विज्ञापन
Story ProgressBack

रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में जुटे देश-दुनिया के बड़े उद्योगपति, CM मोहन ने कहा-उज्जैन में बन रहा है इतिहास

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में आयोजित 'रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2024' में  'ODOP Business Directory' का सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री चेतन कश्यप और मंच पर उपस्थित अदाणी एंटरप्राइजेज के निदेशक प्रणव अदाणी व अतिथियों के साथ विमोचन किया.

Read Time: 4 min
रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में जुटे देश-दुनिया के बड़े उद्योगपति, CM मोहन ने कहा-उज्जैन में बन रहा है इतिहास

RegionalIndustryConclave2024: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) आज शुक्रवार को मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन (Ujjain) में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव (Regional Industry Conclave), 'विक्रमोत्सव' (Vikramotsav) और 'उज्जयिनी विक्रम व्यापार मेला' (Vikram Trade Fair) का शुभारंभ किया. इसके साथ ही सीएम मोहन यादव द्वारा 'मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना' (Ladli Behna Yojana) अंतर्गत प्रदेश की 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों को ₹1576 करोड़ की राशि एवं 'लाड़ली लक्ष्मी योजना' अंतर्गत 2.45 लाख से अधिक बेटियों को ₹85 करोड़ की राशि का अंतरण किया गया. मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में 'विक्रम पंचांग 2081' का लोकार्पण करने के साथ ही 'आर्ष भारत' पुस्तक का विमोचन और वीर भारत: संकल्प न्यास की भी विशेष सौगात दी. वहीं मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज उज्जैन में आयोजित दो दिवसीय रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2024 में प्रदेश में निवेश को लेकर अग्रणी 283 उद्योग समूहों को 508 हेक्टेयर भूमि के आवंटन पत्र प्रदान कर उन्हें शुभकामनाएं दीं. जहां बताया गया कि विभिन्न उद्योग समूहों द्वारा प्रदेश में ₹12,170 करोड़ के निवेश से 26,000 से अधिक रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे.

आज का कार्यक्रम आयोजनों का बहुत ही सुंदर गुलदस्ता है : CM मोहन यादव

सीएम मोहन यादव ने कहा कि महाकाल की नगरी उज्‍जैन की पूरी दुनिया में कोई होड़ नहीं हो सकती है. हमारे गौरवशाली अतीत का यदि कोई महानायक है तो वो सम्राट विक्रमादित्य हैं. सम्राट विक्रमादित्य पराक्रम की पराकाष्ठा थे. काल के प्रवाह में ऐसे जन-नायक को विस्मृत कर दिया गया था, लेकिन आज हम विक्रमोत्सव के माध्यम से सम्राट विक्रमादित्य को याद कर रहे हैं. उज्जयिनी विक्रम व्यापार मेले के माध्यम से अब एक नई दिशा खुलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के कुशल मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश को देश का नंबर-1 राज्य बनाने के लिए उज्जैन में आज से विशेष आयोजनों की शुरुआत हो रही है.

CM ने कहा हम सनातन संस्कृति के संवाहक हैं. पूरे विश्व को हमारी संस्कृति ने वसुधैव कुटुम्बकम् का पाठ पढ़ाय. आज से हजारों साल पहले महाकवि कालिदास जी ने भी उज्जैन की महिमा गाई है. उन्होंने दुनिया को अहसास कराया कि उज्जयिनी नगरी स्वर्ग के समान है. यह नगर सात पवित्रतम नगरों में से एक है. आज का कार्यक्रम आयोजनों का बहुत ही सुंदर गुलदस्ता है. यह आयोजन सम्राट विक्रमादित्य के नाम से हो रहा है. जीते जी जो देवत्व को धारण कर ले, ऐसे सम्राट विक्रमादित्य सुशासन तंत्र के प्रथम पुरुष के रूप में भी जाने जाते हैं.

61 इकाइयों का सिंगल क्लिक के माध्यम से लोकार्पण व भूमिपूजन

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में आयोजित दो दिवसीय रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2024 के शुभारंभ के अवसर पर प्रदेश में ₹10,064 करोड़ के निवेश से 17 हजार से अधिक रोजगार सृजित करने वाली 61 इकाइयों का सिंगल क्लिक के माध्यम से लोकार्पण व भूमिपूजन किया. 

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में आयोजित 'रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2024' में  'ODOP Business Directory' का सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री चेतन कश्यप और मंच पर उपस्थित अदाणी एंटरप्राइजेज के निदेशक प्रणव अदाणी व अतिथियों के साथ विमोचन किया.

अब सुनिए प्रणव अदाणी ने क्या कुछ कहा

सिंधिया ने दी सीएम को बधाई

केंद्रीय मंत्री ज्याेतिरादित्य सिंधिया इस कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े थे उन्हाेंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी को बधाई देना चाहता हूं कि 60-70 दिन के अंदर ही हमें उज्जैन में एक ऐसा दिन देखने को मिल रहा है, जहां एक साथ रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2024, उज्जयिनी विक्रम व्यापार मेला एवं विक्रमोत्सव का शुभारंभ हो रहा है. यह उज्जैन के लिए नदियों के संगम के समान है जो विकास और प्रगति के पथ का संगम होगा. वहीं सीएम ने कहा कि धन्यवाद जो आज इस कार्यक्रम में जुड़े. ग्वालियर के मेले के बाद आज उज्जैन के मेले में ऑटोमोबाइल सेक्टर में छूट मिलने जा रही है.

यह भी पढ़ें : भारत में तेंदुओं की स्थिति पर रिपोर्ट जारी, सबसे ज्यादा आबादी के साथ मध्यप्रदेश बना तेंदुआ स्टेट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close