विज्ञापन
Story ProgressBack

Election Results 2024: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में नए CM मोहन-विष्णु पहली परीक्षा में पास, देखिए रिपोर्ट कार्ड

2024 Election Results: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम स्पष्ट होने के बाद दोनों ही राज्यों की चुनावी तस्वीर अब साफ हो गयी है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भगवा लहर देखने को मिल रही है. एमपी में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया है तो छत्तीसगढ़ में 11 सीटों में से 10 पर कमल खिला है.

Read Time: 4 mins
Election Results 2024: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में नए CM मोहन-विष्णु पहली परीक्षा में पास, देखिए रिपोर्ट कार्ड

Lok Sabha Election Results 2024: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ वे अहम राज्य हैं जहां कुछ महीने पहले ही दिसंबर 2023 में विधानसभा चुनाव समाप्त हुए थे. इन दोनों ही राज्यों में बीजेपी ने प्रचंड बहुमत से विधानसभा में जीत दर्ज की थी. उसके बाद यहां नए चेहर पर दांव लगाते हुए पार्टी हाईकमान ने मुख्यमंत्री की कुर्सी पर आदिवासी व पिछड़ा वर्ग के नेता को बैठाया. छत्तीसगढ़ में आदिवासी नेता विष्णुदेव साय पर तो मध्य प्रदेश में डॉ मोहन यादव को प्रदेश के मुखिया का ताज पहनाया गया. इन दोनों ही नए सीएम के आगे लोकसभा चुनाव की अहम चुनौती थी. वहीं अब लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम स्पष्ट होने के बाद दोनों ही राज्यों की चुनावी तस्वीर अब साफ हो गयी है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भगवा लहर देखने को मिल रही है. एमपी में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया है तो छत्तीसगढ़ में 11 सीटों में से 10 पर कमल खिला है.

मोहन यादव ने शिवराज के आंकड़े को बेहतर किया

साल 2019 में मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 28 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. लेकिन सीएम मोहन यादव के नेतृत्व में प्रदेश की सभी 29 सीटें बीजेपी की झोली में गई है. सीएम मोहन यादव ने प्रदेश में 197 सभाएं,  55 रथ सभाएं और 142 जनसभाएं कीं. वहीं 56 से ज्यादा रोड शो किए. वे प्रदेश की 230 में 185 से ज्यादा विधानसभाओं में पहुंचे थे. डॉ मोहन यादव 22 लोकसभा प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल कराने भी पहुंचे थे. उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान 13 जिलों में रात्रि विश्राम भी किया था.

छिंदवाड़ा जैसे अभेद्य किले को सीएम मोहन यादव के कार्यकाल में भेद दिया गया है. यहां से कमलनाथ और नकुल का वर्चस्व समाप्त हो गया है.

मध्य प्रदेश में साय का भी मिला साथ

छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने 10 अप्रैल को मंडला के सलवाह, डिंडोरी के बमनी और गोपालपुर में जनसभाओं को संबोधित किया. 20 अप्रैल को साय ने कटनी के मुड़वारा, रीठी और कल्दा में जनसभाओं को संबोधित किया.

CG की 11 में 10 सीट, पुराना परिणाम बेहतर

छत्तीसगढ़ की बात करें तो 2019 में बीजेपी को 11 में से 9 सीट मिली थीं, लेकिन इस बार 10 सीटों पर कमल अच्छी तरह से खिला है. आदिवासी नेता विष्णुदेव साय को सीएम बनाने के बाद प्रदेश में लगातार नक्सलवाद पर प्रहार हुए. इससे लोगों में भरोसा बढ़ा. सीएम का कहना है कि हमारी सरकार की "छत्तीसगढ़ नक्सलवाद उन्मूलन नीति" एवं "नियद नेल्लानार योजना" से प्रभावित होकर नक्सली बंदूक छोड़कर समाज की मुख्य धारा में लौट रहे हैं, जिनके पुनरुत्थान के लिए हमारी सरकार तत्पर है. 

लोकसभा चुनाव के दौरान विष्णुदेव ने 71 दिनों में 133 सभाओं को संबोधित किया. वे ओडिशा, मध्यप्रदेश, झारखंड में भी चुनाव प्रचार अभियान में शामिल हुए थे. छत्तीसगढ़ में सरकार बनने के मात्र 100 दिनों के अंदर ही विष्णु देव सरकार ने मोदी की गारंटी के प्रमुख वादों को प्राथमिकता से पूरा किया है.

विष्णुदेव साय चार बार के सांसद, तीन बार के विधायक और छत्तीसगढ़ में बीजेपी अध्यक्ष की कमान संभाल चुके हैं. वे केंद्र सरकार में राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. विष्णुदेव के चुनाव प्रचार के दौरान अमित शाह ने घोषणा की थी कि आप इन्हें विधायक बनाइए, इन्हें बड़ा आदमी मैं बनाऊंगा.

यह भी पढ़ें : Guna Lok Sabha Seat Election Results 2024: बागी महाराज का गुना में पंजा, हाथ धोकर BJP के पूर्व नेता को पछाड़ा

यह भी पढ़ें : Election Results 2024: रुझानों के बीच निवेशकों के 44 लाख करोड़ रुपये डूबे, शेयर मार्केट का बुरा हाल

यह भी पढ़ें : Vidisha Lok Sabha Seat Result 2024: फिर BJP फिर शिवराज... इस VIP सीट पर मिली कांग्रेस को हार!

यह भी पढ़ें : Election Results 2024: सेक्स स्कैंडल के आरोप में फंसे पूर्व PM के पोते की हार हुई, कांग्रेस का जश्न शुरु

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Analysis: एनडीए को ले डूबा अति उत्साह, सामने आई 300 का आंकड़ा नहीं छू पाने की बड़ी वजह?
Election Results 2024: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में नए CM मोहन-विष्णु पहली परीक्षा में पास, देखिए रिपोर्ट कार्ड
Lok Sabha Election Results 2024 PM Narendra Modi expressed gratitude to people of country on referendum
Next Article
Election Results 2024: जनता ने NDA पर तीसरी बार जताया विश्वास, पीएम मोदी ने कहा-आगे बढ़ेंगे..
Close
;