विज्ञापन
Story ProgressBack

How to Drink More Water: रोजाना खाली पेट पिएं गुनगुना पानी, शरीर को मिलेंगे ये फायदे

डॉक्टर्स हो या कोई हेल्थ एक्सपर्ट,वह भी अक्सर यही बात करते हैं कि आपको 3 - 4 लीटर पानी तो हर रोज पीना चाहिए.अगर आप अपने सुबह की शुरुआत गुनगुना पानी पीकर करेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी साबित होगा. तो चलिए जानते हैं खाली पेट गुनगुना पानी पीने के क्या फायदे होते हैं.

Read Time: 4 min
How to Drink More Water: रोजाना खाली पेट पिएं गुनगुना पानी, शरीर को मिलेंगे ये फायदे

Lukewarm Water Benifits : सर्दियां आते ही लोग गर्म पानी (Lukewarm Water) की ओर और गर्म चीजों की तरफ रुख कर लेते है. ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में गुनगुना पानी पीने लगते है. वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपने दिन की शुरुआत ही गुनगुना पानी पीकर करते हैं. यह बात तो किसी से छुपी नहीं है कि आप जितना ज्यादा पानी पिएंगे ,आपकी सेहत के लिए उतना फायदेमंद होगा.डॉक्टर्स (Docters) हो या कोई हेल्थ एक्सपर्ट,वह भी अक्सर यही बात करते हैं कि आपको 3 - 4 लीटर पानी तो हर रोज पीना चाहिए. अगर आप अपने सुबह की शुरुआत गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीकर करेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी साबित होगा. तो चलिए जानते हैं खाली पेट गुनगुना पानी पीने के क्या फायदे होते हैं.

खाली पेट गुनगुना पानी पीने के क्या फायदे?

1. वेट लॉस्ट करने में मदद मिलती है

अगर आप अपना वेट लॉस्ट करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह उठकर आप गुनगुना पानी जरूर पिएं.दरअसल गर्म पानी शरीर को डिटॉक्स रखने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म रेट को भी बेहतर बनाता है. रोजाना खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी में आप शहद डालकर भी पी सकते हैं. ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी इसका रिजल्ट दिखना शुरू हो जाता है.

ये भी पढ़े : क्या आपके Kitchen में रखी पालक हो जाती हैं खराब? इस तरीके से करें स्टोर... हमेशा रहेगी ताज़ा

2. सिर दर्द की समस्या से छुटकारा

अगर आपके सिर में रात से दर्द होना शुरू हो गया है तो आप सुबह उठकर हल्का गुनगुना पानी कर के पी सकते हैं. इससे आपको राहत मिलती है और ऐसा बार-बार करते हैं तो आपके शरीर पर डिहाइड्रेशन की समस्या खत्म होती है और सिर दर्द की समस्या से जल्दी ही छुटकारा मिल जाता है.

3. कब्ज से राहत

अगर आप खाली पेट गुनगुना पानी पीते हैं तो उससे आपको कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. गर्म पानी आपके गले में जाकर आपको निजात पहुंचाता है.

4. सीजनल बीमारियों से बचाता है

ठंड के दिनों में अगर आप गर्म पानी पीते हैं तो इससे आप सीजनल बीमारियों जैसे फ्लू, खांसी, सर्दी, वायरल फीवर से बचते हैं.गर्म पानी पीने से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. गुनगुना पानी पीने से आपको सर्दी और खांसी में राहत मिलती है. वहीं खराश और साइनस जैसी बीमारी में भी आपको राहत मिलती है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये भी पढ़े : सर्दियों में फटने लगी है आपकी भी एड़ियां? तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और पाएं इससे छुटकारा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close