विज्ञापन
Story ProgressBack

खुशखबरी... CM मोहन यादव का ऐलान प्रदेश में हर गरीब को मिलेगा पक्का मकान, दूध उत्पादन पर बोनस

CM Dr Mohan Yadav: मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रधानमंत्री मोदी की मंशानुसार कोई भी गरीब बिना पक्के मकान के नहीं रहेगा. राज्य सरकार सभी पात्र परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए 3 करोड़ पक्के मकान बनाने जा रही है. हर घर जल और हर नल में जल अभियान भी प्रदेश में जारी है.

खुशखबरी... CM मोहन यादव का ऐलान प्रदेश में हर गरीब को मिलेगा पक्का मकान, दूध उत्पादन पर बोनस

CM Mohan Yadav in Betul: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ यादव शुक्रवार को मुलताई में उत्कृष्ट विद्यालय मैदान पर विशाल जनसभा को संबोधित किया इस दौरान सीएम मोहन यादव ने बैतूल जिले के 347 करोड़ रुपए की लागत के 1008 कार्यों का भूमि पूजन और लोकार्पण किया. मुख्यमंत्री ने विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितलाभ भी वितरित किए. CM डॉ मोहन यादव ने बैतूल में 'जल गंगा संवर्धन अभियान' में हिस्सा लेते हुए कहा है कि भारतीय संस्कृति ने मानव जीवन में जल तत्व को सर्वोपरि माना है. संपूर्ण सृष्टि हो या मानव देह सभी में जल ही जीवन का आधार है. जिस प्रकार पृथ्वी की हरितिमा को नदियां जीवन प्रदान करती हैं, उसी प्रकार मानव देह के संचालन में जल की महत्वपूर्ण भूमिका है. मनुष्य के विचारों पर भी जल का बहुत अधिक प्रभाव रहता है. जीवन में जल की महत्ता को स्वीकारते हुए ही प्रदेश में विश्व पर्यावरण दिवस से गंगा दशहरा तक जल-गंगा संवर्धन अभियान संचालित किया जा रहा है.

बैतूल में आरंभ होंगे उद्योग : CM

सीएम डॉ मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत को विश्व का नंबर वन देश बनाने के लिए प्रदेशवासी कृत-संकल्पित हैं. प्रदेश के विकास के लिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा की जा रही पहल के लिए सभी प्रदेशवासी उनके आभारी हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रधानमंत्री मोदी की मंशानुसार कोई भी गरीब बिना पक्के मकान के नहीं रहेगा. PM मोदी का संकल्प है कि हर एक व्यक्ति का जीवन खुशहाल होना चाहिए. देश-प्रदेश में कोई गरीब व्यक्ति बिना मकान के नहीं रहेगा, सबको पक्का मकान देने का निर्णय अपनी (BJP) सरकार का है, 3 करोड़ मकान और बनाए जाएंगे. हर घर जल और हर नल में जल अभियान भी प्रदेश में जारी है. सभी पंचायतों में नल से जल और हर घर में गैस का चूल्हा उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है.

युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए शासन द्वारा विशेष पहल की जा रही है. स्थानीय युवाओं को जिले में ही रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बैतूल जिले में भी उद्योग लगाने की योजना है.

हवाई पट्टियों का उपयोग युवाओं के पॉयलेट प्रशिक्षण में भी करेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में तीर्थ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा आरंभ की जा रही है, प्रारंभ में दो ज्योतिर्लिंगों, ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर को इस सेवा से जोड़ा जा रहा है. प्रदेश के युवा हेलीकॉप्टर और विमान चलाना सीखें, इस उद्देश्य से आवश्यक प्रशिक्षण व कोर्स आरंभ किए जा रहे हैं, इसके अंतर्गत जिलों में उपलब्ध हवाई पट्टियों का उपयोग युवाओं को पॉयलेट के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए किया जाएगा.

