विज्ञापन
Story ProgressBack

Summer Tips: गर्मियों में खुद को ऐसे रखें हाइड्रेट, बड़े काम की है डाइटीशियन की ये सलाह

Summer Safty Tips: गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखें (Keep your body hydrated in summer), डाइटीशियन नीलम ने गर्मियों के दिनों में अपने आप को हेल्दी रखने के टिप्स (Summer tips) बताए हैं जो हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप हेल्दी लाइफ जी सकते हैं..

Read Time: 3 min
Summer Tips: गर्मियों में खुद को ऐसे रखें हाइड्रेट, बड़े काम की है डाइटीशियन की ये सलाह

Tips for Maintaining Health in Summer: जैसे-जैसे गर्मी शिद्दत इख़्तियार करती जाती है. वैसे-वैसे सेहत का ख़ास ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और गर्मी की वजह से बीमारियां (Diseases in summer) शरीर को घेरने लगती है और पाचन से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिलती है. ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपनी सेहत का ख़याल रखें और गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखें (Keep your body hydrated in summer). डाइटीशियन नीलम ने गर्मियों के दिनों में अपने आप को हेल्दी रखने के कुछ टिप्स (Summer tips) बताए हैं, जो हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप भी हेल्दी लाइफ जी सकते हैं.

हल्का भोजन करें
गर्मी के दिनों में हल्का भोजन करें. दरअसल, जब आप हेवी खाना खाते हैं, तो इसे पचाने में बहुत समय लगता है. आप चाहें तो थोड़ा-थोड़ा करके बार-बार भी खा सकते हैं. बहुत ज़्यादा कार्बोहाइड्रेट और फ़ैट वाले फूड से शरीर में गर्मी पैदा होती है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि हल्का खाना ही डाइट में शामिल करें.

नारियल पानी, जूस और लस्सी का करें इस्तेमाल
ऐसे ताज़े फल और सब्ज़ियों का सेवन अधिक से अधिक करें, जिनमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है. जैसे नारियल पानी का सेवन अधिक से अधिक करें, शिकंजी पीएं. जूस और लस्सी का भी सेवन कर सकते हैं. इसे डाइट में शामिल करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है.

धूप में बाहर न निकलें
बाहरी गतिविधियों को ठंडे समय में ही करने की कोशिश करें. कड़ी धूप से बचें और शरीर को सूरज की खतरनाक किरणों से बचाकर रखें.

पानी पिएं
गर्मी में धूप और पसीने की वजह से डिहाइड्रेशन का ख़तरा बहुत अधिक होता है, जिससे पाचन जैसी समस्याएं भी होने लगती है. इसी के साथ ध्यान रखें कि पर्याप्त पानी पिएं और ख़ुद को हाइड्रेट रखें, ताकि पानी से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाए.

शराब न पिएं
शराब और कॉफी शरीर को हाइड्रेट कर सकते हैं, लेकिन इन दोनों ड्रिंक का सेवन करने से बचे. इसकी जगह गर्मी के मौसम में सादे पानी के साथ फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं. शराब और कैफीन की बजाय नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं.

स्ट्रीट फूड से दूरी
स्ट्रीट फूड दूषित हो सकता है. इसीलिए गर्मी के दिनों में ऐसे खाने से बचें. इस बात का ध्यान रखें, ताकि किसी भी प्रकार का बैक्टीरियल इंफेक्शन और एलर्जी न हो. इसीलिए स्ट्रीट फूड को डाइट से बाहर ही रखें.

यूवी सनग्लासेस का इस्तेमाल करें
कड़ी धूप में हमेशा सनग्लासेस पहनकर ही बाहर निकलें, क्योंकि यूवी रे आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं और धूप का सीधा असर आंखों में देखने को मिलता है.

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Eye Makeup: इस टिप्स को फॉलो कर काजल लगा लिया तो कभी फैलेगा नहीं, आपकी आंखें दिखेंगी बेहद अट्रैक्टिव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close