विज्ञापन
Story ProgressBack

Garlic Benefits: खाली पेट खा लें लहसुन, वजन घटाने से लेकर इन चीजों में मिलेगी राहत

Garlic Benefits for Health: लहसुन के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं इससे हमारे शरीर ज्यादा बेहतर तरीके से बीमारियों का सामना करता है और शरीर में इम्युनिटी बढ़ाती है.

Read Time: 3 min
Garlic Benefits: खाली पेट खा लें लहसुन, वजन घटाने से लेकर इन चीजों में मिलेगी राहत

Raw Garlic Benefits: वजन कम करने के लिए नींबू शहद (Lemon and Honey) का फ़ॉर्मूला तो आपने सुना ही होगा. साथ ही कई लोग ग्रीन टी का नुस्ख़ा भी आजमाने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए खाली पेट (Empty Stomach) लहसुन (Garlic) खाना आप के लिए कितना मददगार साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे...

खाली पेट लहसुन खाने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं. लहसुन एक चमत्कारी चीज है, जिसका प्रयोग न सिर्फ खाने में जायका और मसाले बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. यदि आप खाली पेट लहसुन (Garlic) का सेवन करते हैं, तो आप इसके सारे फायदे (Garlic Benefits) उठा सकते हैं.. 

लहसुन एक नेचुरल एंटीबायोटिक है. कई तरह के संक्रमण को दूर करने में लहसुन सहायक होती है. आइए जानते हैं कि कैसे आप लहसुन के जरिए वजन को कम करने के साथ-साथ बाकी चीज़ों में भी इसका उपयोग कर सकते हैं.

कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा
पेट साफ करने में लहसुन में शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करने का गुण होता है. लहसुन खाने से पेट में मौजूद बैक्टीरिया दूर हो जाती हैं. यदि आप खाली पेट लहसुन का सेवन करते हैं, तो आपको कभी भी कब्ज जैसी समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: Health Tips : बेर खाने में तो रहता ही है मजेदार, त्वचा के लिए भी है मददगार, जानिए इसके फायदे

कोलेस्ट्रॉल लेवल करता है कंट्रोल 
खाली पेट लहसुन खाने से यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल करता है. लिहाजा, ऐसा कर आप अपने हृदय संबंधी बीमारी से निजात पा सकते हैं.

इम्युनिटी बढ़ाने में है मददगार
लहसुन के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इससे हमारा शरीर ज्यादा बेहतर तरीके से बीमारियों का सामना कर पाता है और शरीर में इम्यूनिटी बढ़ जाती है.

दिल की सेहत के लिए लाभकारी
जिन लोगों को उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है. उनके लिए खाली पेट लहसुन का सेवन करना बहुत लाभकारी है. ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है. साथ ही दिल की सेहत के लिए लहसुन खाना लाभकारी है.

नसों की समस्या से मुक्ति
कहा जाता है कि यदि नसों में झनझनाहट की समस्या हो रही है, तो खाली पेट लहसुन का सेवन करने से ही समस्या दूर हो जाती है.

यह भी पढ़ें: Water Chestnut: सर्दियों में खाएं सिंघाड़ा, बालों को खूबसूरत बनाने से लेकर हैं इसके कई फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close