विज्ञापन
Story ProgressBack

lukewarm water benefits: गुनगुना पानी पीकर इन बीमारियों से पा सकते हैं निजात, जानिए क्या हैं इसके फायदे

सबसे अधिक गर्म पानी का उपयोग बॉडी को डिटॉक्स करने में किया जाता है. गर्म पानी पीने से हमारे शरीर और पेट में मौजूद सारी अशुद्धियां दूर हो जाती है.

Read Time: 4 min
lukewarm water benefits: गुनगुना पानी पीकर इन बीमारियों से पा सकते हैं निजात, जानिए क्या हैं इसके फायदे

lukewarm water benefits: प्राचीन समय से लोग गर्म पानी पीकर तमाम बीमारियां ठीक कर लेते थे. आज भी आयुर्वेद में गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है. हम आपको गर्म पानी (Hot water) पीने से जुड़ी कुछ हेल्थ बेनिफिट (lukewarm water benefits) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करने से शरीर कई प्रकार की बीमारियों से मुक्त हो जाएगा.

जोड़ों का दर्द दूर करने में सहायक
गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों में हो रहे दर्द को भी कम करता है. मांसपेशियों का लगभग 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ होता है इसीलिए, पानी से मांसपेशियों में हो रही ऐठन भी दूर हो जाती है. 

ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में है मददगार
शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए खून का संचार सुचारू रूप से होना बेहद ज़रूरी है. ब्लड के सर्कुलेशन को सही रखने में गर्म पानी काफी मददगार साबित होता है. 

पेट को दुरुस्त रखने में
खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने की आदत आपको पेट में हो रही तमाम बीमारियों से बचा सकती है. गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाती है. दरअसल गर्म पानी पीने से खाना जल्दी पच जाता है और पेट हल्का रहता है. इसलिए पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखने के लिए गर्म पानी का सेवन बेहद ज़रूरी है.

यह भी पढ़ें:Food Tips: इन 5 चीजों को खाने से बढ़ता है बॉडी फैट, बचने के लिए आज ही छोड़ दें

झुर्रियों से बचाव
बढ़ती हुई उम्र के चलते चेहरे पर कई तरह की झुर्रियां परेशान करने लगती है. यदि आप गर्म पानी का सेवन करते हैं तो आप इस परेशानी से बच सकते हैं. गर्म पानी पीने से त्वचा में कसाव आने लगता है और स्किन चमकदार भी हो जाती है.

बालों के लिए
गर्म पानी का सेवन बालों के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है. गर्म पानी से बाल चमकदार बनते हैं और इनकी ग्रोथ भी जल्दी होने लगती है.

बॉडी को डिटॉक्स करने में
सबसे अधिक गर्म पानी का उपयोग बॉडी को डिटॉक्स करने में किया जाता है. गर्म पानी पीने से हमारे शरीर और पेट में मौजूद सारी अशुद्धियां दूर हो जाती है और शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है जिससे पसीना आने लगता है.

सर्दी जुखाम से राहत
जुखाम के चलते छाती में जकड़न और घुटन महसूस हो रही है तो गर्म पानी पीना आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है इसके सेवन से सर्दी जुखाम से भी राहत मिलती है.

पीरियड का दर्द 
पीरियड का दर्द बेहद पेनफुल होता है. गर्म पानी आपको इस दर्द से राहत दिलवा सकता है. यदि आप गर्म पानी नहीं पी पा रहे हैं तो माहवारी के दौरान गर्म पानी से पेट की सिकाई करने से भी काफ़ी आराम मिलता है.

वजन घटाने में सहायक
यदि आपका वेट लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते आप काफी परेशान हो रहे हैं तो गर्म पानी आपकी मदद कर सकता है. शहद और नींबू मिलाकर गर्म पानी में पीने से आपका वज़न कम होने लगता है.


यह भी पढ़ें:Chocolate Benefits: चॉकलेट खाने के ये 7 फायदे आपको भी नहीं होंगे मालूम, यहां छिपा है राज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close