विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : बची हुई चाय को गर्म करके पीना आज से ही कर दें बंद, हो सकते हैं ये नुकसान

हर्बल चाय को बार-बार गर्म करने से पोषक तत्व पूर्णत: खत्म हो जाते हैं. हर्बल चाय को दोबारा गर्म करने से उसके पोषक मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और चाय शरीर को फ़ायदा पहुँचाने की जगह नुकसान पहुँचाती है. इसलिए इस बात का खयाल रखें कि चाय बनाने के बाद यदि जरूरी हो तो 15 मिनट बाद तक उसे गर्म कर सकते हैं, उससे ज़्यादा समय से रखी हुई चाय को गर्म करना नुकसानदायक साबित हो सकता है.

Read Time: 3 min
Health Tips : बची हुई चाय को गर्म करके पीना आज से ही कर दें बंद, हो सकते हैं ये नुकसान

Health Tips : हमारे देश में चाय का एक अलग ही क्रेज देखने को मिलता है. टी लवर (Tea lover) 24 घंटे में कभी भी चाय पीने के लिए तैयार रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, हर समय चाय (Tea) पीते रहना शरीर को बहुत नुकसान पहुँचाता है. होता ये है कि ज्यादातर लोग चाय बनाकर रख लेते हैं और उसे  समय-समय पर गर्म करके पीते रहते हैं, जो काफी नुकसानदायक (Dangerous) होता है. आइए जानते हैं चाय को बार-बार गर्म करके क्यों नहीं पीना चाहिए?

स्वाद खराब हो जाता है 

कहते हैं दोबारा गर्म की गई चाय ज़हर समान होती है. बार-बार चाय को गर्म करने से उसका न सिर्फ स्वाद खराब होता है बल्कि उसकी ख़ुशबू भी उड़ जाती है. चाय को दोबारा गर्म करने से उसके मौजूद तत्व खत्म हो जाते हैं.

माइक्रोबिल का खतरा

ज़्यादा देर पहले बनी हुई चाय को दोबारा गर्म करके पीने से सेहत को खासा नुकसान पहुँचता है. चाय में माइक्रोबिल ग्रोथ होने लगती हैं. ये माइल्ड बैक्टीरिया सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है. ज्यादातर घरों में दूध वाली चाय बनती है, इसमें दूध की अधिक मात्रा होती है जिसके चलते माइक्रोबिल का खतरा काफ़ी अधिक हो जाता है.

पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं

हर्बल चाय को बार-बार गर्म करने से पोषक तत्व पूर्णत: खत्म हो जाते हैं. हर्बल चाय को दोबारा गर्म करने से उसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और चाय शरीर को फ़ायदा पहुँचाने की जगह नुकसान पहुँचाती है.

पेट की समस्याएं हो जाती हैं शुरू

बनी हुई चाय को बार-बार गर्म  करके पीने से पेट की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. जिससे पेट खराब होना, पेट में दर्द और इंफ्लामेशन जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए इस बात का खयाल रखें कि चाय बनाने के बाद यदि जरूरी हो तो 15 मिनट बाद तक उसे गर्म कर सकते हैं, उससे ज़्यादा समय से रखी हुई चाय को गर्म करना नुकसानदायक साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें : Health Tips : पेट में हो रही समस्याओं से हैं परेशान, अपनाइए ये घरेलू नुस्ख़े, मिल जाएगा समाधान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close