विज्ञापन
Story ProgressBack

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ डायबिटीज और वेट लॉस में भी मददगार है मूंग की दाल

दालों में सबसे अधिक पौष्टिक मूंग की दाल मानी जाती है. मूंग दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स (Protein Source) माना जाता है. दाल को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, डाइटीशियन नीलम ने मूंग दाल से जुड़े कई फायदों (Pulse Benefits) के बारे में बताया है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ डायबिटीज और वेट लॉस में भी मददगार है मूंग की दाल
मूंग की दाल खाने के हैं कई फायदे

Moong Dal Benefits: शरीर के लिए प्रोटीन सबसे ज्यादा जरूरी होता है, और दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स (Pulse) माना जाता है. दाल में प्रोटीन के साथ हर वो आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को सुचारु रूप से चलाने में मदद करते हैं. जिससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है. दालों में सबसे अधिक पौष्टिक मूंग की दाल मानी जाती है. मूंग की दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स (Protein Source) माना जाता है. आपको अपनी डाइट में दाल को जरूर शामिल करना चाहिए. डाइटीशियन नीलम ने मूंग दाल से जुड़े कई फायदों (Pulse Benefits) के बारे में बताया है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं.

ब्लड प्रेशर नियंत्रण
मूंग दाल के सेवन से केवल प्रोटिन या पोषक तत्व ही नहीं मिलते बल्कि इससे हाई बीपी कंट्रोल रहता है. मूंग की दाल में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इससे ब्लड बेल्स सही रहते हैं, ब्लड सर्कुलेशन लगातार होता है. इस वजह से PPA कमज़ोर रहता है. ऐसा कहा जाता है कि मूंग की दाल से ब्लड प्रेशर नियंत्रण करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: Health News: भीगी हुई मूंगफली के हैं ढेरों फायदे, जानिए किन बीमारियों से मिलता है छुटकारा


पेट के सिस्टम
मूंग की दाल का सेवन करने से पेट संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है. जिसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन अच्छा बनाए रखते हैं, दाल के छिलके के साथ खाने के कई फायदे हैं. इसमें पाचन बहुत अधिक रहता है, इसीलिए इस दाल को छिलका सहित खाना चाहिए जिससे पेट के सिस्टम को सही रख सके.

वैट लॉस
मूंग की दाल का सेवन करने से आपको वेट लॉस में भी मदद मिलती है. मूंग दाल में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है. जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसीलिए मूंग दाल को खिचड़ी के रूप में खाया जाता है और इसे वेट लॉस डाइट में शामिल किया जाता है.

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार
मूंग दाल को इम्युनिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. मूंग दाल में सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं. जिनका सेवन करने से इम्युनिटी बूस्ट होती है.

डायबिटीज की समस्या में भी करती है फायदा
यदि किसी को डायबिटीज की समस्या है तो उसके लिए भी मूंग की दाल फायदेमंद होती है. ये बीमारी ब्लड में मौजूद शुगर लेवल बढ़ने के कारण होती है, डायबिटीज के मरीजों को मूंग की दाल को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: रात के समय कभी भी न खाएं ये चीजें, शरीर को हो सकता है इस तरह नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Shiv Temple: भोलेनाथ का ऐसा मंदिर जिसे अंग्रेजों ने बनवाया, यहां भक्त की भी होती है पूजा, जानें मंदिर के बारे में
इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ डायबिटीज और वेट लॉस में भी मददगार है मूंग की दाल
Make a hair mask by mixing these things with cinnamon, you will not believe the difference.
Next Article
दालचीनी में इन चीजों को मिलकर बना लें Hair Mask, फर्क देखकर नहीं होगा यकीन
Close
;