विज्ञापन
Story ProgressBack

Heart को हेल्दी बनाए रखने के लिए बस डाइट में शामिल कर लें ये 5 सब्जियां

हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए सब्जियां खाना बेहद जरूरी है. इससे न सिर्फ इम्युनिटी मजबूत होती है बल्कि दिल की उम्र भी लंबी हो जाती है.

Read Time: 3 min
Heart को हेल्दी बनाए रखने के लिए बस डाइट में शामिल कर लें ये 5 सब्जियां

जैसा कि हम जानते हैं ताजी और हरी सब्जियां (Fresh & Green Vegetables) खाने से सेहत अच्छी बनी रहती है. सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है और हरी सब्जियों में वे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. इसीलिए डॉक्टर भी ताजी और हरी सब्जियां  खाने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ सब्जियां हार्ट (Heart) को तंदुरुस्त रखने में भी बहुत काम आती हैं. आइए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में जिनका सेवन करने से आपका दिल तंदुरुस्त (Healthy Heart) रहेगा..
हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए सब्जियां खाना बेहद जरूरी है. इससे न सिर्फ इम्युनिटी मजबूत होती है बल्कि दिल की उम्र भी लंबी हो जाती है.

पालक 
पालक (spinach) को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. जिसमें आयरन अधिक मात्रा में मौजूद होता है पालक खून और हार्ट के लिए बेहद अच्छी सब्जी मानी जाती है. जिसमें प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम जैसे जरूरी तत्व मौजूद होते हैं.

भिंडी
भिंडी (ladyfinger) को दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. भिंडी में विटामिन ए, कैल्सियम, पोटेशियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है. इसके साथ-साथ भिंडी में बीटा कैरोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हार्ट को हेल्दी रखता है.

यह भी पढ़ें : Health Tips : पेट में हो रही समस्याओं से हैं परेशान, अपनाइए ये घरेलू नुस्ख़े, मिल जाएगा समाधान

लहसुन
लहसुन (Garlic) की तासीर गर्म होती है जो कि हमें सर्दी जुखाम से बचाता है. जिसके साथ-साथ लहसुन दिल के लिए भी बहुत बेहतर होता है, इसमें मौजूद एलीसिन तत्व कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाकर रक्त के थक्के जमने से रोकता है.

ब्रॉकली
ब्रॉकली (Broccoli) दिल की सेहत के लिए जरूरी सब्ज़ियों में से एक है. जिसमें कैल्सियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ब्रोकली के सेवन से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है. दिल को हेल्दी रखने के लिए ब्रोकली को डाइट में शामिल करें, आप ब्रोकली सूप, सब्जी और सलाद के रूप में खा सकते हैं.

गाजर 
गाजर (Carrot) विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. जिसमें आयरन, सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन A, विटामिन D,C, प्रोटीन मौजूद होता है. हार्ट हेल्दी रखने के लिए गाजर का सेवन बेहद ज़रूरी है.

यह भी पढ़ें : Health Tips : बची हुई चाय को गर्म करके पीना आज से ही कर दें बंद, हो सकते हैं ये नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close