गौ-शालाओं को अनुदान के रूप में दी जाने वाली राशि दोगनी कर दी गई है

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि भगवान श्री राम और श्री कृष्ण के प्रदेश में जहॉ-जहॉ चरण पड़े हैं, ऐसे प्रत्येक स्थान को तीर्थ के रूप में विकसित किया जाएगा. ताप्ती धाम का भी विकास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में गौ-माता में 33 करोड़ देवी देवताओं का वास माना गया है. राज्य सरकार प्रत्येक गाय की चिंता करने का कार्य कर रही है. गौ-शालाओं को दिए जाने वाले अनुदान की राशि दुगनी कर दी गई है. शीघ्र ही दूध पर बोनस देना आरंभ किया जाएगा.

जल-गंगा संवर्धन अभियान में बैतूल में जारी हैं 41.46 करोड़ के कार्य

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश में 212 से अधिक नदियां हैं. बैतूल और आसपास के जिलों में ताप्ती मैया का महत्व माँ गंगा के समान है. जल-गंगा संवर्धन अभियान प्रदेश की सभी पवित्र नदियों और सभी जल स्रोतों के रखरखाव और उनके संरक्षण को समर्पित है. प्रदेश में अब तक 1 लाख 12 हजार से अधिक लोगों ने इस अभियान में सक्रिय सहभागिता की है.

बैतूल जिले में लगभग 41 करोड़ 46 लाख रुपए लागत के दो हजार से अधिक जल संवर्धन और जल संरक्षण के कार्य जारी हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में 39 करोड़ 53 लाख रुपए लागत के 1300 से अधिक कार्य और नगरीय क्षेत्र में एक करोड़ 92 लाख रूपए की लागत के 800 से अधिक कार्य जारी है. मनरेगा म से 5 हजार से अधिक कार्य बैतूल जिले में चल रहे हैं.

नगरीय क्षेत्र में 114 से अधिक रिचार्जिंग के कार्य भी जारी हैं. बैतूल जिले में 119 से अधिक कुओं और बावड़ियों पर भी काम किया जा रहा है. जन-जन को जल संग्रहित करने में भागीदार बनने के लिए घर-घर में रूफ वाटर हार्वेस्टिंग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, इससे वाटर रिचार्जिंग में मदद मिलेगी और जल संवर्धन में सभी की भागीदारी सुनिश्चित होगी.

प्रदेश में 5 करोड़ 50 लाख पौधे लगाने का अभियान

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल गंगा संवर्धन अभियान के साथ ही प्रदेश में 5 करोड़ 50 लाख पौधे लगाने का अभियान आरंभ किया जा रहा है. पेड़-पौधे ऋषि मुनियों के समान हैं जो हमें जीवन देने के लिए ऑक्सीजन प्रदान करते हैं. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कवि रहीम के दोहे 'रहिमन पानी राखिए बिन पानी सब सुन' का स्मरण करते हुए पानी के मानव जीवन में महत्व को दर्शाया.

यह भी पढ़ें : अब सूखा नहीं सुखी बुंदेलखंड़... CM मोहन यादव का प्रयास, MP के टीकमगढ़ को मिलेगा UP के बांध से पानी

यह भी पढ़ें : Election Results 2024: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में नए CM मोहन-विष्णु पहली परीक्षा में पास, देखिए रिपोर्ट कार्ड

यह भी पढ़ें : MP Tourism: पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा शुरु, 8 स्थानों से मिलेगी फ्लाइट, CM ने क्या कहा जानिए

यह भी पढ़ें : PDS Scam: e-KYC के बहाने सेल्समैन ने हितग्राहियों के लिए फिंगर प्रिंट और डकार गया तीन महीने का राशन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भाजपा पार्षद पर आर्थिक सहायता के बहाने महिला से दुष्कर्म का लगा आरोप, एक्टिव हुई पुलिस
खुशखबरी... CM मोहन यादव का ऐलान प्रदेश में हर गरीब को मिलेगा पक्का मकान, दूध उत्पादन पर बोनस
167 year old tradition was followed in Rewa Tajia was taken out on the day of Moharram know the history of Moharram month of islam religion
Next Article
रीवा में निभाई गई 167 साल पुरानी परंपरा, मोहर्रम के दिन निकाली गई ताजिया, जानें इन दिन का इतिहास
Close
;