विज्ञापन
Story ProgressBack

Dehydration In Summer: गर्मियों में पानी की कमी न बन जाए बड़ी समस्या, इन चीजों का सेवन है बेहद जरूरी

Water Intake in Summer: गर्मी के मौसम में पानी की कमी होने से बेचैनी, घबराहट, थकान, सिरदर्द और यूरिनल दिक्कतें भी होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि गर्मियों के मौसम में हम खुद को हाइड्रेट रखें और खूब पानी पिएं लेकिन पानी के अलावा भी आप इन चीजों का सेवन करके ख़ुद को हाइड्रेट रख सकते हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में...

Read Time: 3 mins
Dehydration In Summer: गर्मियों में पानी की कमी न बन जाए बड़ी समस्या, इन चीजों का सेवन है बेहद जरूरी

Health Tips For Summer: गर्मियों के मौसम में पानी की कमी होना एक आम समस्या है लेकिन जब ये समस्या बढ़ने लग जाती है तो शरीर में कई प्रकार की बीमारियां घर कर जाती है. गर्मी के मौसम में पानी की कमी (shortage of water in summer season) होने से बेचैनी, घबराहट, थकान, सिरदर्द और यूरिनल दिक्कतें भी होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि गर्मियों के मौसम में हम खुद को हाइड्रेट रखें और खूब पानी पिएं लेकिन पानी के अलावा भी आप इन चीजों का सेवन करके ख़ुद को हाइड्रेट रख (keep yourself hydrated) सकते हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में...

रसेदार फल (juicy fruits)

गर्मी के मौसम में पानी की कमी होने पर उन फलों का अधिक से अधिक सेवन करें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है. जैसे तरबूज, खरबूजा, खीरा, टमाटर इनको खाने से पानी की मात्रा शरीर में बढ़ती है और इसके अलावा आप हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का भी सेवन कर सकते हैं.

दही (Curd)

तपती धूप और चिलचिलाती गर्मी में शरीर में कई प्रकार की दिक्कत होने लगती है और पेट भी खराब हो जाता है, ऐसे में डाइट में दही को शामिल करें, दही की तासीर ठंडी होती है. इससे शरीर में ठंडक पहुंचती है और बेचैनी-घबराहट भी नहीं होती है इसीलिए रोजाना डाइट में दही को शामिल करने से आपको अनगिनत फायदे होंगे.

नींबू का रस (Lemon juice)

विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर को ठंडक पहुंचाता है और शरीर को तंदुरुस्त रखता है. ऐसे में आप नींबू का रस पी सकते हैं और गर्मी के दिनों में नींबू के अचार का सेवन भी कर सकते हैं.

इलेक्ट्रॉल, ग्लूकोज (Electrolytes, Glucose)

पानी की कमी होने से शरीर में पसीना आने लगता है और तबीयत भी खराब हो सकती है. ऐसे में आप इलेक्ट्रॉल, ग्लूकोज एनर्जी ड्रिंक का सेवन कर सकती है, इससे आपकी बॉडी हाईड्रेट रहेगी और शरीर को तुरंत एनर्जी मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Ice Cream in Summer: आइसक्रीम खाने के बाद कभी न खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकते हैं भारी नुकसान

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
How to Stop Negative Thoughts: बुरे विचार देते हैं इन खतरनाक बीमारियों को बुलावा, ऐसे करें कंट्रोल
Dehydration In Summer: गर्मियों में पानी की कमी न बन जाए बड़ी समस्या, इन चीजों का सेवन है बेहद जरूरी
summer skin problems: Itching from summer sweat? These five tips will be useful to remove
Next Article
Common Summer Skin Problems: गर्मी में पसीने की खुजली कर रही है परेशान? दूर करने के लिए अपनाए ये उपाए
Close
;