विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: गुनगुना पानी पीकर रखिये स्किन को दुरुस्त, जानिये और क्या -क्या हैं इसके फायदें

Health Tips: हल्का गुनगुना पानी पीने से शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं. डाइटीशियन नीलम भी गुनगुना पानी (Gunguna pani peene ke fayde) की पीने की सलाह देती हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में....

Read Time: 2 min
Health News: गुनगुना पानी पीकर रखिये स्किन को दुरुस्त, जानिये और क्या -क्या हैं इसके फायदें
Health Tips: गर्म पानी पीना होता है काफी फायदेमंद

Lukewarm Water Benefits: गर्म पानी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. यदि आप ठंडे पानी की बजाय गुनगुना पानी अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपकी ओवर ऑल हेल्थ को सुधारने में मदद मिलती है. हल्का गुनगुना पानी पीने से शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं. डाइटीशियन नीलम भी गुनगुना पानी (Gunguna pani peene ke fayde) की पीने की सलाह देती हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में....

बॉडी डिटॉक्स
गुनगुना पानी बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करता है. जब पानी को गर्म करके पीते हैं तो इससे शरीर में गर्माहट महसूस होती है और शरीर से पसीना आने लगता है. इससे स्किन पोर्स खुल जाते हैं और मौजूद टॉक्सिन चीज़ें स्किन से हट जाती है और पूरी स्किन क्लीन हो जाती है.

मसल्स पेन में राहत
यदि आप गर्म पानी पीते हैं तो ब्लड वायरस फैलता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. ऐसा होने पर मसल्स में दर्द की समस्या दूर होती है और मसल्स पेन नहीं होता है.

नोज ब्लॉक से राहत
यदि आपको बार-बार साइनस की समस्या रहती है, जिसकी वजह से बार-बार सर्दी हो जाती है तो आप उसको ना पानी का सेवन करें, इससे नोज ब्लॉकेज की समस्या भी दूर हो जाती है.

मूड सही करने में
यदि आप गर्म पानी का सेवन करते हैं तो तनाव और एंजाइटी से भी आराम मिल सकता है. ये आपके मूड को बेहतर बनाने का काम भी करता है.

यह भी पढ़ें: इस चिलचिलाती धूप में Waterpark का मजा न हो जाए किरकिरा, जाने से पहले इन बातों पर डाल लें नजर

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close