विज्ञापन
Story ProgressBack

Garlic Benefits: पेट संबंधित बीमारियां दूर करने से लेकर सर्दियों में लहसुन खाने के हैं अनेक बेनिफिट्स

लहसुन को सर्दी-खांसी की दुश्मन कहा जाता है. सर्दियों के मौसम में लहसुन का सेवन सर्दी, जुकाम, अस्थमा, नज़ला, निमोनिया इत्यादि बीमारियों के इलाज में मददगार साबित होता है.

Read Time: 3 min
Garlic Benefits: पेट संबंधित बीमारियां दूर करने से लेकर सर्दियों में लहसुन खाने के हैं अनेक बेनिफिट्स

Garlic Benefits: सदियों से रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाला लहसुन (Garlic) खाने में जायका बढ़ाने का काम करता है, लेकिन लहसुन स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ देने में भी सहायक है. लहसुन में फॉस्फोरस, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लहसुन का प्रयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है. लहसुन अपने जीवाणु रोधी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण औषधि के रूप में कार्य करता है. लहसुन की तासीर गर्म होती है. इससे कई प्रकार के फायदे भी होते हैं, आइए जानते हैं लहसुन के सेवन (Garlic Benefits) से होने वाले लाभ के बारे में....

पेट संबंधित रोगों से बचाने में
यदि आपको पेट संबंधित बीमारियां है, तो लहसुन का सेवन ज़रूर करें. ये हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने का काम करता है और लहसुन खाने से पेट साफ़ होता है, जिससे आपको क़ब्ज़ जैसी समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है. 

अल्ज़ाइमर जैसी बीमारियों से करता है बचाव
लहसुन में हाई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. जो शरीर में किसी भी ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने  में आपकी मदद करते हैं और एंटीऑक्सीडेंट गुण डेमेंशिया और अल्ज़ाइमर जैसी बीमारियों से बचाव करती है.

यह भी पढ़ें : Heart को हेल्दी बनाए रखने के लिए बस डाइट में शामिल कर लें ये 5 सब्जियां

सर्दी-खांसी में बचाव
लहसुन को सर्दी-खांसी का दुश्मन कहा जाता है. सर्दियों के मौसम में लहसुन का सेवन सर्दी, जुकाम, अस्थमा, नज़ला, निमोनिया इत्यादि बीमारियों के इलाज में मददगार साबित होता है.

दिल के रोगों से बचाव
हार्ट से जुड़ी परेशानियों से बचने के लिए लहसुन का सेवन बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है. लहसुन खाने से खून का जमाव कम होता है और हार्ट अटैक जैसे खतरे टल जाते हैं.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें : सुबह उठते ही पिएं गुनगुना पानी, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा... मिलेंगे गज़ब के फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close