विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Tourism: पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा शुरु, 8 स्थानों से मिलेगी फ्लाइट, CM ने क्या कहा जानिए

Raja Bhoj International Airport, Bhopal: CM मोहन यादव ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में मध्यप्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां एयर एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई गई. "पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा" से रोजगार एवं व्यापार के लिए भी अनंत संभावनाओं के द्वार खुलेंगे.

Read Time: 4 mins
MP Tourism: पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा शुरु, 8 स्थानों से मिलेगी फ्लाइट, CM ने क्या कहा जानिए

CM Mohan Yadav launches PM Shri Tourism Air Services: मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर करने के उद्देश्य से आज 13 जून को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav)  "पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा" का शुभारंभ कर दिया है. गुरुवार को सुबह 9 बजे सीएम मोहन यादव ने राजा भोज अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर भोपाल से जबलपुर जाने वाली पहली फ्लाइट का शुभारंभ किया. "पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा" के तहत प्रदेश के आठ शहरों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, उज्जैन, ग्वालियर, सिंगरौली और खजुराहो को हवाई सेवा के माध्यम से जोड़ा जा रहा है. इसका संचालन मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा लोक निजी भागीदारी (PPP Mode) के आधार पर मेसर्स जेट सर्व एविएशन प्राइवेट लिमिटेड (Fly OLA) द्वारा किया जा रहा है. आज मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भोपाल के राजा भोज विमानतल पर प्रदेश में पर्यटन को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने वाली “पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा” के संचालन का शुभारंभ कर यात्रियों को रवाना किया. उन्होंने भोपाल एयरपोर्ट स्थित टिकट बुकिंग काउंटर उद्घाटन किया तथा यात्रियों को बोर्डिंग पास प्रदान किए.

मध्यप्रदेश पर्यटन को मिले 'पीएमश्री' के पंख : CM

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि मध्यप्रदेश पर्यटन को मिले 'पीएमश्री' के पंख... पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा मध्यप्रदेश में पर्यटन वृद्धि की दिशा में सहायक सिद्ध होगी. इस सेवा से प्रदेश में पर्यटन के साथ-साथ व्यापार, शिक्षा और चिकित्सा क्षेत्र भी ऊंची उड़ान भरेंगे. 

CM मोहन यादव ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में मध्यप्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां एयर एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई गई. "पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा" से रोजगार एवं व्यापार के लिए भी अनंत संभावनाओं के द्वार खुलेंगे. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव "पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा" का 15 जून को ग्वालियर और फिर 16 जून को उज्जैन से शुभारंभ करेंगे. "पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा" में प्रदेश के 8 शहरों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, उज्जैन, ग्वालियर, सिंगरौली और खजुराहो को हवाई सेवा से जोड़ा जा रहा है.

CM ने कहा मध्यप्रदेश सदैव से पर्यटन का केंद्र रहा है, मुझे विश्वास है कि आज प्रारंभ हुई वायु सेवा पर्यटकों की यात्रा को और सुगम एवं आनंददायी बनायेगी. वायु सेवा की बुकिंग के लिए इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर के एयरपोर्ट पर बुकिंग काउंटर स्थापित किये जा चुके हैं.
प्रदेश में सभी प्रमुख स्थलों पर एयर एंबुलेंस सुविधा उपलब्ध है, आवश्यकता होने पर कलेक्टर से संपर्क कर एयर एंबुलेंस सेवा का लाभ लिया जा सकता है. चुनाव अवधि में भी एयर एंबुलेंस ने अपनी सेवाएं दी हैं. पूरे देश में केवल मध्यप्रदेश ही है जहा इस प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. एयर एंबुलेंस सेवा समाज के लिए समर्पित है.

मोहन यादव

मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश सरकार

हर जिले को हवाई कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा : CM

CM ने कहा कि प्राकृतिक, आध्यात्मिक और ऐतिहासिक विरासतों से समृद्ध पर्यटन का केंद्र मध्यप्रदेश नया कीर्तिमान रचने जा रहा है. मध्‍यप्रदेश के 55 जिलों में से 30 जिलों की हवाई पट्टियों के विकास के लिए काम कर रहे हैं, हर जिले को हवाई कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा. एशिया का पहला हेलीकॉप्‍टर पायलट ट्रेनिंग सेंटर भी मध्‍यप्रदेश के खजुराहो में संचालित हो रहा है. हम शिक्षा विभाग के माध्‍यम से प्रयास करेंगे कि जहां-जहां पायलट ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट हैं वहां डिग्री और डिप्‍लोमा भी मिलें. जो बेहतर हो सकता है, उसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं. 

ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर दोनों ज्योतिर्लिंगों को वायु सेवा से जोड़ने का भी प्रयास किया जा रहा है. कोशिश है कि इंदौर अथवा भोपाल से कम समय में दोनों ज्योतिर्लिंगों के दर्शन हो सकें. ओरछा, सलकनपुर, कटनी व दतिया जैसे धार्मिक स्थलों को भी एयर कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा.

आज की इस बड़ी सौगात से किसी भी सामान्य व्यक्ति को आने-जाने में आसानी होगी. देश का दिल मध्यप्रदेश और मध्यप्रदेश का दिल भोपाल और भोपाल से हम अपने सारे नगरों को जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं. मुझे पूरा भरोसा है कि "पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा" का उद्योग, व्यापार, हेल्थ समेत सभी सेक्टर में लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें : MP में नई पहल: CM मोहन यादव ने दी बड़ी सौगात, उज्जैन से PM श्री एयर एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ

यह भी पढ़ें : Flag Off: सीएम मोहन यादव आज करेंगे 'पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा' का शुभारंभ, राजा भोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सुबह 9 बजे दिखाएंगे हरी झंडी

यह भी पढ़ें : गेहूं की बढ़ती कीमतों पर सियासत, PCC चीफ ने मोहन सरकार, PMO समेत कृषि मंत्री शिवराज से मांगा जवाब

यह भी पढ़ें : विष्णु देव साय सरकार के 6 महीने पूरे, किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए हुए ये काम, देखिए रिपोर्ट कार्ड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चोर का टशन तो देखिए.... चोरी करने से पहले ऐसे पीता दिखा सिगरेट
MP Tourism: पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा शुरु, 8 स्थानों से मिलेगी फ्लाइट, CM ने क्या कहा जानिए
Health Hazard Contaminated Salt with Gravel Found in Ration Distribution in MP District
Next Article
MP में जनता की सेहत से खिलवाड़ ! लोगों ने कहा- कब तक खाएं कंकड़ वाला नमक ?
Close
;