून में इनकी क्रिस्पीनेस ख़त्म हो जाती है और ये नरम हो जाते हैं. ऐसे में बिस्कुट में यदि आप चीनी डालकर रखें तो बिस्कुट हमेशा क्रिस्पी रहेंगे और नमी नहीं जाएगी.
  • टिशू पेपर में थोड़े से चावल लपेटकर मसाले और दालों के कंटेनर में रख दें, इससे उसमें मॉइस्चर नहीं आएगा.
  • यदि दाल चावल में कीड़े हो रहे हैं तो डिब्बे में तेजपत्ते या नीम के पत्ते रख दें, इससे उसमें कीड़े नहीं लगेंगे.
  • यदि आप किसी भी कंटेनर में टिश्यू पेपर रखते हैं. उसके बाद उसमें चिप्स या नमकीन भरें तो उसमें नमी नहीं आएगी और चीज़ें ख़राब नहीं होंगे.
  • चीनी के डब्बे में लौंग डालकर रखने से चींटियां नहीं आएगी, इस मौसम में एयर टाइट कंटेनर में ही चीज़ें रखें ताकि नमी न आएं.
  • बरसात के मौसम में यदि मसाले में नमी आ जाए तो कोशिश करें कि थोड़ी धूप में निकलें तो उन्हें तुरंत सुखा लें ताकि उसमें नमी न आएं और उसके बाद ही तुरंत बंद कंटेनर में रखें.
  • चावल के डिब्बे में नीम के पत्तों के अलावा आप कपूर के टुकड़े भी डाल सकते हैं. इससे चावल में कीड़े नहीं लगते हैं क्योंकि चावल में लगने वाले कीड़ों को कपूर की सुगंध पसंद नहीं आती है.
  • ड्राइफ्रूट्स को खराब होने से बचाने के लिए आप जिपलॉक बैग में रखकर फ्रिज में रखें, फ्रिज में मौसमी कीड़े नहीं आते हैं.

यह भी पढ़ें: बारिश में चिपचिपे हो रहे हैं बाल? इस चीज को लगाने से दिखने लगेंगे खूबसूरत

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Vastu Animals for Home: इन पालतू जानवरों को पालना होता है बहुत शुभ, घर में होती है बरकत
Kitchen Hacks: मसालों में नहीं आएगी नमी, कीड़े रहेंगे दूर, बारिश के दिनों में इन Tips को करें फॉलो
These people should not drink Mango Shake, these problems may occur
Next Article
ऐसे लोग भूलकर भी न पीएं Mango Shake, जानिए वजह ? 
Close