विज्ञापन
Story ProgressBack

कचरा समझकर फेंक देते हैं लहसुन के छिलके? रुक जाइये! एक बार जान लीजिये इसके फायदे

Lahsun Chilke ke fayde: कचड़ा में फेंक देने वाले लहसुन के छिलके के बहुत सारे फायदे होते हैं. आइए आपको बताते हैं कि इससे आपके सेहत को क्या फायदा हो सकता है..

Read Time: 2 min
कचरा समझकर फेंक देते हैं लहसुन के छिलके? रुक जाइये! एक बार जान लीजिये इसके फायदे
Garlic (Generic)

Garlic Peels Benefits: रसोईघर में लहसुन हर किसी के घर पर मौजूद होती है. खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. हम लहसुन को छीलकर इस्तेमाल करते हैं और उसके छिलके को कचरा समझ कर कूड़े में फेंक देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो रुक जाइए, दरअसल न सिर्फ लहसुन बल्कि लहसुन के छिलके भी आपके बेहद काम आ सकते हैं. आइये जानते हैं लहसुन के छिलकों के गजब के बेनिफिट्स (Amazing benefits of garlic peels) के बारे में....

स्किन प्रॉब्लम दूर करने में

जो लोग स्किन की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं, जिन्हें खुजली और एक्जिमा जैसी बीमारियों के लिए लहसुन के छिलके काफी फायदेमंद है. इस उपाय को करने के लिए लहसुन के छिलकों को थोड़े से पानी में कुछ घंटे भिगो दें और उस स्थान पर लगाएं जहां पर ये समस्या हो रही है. ऐसा करने से खुजली जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.

अस्थमा रोगियों के लिए

लहसुन के छिलके अस्थमा रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है. अस्थमा रोगी लहसुन के छिलके पीसकर उसे शहद के साथ सुबह-शाम सेवन करें. यह मिश्रण दिन में दो बार खाते हैं तो अस्थमा के लक्षणों से आराम मिल सकता है.

बालों के लिए

लहसुन के छिलकों को पानी में उबालकर बालों पर लगाने से सिर में जुएं, डैंड्रफ और स्कैल्प में हो रही खुजली से छुटकारा मिलता है.

सूजन से राहत

पैरों में सूजन से राहत पाने के लिए लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस उपाय को करने के लिए गुनगुने पानी में लहसुन के छिलके डालकर कुछ देर पानी में अपने पैरों को डुबोकर रखें. ऐसा करने से पैरों की सूजन धीरे-धीरे कम होने लगेगी.

यह भी पढ़ें: Bayleaf benefits: तेजपत्ता का काढ़ा दिला सकता है कमाल के फायदे, बनाने की विधि जानिये यहां

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close