विज्ञापन
Story ProgressBack

बाहर से लौटकर कभी मत करना ये 5 काम, जानिए क्यों किया जाता है मना

कई बार लोगों पर इसका ऐसा असर पड़ता है कि लोग बेहोश तक हो जाते हैं... इसलिए जब ही आप बाहर से घर लौटें तो भूलकर भी इन कामों को न करें, जो हम आपको बताने जा रहे हैं. नहीं तो आपकी सेहत एकदम बिगड़ सकती है. 

Read Time: 3 mins
बाहर से लौटकर कभी मत करना ये 5 काम, जानिए क्यों किया जाता है मना
धूप से लौटकर भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो बिगड़ जाएगी सेहत

Heat Stroke Precaution: इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है, चिलचिलाती धूप और गर्मी में ख़ुद का ख़याल रखना जरूरी हो जाता है क्योंकि ऐसा न करने पर कई तरह की समस्या होने लगती है. इन दिनों सबसे ज़्यादा Dehydration बढ़ता जाता है. तेज धूप में निकलना मुश्किल होता है क्योंकि धूप का सीधा असर सेहत पर पड़ता है यहां तक कि लोग बेहोश भी हो जाते हैं, लिहाज़ा इस धूप में जब आप घर लौटे तो भूलकर भी इन कामों को न करें, जो हम आपको बताने जा रहे हैं..

AC में न जाएं

तेज धूप से लौटने के बाद तुरंत एसी न चलाएं, कुछ देर पंखे की हवा खाएं, उसके बाद जब शरीर Normal Temperature में आ जाएं तब ही AC में जाएं.

कपड़े चेंज न करें

तेज धूप से घर लौटे तो तुरंत कपड़े चेंज न करें, आने के थोड़ी देर बाद रेस्ट करें, उसके बाद ही कपड़े बदले.

सीधे नहाने न जाएं

तेज धूप के बाद घर पर आने के 10-15 मिनट बाद ही नहाने न जाएं, यदि आप तुरंत ही धूप से निकलकर सीधे नहाने जाते हैं तो इससे शरीर में लू जैसी समस्याएं हो सकती है

तुंरत पानी न पिएं

तेज धूप में आने के तुरंत बाद गला सूख जाता है लेकिन घर पहुंचते ही तुरंत ठंडा पानी न पिएं, पानी को पहले Normal Temperature पर रखें और इसके बाद ही पिएं.

तुरंत किचन में न जाएं

धूप और गर्मी में आने के बाद तुरंत रसोईघर में कोई काम ना न करें, धूप से आने के थोड़ी देर बाद आराम करें और शरीर में गर्मी को बाहर करने के बाद ही आगे का काम करें.

ठंडी चीज़ों का सेवन भूलकर भी न करें

धूप से तुरंत घर आने के बाद ठंडी चीज़ों का सेवन भूलकर भी न करें. फल, आइसक्रीम, शरबत जूस इत्यादि का सेवन न करें, ऐसा करने से आपको कफ और जुखाम जैसी समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Fruits For Health: इन फलों को खाने के बाद भूलकर भी न पिएं पानी, यहां जानिए वजह

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लक्ष्मी जी के उपाय हैं बेहद काम के, पैसों की किल्लत हो जाएगी दूर
बाहर से लौटकर कभी मत करना ये 5 काम, जानिए क्यों किया जाता है मना
Success Tips: If you want all the money in life, then give up these things today itself.
Next Article
जिंदगी में कमाना चाहते हैं खूब सारा पैसा, तो आज से ही छोड़ दें ये चीज़ें
Close
;