विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह उठते ही पिएं गुनगुना पानी, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा... मिलेंगे गज़ब के फायदे

गुनगुने पानी पीने से मेटाबॉलिज़्म तेज़ होता है. जो शरीर में फैट को तोड़ने में मदद करता है. सर्दियों के मौसम में मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए रोज़ गुनगुना पानी का सेवन ज़रूर करना चाहिये. हाई ब्लड प्रेशर हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट में विशेष रूप से ध्यान देना होता है यदि आप रोज़ाना सुबह उठकर गुनगुना पानी पीते हैं तो आपको हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. .

Read Time: 4 min
सुबह उठते ही पिएं गुनगुना पानी, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा... मिलेंगे गज़ब के फायदे
Photo: Pexels

Health Tips : कहते हैं दिन की शुरुआत अगर हेल्दी तरीके से हो तो पूरा दिन हेल्दी (Healthy) और एनर्जेटिक (Energetic) महसूस करते हैं. हम अक्सर देखते हैं दिन की शुरुआत लोग एक हॉट कॉफी या चाय के साथ करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं यदि आप इसकी जगह यदि गुनगुने पानी के साथ दिन की शुरुआत करते हैं और खाली पेट सुबह गुनगुना पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं और आपका शरीर कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आने से बच जाता है और गुनगुने का सेवन करने से मोटापा भी कम होता है. आइए जानते हैं गुनगुना पानी के फायदों के बारे में....

1.एसिडिटी

हेवी ऑयली खाना खा लेने के बाद एसिडिटी की समस्या आम है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीते हैं तो इससे एसिड को पेट में पतला करने में मदद मिलती है और आप एसिडिटी जैसी गंभीर समस्या से बच सकते हैं.

2. गले में खराश

इस ठंड के मौसम में सर्दियां आते ही ठंड के मौसम में सर्दी-खाँसी होना आम बात है और कई बार हफ़्तों तक बनी खांसी से गला भी छिल जाता है लेकिन यदि आप सुबह उठकर गुनगुना पानी पीते हैं तो इससे आपको गले में सूजन खरास जैसी समस्याओं से मुक्ति मिल जाएगी और अन्य सर्दी से जुड़े बैक्टीरिया शरीर को नुक़सान नहीं पहुँचा पाएंगे.

3. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में

हाई ब्लड प्रेशर हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट में विशेष रूप से ध्यान देना होता है यदि आप रोज़ाना सुबह उठकर गुनगुना पानी पीते हैं तो आपको हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और आप इस बीमारी से बच सकते हैं.

4. त्वचा को खूबसूरत बनाने में

खाली पेट सुबह गुनगुना पानी पीने से त्वचा भी ख़ूबसूरत होती है. गर्म पानी पीने से शरीर डिटॉक्सीफाई होता है. जो कॉलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के साथ साथ स्किन को भी हेल्दी रखता है और त्वचा पर हो रहे कील,मुहाँसे, फोड़े-फुंसी भी ठीक होते हैं. साथ ही रक्त शुद्ध होता है.

5. मोटापे की समस्या से निजात

गुनगुने पानी पीने से मेटाबॉलिज़्म तेज़ होता है. जो शरीर में फैट को तोड़ने में मदद करता है. सर्दियों के मौसम में मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए रोज़ गुनगुना पानी का सेवन ज़रूर करना चाहिये.

7. सर्दी-खाँसी से छुटकारा

लगातार बनी सर्दी-खाँसी से छुटकारा पाने के लिए गुनगुना पानी आपकी मदद कर सकता है. गुनगुना पानी आपकी स्वांस नली, साँस लेने के मार्ग और नाक के नथुने आदि में सूजन को कम करता है और इसके साथ ही बंद नाक खोलने में भी आपकी मदद करता है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

यह भी पढ़ें : Health Tips : पेट में हो रही समस्याओं से हैं परेशान, अपनाइए ये घरेलू नुस्ख़े, मिल जाएगा समाधान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close