विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: वजन घटाने से लेकर इन चीजों के लिए कारगर है लहसुन, यहां जानिए क्या हैं इसके लाभ

लहसुन में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जिनका सेवन करने से आपको कई प्रकार के फायदे (Garlic Benefits) होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन का सेवन करने से आप अपना वजन भी घटा (Weight Loss) सकते हैं, आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में...

Read Time: 2 min
Health News: वजन घटाने से लेकर इन चीजों के लिए कारगर है लहसुन, यहां जानिए क्या हैं इसके लाभ

Garlic: औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन का प्रयोग सब्ज़ियों से लेकर सलाद, आचार, चटनी, सॉस आदि व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. बहुत से लोग इसे कच्चा भी खाते हैं. कच्चे या पके, दोनों तरह से खाने में इसका स्वाद बेमिसाल होता है. लहसुन (lehsun khane ke fayde) में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जिनका सेवन करने से आपको कई प्रकार के फायदे (Garlic Benefits) होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन का सेवन करने से आप अपना वजन भी घटा (Weight Loss) सकते हैं, डाइटीशियन नीलम ने बताया है कि लहसुन खाने से किस तरीके से आप अपना वजन घटा सकते हैं इसके साथ ही आइए जानते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में...

वजन घटाने में सहायक

लहसुन का सेवन करने से मोटापे को कम किया जा सकता है. जिससे वजन को बैलेंस रखने में भी मदद मिलती है. लहसुन में वो जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जिनका सेवन करने से शरीर में वेट लॉस होता है.

त्वचा के लिए

लहसुन में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं. इसका सेवन करने से चेहरे पर दाग धब्बे और मुँह से कम किए जा सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल

लहसुन का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है. इससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में

प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर लहसुन में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की शक्ति भी होती है, जिससे इंफेक्शन का ख़तरा कम हो जाता है.

ह्रदय स्वस्थ्य रखने में

लहसुन में मौजूद ऐलिसिन और सल्फ़र जैसे तत्व होते है, सेहत को सही करने में भी मदद करते हैं, हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें: बैड कोलेस्ट्रॉल से आजादी चाहते हैं तो अपनायें ये मसाले, जो आपको रखेंगे हेल्दी

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close