विज्ञापन
Story ProgressBack

शाम को भी रहता है Heatstroke का खतरा, बच्चों को बाहर खेलने भेजते हैं तो जान लें ये टिप्स

शाम के समय भी लू लगने का खतरा (Risk of heatstroke even in the evening) होता है. जिसकी वजह से छोटे बच्चों में हीट स्ट्रोक (heat stroke in children), हीट स्ट्रेस, एलर्जी, रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम देखने को मिल रही है. यदि आप हीट वेव से बच्चे को बचाना (saving children from heat wave)चाहते हैं तो इन उपायों को अपनाना बहुत जरूरी है..

Read Time: 3 mins
शाम को भी रहता है Heatstroke का खतरा, बच्चों को बाहर खेलने भेजते हैं तो जान लें ये टिप्स
children playing at heatstroke

Heatstroke protection: इन दिनों हर कोई चिलचिलाती धूप और तपती गर्मी से परेशान हो रहा है. गर्मी में तापमान लगातार बढ़ रहा है, जिसकी वजह से हीट स्ट्रोक का खतरा ना सिर्फ बड़ों में बल्कि बच्चों में भी देखने को मिल रहा है. बच्चों को गर्म हवा और धूप से बचाकर रखना बेहद जरूरी है. इतनी गर्मी में यदि आपके बच्चे भी शाम के समय घूमने जाते हैं तो आपको बता दें कि शाम के समय भी लू लगने का खतरा (Risk of heatstroke even in the evening) होता है. जिसकी वजह से छोटे बच्चों में हीट स्ट्रोक (heat stroke in children), हीट स्ट्रेस, एलर्जी, रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम देखने को मिल रही है. यदि आप हीट वेव से बच्चे को बचाना (saving children from heat wave) चाहते हैं तो इन उपायों को अपनाना बहुत जरूरी है...

सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल

बच्चा जब भी बाहर निकले, उसे सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए ताकि उसकी स्किन ड्राई ना हो, बच्चे को चेहरे, गर्दन, हाथ और शरीर पर क्रीम जरूर लगाएं, इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि बच्चे को सिर की टोपी और कपड़े से ढकना न भूलें, इससे बच्चे का सिर गर्म नहीं होगा.

कॉटन के कपड़े पहनाएं

गर्मी में बच्चे को सूती और हल्के कपड़े पहनाएं, ये बच्चे की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. इस दौरान बच्चे को मोटे कपड़े न पहनें बल्कि कॉटन के हल्के ढीले कपड़े पहनाएं.

दोपहर 2 बजे के पहले न निकलने दें 

बच्चे को बाहर खेलने निकालें तो सुबह 10-02 बजे के बीच कभी न जाने दें, इस दौरान बहुत तेज हीट वेव चलती है, इससे बच्चे को डिहाइड्रेशन जैसी बीमारियां हो सकती है.

एक दम से एसी में न बैठने दें

बच्चा जब भी खेलकर वापस लौटे उसे एक दम से एसी में न बैठने दें, तपती गर्मी से वापस आने के बाद बच्चों का बॉडी टेम्परेचर बैलेंस बिगड़ सकता है इसीलिए थोड़ी देर पंखे की हवा के बाद ही एसी में बैठने दें.

यह भी पढ़ें: Onion Benefits: क्या आप दुर्गंध की वजह से नहीं खाते हैं प्याज? इसमें छिपा है सेहत का राज

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Onion Benefits: क्या आप दुर्गंध की वजह से नहीं खाते हैं प्याज? इसमें छिपा है सेहत का राज
शाम को भी रहता है Heatstroke का खतरा, बच्चों को बाहर खेलने भेजते हैं तो जान लें ये टिप्स
These super foods put brakes on aging, are also ahead in removing wrinkles
Next Article
बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगा देंगे ये Super Foods, झुर्रियां दूर करने में भी आगे
Close
;