विज्ञापन
Story ProgressBack

पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी का हुआ निधन, CM मोहन यादव समेत कांग्रेस नेताओं ने जताया दुख

Aziz Qureshi Died: पूर्व राज्यपाल और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अजीज कुरैशी का शुक्रवार को निधन हो गया. उनके निधन के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस और तमाम नेताओं ने शोक व्यक्त किया.

Read Time: 3 min
पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी का हुआ निधन, CM मोहन यादव समेत कांग्रेस नेताओं ने जताया दुख
फोटो - एक्स/@INCIndia

Aziz Qureshi Death: पूर्व राज्यपाल और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजीज कुरैशी (Aziz Qureshi) का शुक्रवार को निधन हो गया. कुरैशी ने 83 साल की उम्र में भोपाल के अपोलो अस्पताल में अंतिम सांस ली. वे कई दिनों से बीमार चल रहे थे. कुरैशी मध्य प्रदेश कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे हैं. वे सतना (Satna) से सांसद रहे हैं, इसके साथ ही वे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मिजोरम के राज्यपाल (Former Governor) भी रह चुके हैं. उनके निधन की खबर के बाद कांग्रेस नेताओं ने उन्हें याद करके श्रद्धांजलि दी. इसके साथ ही मुख्यमंत्री मोहन यादव (Mohan Yadav) ने भी अजीज कुरैशी के निधन पर शोक व्यक्त किया. 

कांग्रेस ने अजीज कुरैशी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, "कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व गवर्नर डॉ. अजीज कुरैशी जी के निधन का समाचार दुखद है. भारतीय युवा कांग्रेस के संस्थापक सदस्य रहे श्री कुरैशी ने अपने लंबे राजनीतिक जीवन में कई महत्त्वपूर्ण पदों पर सेवा देकर अपने कर्तव्य का निर्वाहन किया था. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे. उनके शोकाकुल परिवार के प्रति समस्त कांग्रेस परिवार गहरी संवेदना रखता है."

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने उन्हें याद करते हुए लिखा, "अज़ीज़ भाई युवक कांग्रेस, प्रदेश कांग्रेस में महामंत्री, प्रकाश चंद्र सेठी जी की सरकार में मंत्री, सतना से सांसद सदस्य और राज्यपाल पद पर रहते हुए उन्होंने पद की प्रतिष्ठा बढ़ाई. वे इंदिरा जी के अति विश्वास पात्र थे. वे निडर निर्भीक स्पष्ट वक्ता थे और कट्टर पंथी शक्तियों के घोर विरोधी थे. जब 1993 की विधानसभा में एक भी अल्पसंख्यक विधायक चुन कर नहीं आया तब मैंने उन्हें अपनी मंत्री परिषद में लेने के लिए उनसे अनुरोध किया था. पर उन्होंने अस्वीकार कर मेरा बाहर रहते हुए पूरा समर्थन किया. उनके निधन पर मुझे निजी अपूरणीय क्षति हुई है. मेरी अल्लाह ताला से यही दुआ है उन्हें जन्नत अता फरमाए."

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, "कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व राज्यपाल श्री अजीज कुरैशी के निधन पर मैं गहरा शोक व्यक्त करता हूं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे और परिवार को यह दुख सहन करने की शक्ति दे."

पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने कहा, "कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व गवर्नर डॉ. अजीज कुरैशी जी के निधन का समाचार दुखद है. अपने लंबे राजनीतिक जीवन में श्रद्धेय कुरैशी जी ने कई महत्त्वपूर्ण पदों पर सेवा देकर अपने कर्तव्य का निर्वाहन किया. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति एवं परिजनों को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति प्रदान करें."

ये भी पढ़ें - BJP Candidate List: BJP केंद्रीय समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम तय, जल्द जारी हो सकती है पहली लिस्ट

ये भी पढ़ें - रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में जुटे देश-दुनिया के बड़े उद्योगपति, CM मोहन ने कहा-उज्जैन में बन रहा है इतिहास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close