विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: रात को सोते समय गुनगुना पानी पीने से होते हैं कई फायदे, शरीर में आएगा ये बदलाव

Benefits of Drinking Lukewarm Water: आपने कई बार देखा होगा कि डॉक्टर हों या बड़े-बुजुर्ग, ये सभी हमेशा गर्म या गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं. हम आपको गुनगुना पानी पीने के फायदे बता रहे हैं.

Read Time: 3 min
Health Tips: रात को सोते समय गुनगुना पानी पीने से होते हैं कई फायदे, शरीर में आएगा ये बदलाव

Lukewarm Water: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है. शरीर में पानी की कमी होने लगती है, इसलिए समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए, नहीं तो कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां घेरने लगती हैं. रात के समय पानी पीकर सोने को लेकर लोगों में परेशानी होती है. क्योंकि, रात में पानी पीकर सोते हैं तो नींद खराब होती है और देर रात बाथरूम जाने के लिए उठाना पड़ता है. जिससे नींद खराब होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं, गर्म पानी पीकर सोने के कई फायदे (Hot water benefits) होते हैं. रात में गर्म पानी पीकर सोने से सेहत पर कई प्रकार के लाभ (Lukewarm Water benefits) हो सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे... 

बॉडी डिटॉक्स में

गंदे टॉक्सिन्स शरीर में जमने लगते हैं और शरीर भारीपन महसूस करता है. ऐसे में अंदरूनी रूप से ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी शरीर पर असर देखने को मिलता है. यदि आप गर्म पानी पीकर सोते हैं तो गंदे टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और बॉडी डिटॉक्स हो जाती है.

पेट की समस्या में

जंक फूड और अनहेल्दी फूड का सेवन करने से लोगों में स्टमक इश्यूज देखने को मिल रहे हैं. यदि आपको किसी भी प्रकार की पेट की समस्या है जैसे क़ब्ज, गैस, कुपच आदि तो आप गर्म पानी पीकर सोएंगे तो आपको इन समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: Coconut Oil Benefits: क्या आप भी सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान? ये रहा समाधान...

वजन घटाने में

ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी वजन घटाने में कारगर साबित होता है. गर्म पानी फैट बर्न करता है और गर्म पानी पीने से पेट भरा हुआ महसूस होता है और फूड इंटेक की डिजायर कम होती है जिससे वजन घटने लगता है.

दर्द से राहत

हल्का गर्म पानी पीने से शरीर रिलैक्स होता है. रात को सोते समय यदि आपको डिस्कम्फर्ट महसूस होता है या फिर घबराहट जैसा महसूस होता है तो आप गर्म पानी का सेवन कीजिए, इससे आपको शरीर में हो रहे दर्द, ऐंठन, मसल्स पेन इत्यादि से राहत मिल सकती है. साथ ही गर्म पानी पीने से मांसपेशियों को भी आराम मिलता है.

स्किन संबंधी रोगों में

यदि रात के समय में आप गर्म पानी पीते हैं तो त्वचा पर हो रहे दाग-धब्बे, फोड़े-फुंसी, पिंपल्स इत्यादि से आपको राहत मिलती है. यदि आप गर्म पानी पी कर सोते हैं तो शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और त्वचा चमकदार बनती है.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर आ रही फाइनलाइन्स तो डाइट में शामिल कर लें ये फल, सोने की तरह दमकेगी त्वचा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close