विज्ञापन

CM Rise School: सीएम राइज स्कूलों में अब शामिल होंगे खेती-बाड़ी से जुड़े सब्जेक्ट, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दिए निर्देश

CM Rise School News: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सीएम राइज स्कूलों की समीक्षा बैठक में बड़ा फैसला लिया है. सीएम यादव ने इन स्कूलों के हाईस्कूल और हायर सेकेंड्री कक्षाओं में खेती-बाड़ी से जुड़े विषयों को भी शामिल करने के निर्देश दिए हैं.

CM Rise School: सीएम राइज स्कूलों में अब शामिल होंगे खेती-बाड़ी से जुड़े सब्जेक्ट, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दिए निर्देश
समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कई निर्देश दिए.

CM Rise School Review Meeting: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (Chief Minister Mohan Yadav) ने मंत्रालय में सीएम राइज स्कूलों (CM Rise School) के संचालन को लेकर बड़ी बैठक की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी कक्षाओं में कृषि, हॉर्टिकल्चर, मत्स्य पालन, डेयरी, पशुपालन आदि विषयों (Agricultural Subjects) की पढ़ाई शुरू की जाए. प्रदेश की स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थी ज्यादातर खेती-बाड़ी की पृष्ठभूमि वाले परिवारों से आते हैं. इन विषयों पर पढ़ाई शुरू करने से विद्यार्थियों का स्कूल से अधिक जुड़ाव होगा और उनकी पढ़ाई परिवार के लिए अधिक उपयोगी बन सकेगी. सीएम यादव ने कहा कि सीएम राइज स्कूलों में इन विषयों की पढ़ाई प्राथमिकता से शुरू की जाए.

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री डॉ यादव ने ये भी कहा कि इन कक्षाओं में संकाय व्यवस्था के स्थान पर विद्यार्थियों को अपनी रूचि और प्राथमिकता के आधार पर विषय चुनने की व्यवस्था की जाए. यह व्यवस्था उच्च शिक्षा में लागू हो चुकी है, स्कूल स्तर पर यह व्यवस्था लागू करने के लिए शिक्षाविदों, शिक्षकों, स्वयंसेवी संस्था और विषय-विशेषज्ञों की एक टास्क फोर्स गठित की जाए. बैठक में सीएम यादव के साथ ही जनजातीय कार्य मंत्री कुंवर विजय शाह, स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव वीरा राणा सहित अन्य आला अधिकारी मौजूद थे.

'प्रत्येक विकासखंड में स्थापित हो एक आई.टी.आई'

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने बैठक में कहा कि जनजातीय क्षेत्रों और ग्रामीण अंचलों में प्राथमिकता के आधार पर सीएम राइज स्कूल शुरू किए जाएं. इन स्कूलों में शिक्षकों और स्टाफ के लिए आवास की व्यवस्था भी आवश्यक रूप से की जाए. इस संबंध में भारत सरकार से भी सहायता प्राप्त करना भी जरूरी है. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि शिक्षा को रोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से प्रत्येक विकासखंड में एक आईटीआई की स्थापना की जाए. जिन विकासखंडों में आईटीआई नहीं है, वहां निजी क्षेत्र की पहल से सुविधा उपलब्ध कराने की रणनीति बनाई जाए. आगामी इंडस्ट्रियल समिट में भी इस दिशा में इच्छुक निवेशकों से चर्चा की जाए.

'सीएम राइज स्कूलों की परिवहन व्यवस्था में करें ई-व्हीकल्स का उपयोग'

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने बैठक में कहा कि सीएम राइज स्कूलों की परिवहन व्यवस्था में ई-व्हीकल्स का अधिक से अधिक उपयोग किया जाए. नगरीय निकायों में बने सीएम राइज स्कूलों के विद्यार्थियों के आवागमन के लिए नगरीय निकाय की नगर वाहन सेवा के अंतर्गत चल रहे वाहनों का भी उपयोग किया जाए. विद्यार्थियों की नियमित उपस्थिति और सुविधाजनक विद्यालय आवागमन के लिए वाहनों के रखरखाव को भी प्राथमिकता के साथ ध्यान रखा जाए. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि नए स्कूलों के भवन निर्माण के लिए जमीन को मार्क किया जाए. वहीं मामलों में देरी होने की स्थिति में इसका निराकरण राज्य स्तर से कराया जाए. सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इन स्कूलों के आसपास किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न हो.

अगस्त तक पूरे होगा 21 स्कूलों के भवन का निर्माण

अधिकारियों ने बैठक में मुख्यमंत्री को जानकारी दी कि पहले चरण में बनने वाले 274 सीएम राइज स्कूलों में 21 स्कूलों का भवन निर्माण अगस्त महीने तक पूरा हो जाएगा. बाकी बचे स्कूलों का निर्माण कार्य चल रहा है. इस बैठक में सीएम राइज स्कूल के अलावा में नि:शुल्क परिवहन सेवा, आवश्यक सामग्री की आपूर्ति, अधोसंरचना विकास, शैक्षणिक गतिविधियों, व्यावसायिक शिक्षा आदि को लेकर भी चर्चा की गई.

यह भी पढ़ें - Paris Olympics में शामिल होने वाले खिलाड़ियों की CM मोहन यादव से भेंट, जीत के लिए किया हौसला बुलंद

यह भी पढ़ें - MP में वन अधिकार पट्टा वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, राज्यपाल ने कहा- इनको मिले पीएम आवास का लाभ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bhind : तेज़ बारिश के पानी में डूब कर 2 मासूम की मौत, पास खड़े दोस्त नहीं कर पाए मदद
CM Rise School: सीएम राइज स्कूलों में अब शामिल होंगे खेती-बाड़ी से जुड़े सब्जेक्ट, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दिए निर्देश
Ganesh Chaturthi 2024 Chintaman Siddh Ganesh Mandir Sehore, making an inverted swastika in the Peshwa period temple fulfils every wish
Next Article
Ganesh Chaturthi 2024: इस पेशवाकालीन मंदिर में उल्टा बनाया जाता है स्वास्तिक, चिंतामन गणेश हैं विराजमान
Close