विज्ञापन
Story ProgressBack

रात के समय कभी भी न खाएं ये चीजें, शरीर को हो सकता है इस तरह नुकसान

रात के समय हमेशा हल्का भोजन को करना चाहिए, जिससे आपका हाजमा न बिगड़े. हम आपको बताने जा रहे हैं उस खाने के बारे में जो रात के समय कभी भी नहीं खाना चाहिए..

रात के समय कभी भी न खाएं ये चीजें, शरीर को हो सकता है इस तरह नुकसान
रात के समय हल्का खाना खाना चाहिए

Night Food: हम अक्सर देखते हैं कि लोग रात के वक्त डिनर (Dinner Tips) करते समय कुछ ज्यादा ही खाना खा लेते हैं. जिससे उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. रात का खाना सेहत के लिए जरूरी होता है लेकिन रात के समय में शरीर को लाइट फूड (Light Food) ही सही रहता है. रात के समय हमेशा ऐसे भोजन को करना चाहिए, जिससे आपका हाजमा न बिगड़े, हम आपको बताने जा रहे हैं उस खाने के बारे में जो रात (food you have to avoid in night) के समय कभी भी नहीं खाना चाहिए..

फल खाने से पहले सोचे
फल खाना बेहतर सेहतमंद रहता है और इसमें हर वो जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनका सेवन करने से शरीर को कई लाभ होते हैं लेकिन रात के समय फल खाने से बचना चाहिए. फलों में एक्टिव एंजाइम होते हैं, जो शरीर को काफी तरह से एक्टिव कर देते हैं. जिससे आपकी नींद पर प्रभाव पड़ता है, इनके सेवन से ग्लूकोज लेवल भी बढ़ता है. इसीलिए फ्रूट्स को हमेशा सुबह या शाम के समय में ही खाना चाहिए.

सलाद से करें परहेज
डिनर में सलाद हर कोई खाता है लेकिन डिनर के समय ब्रोकली, पत्तागोभी कभी नहीं खाना चाहिए. इन को पचने में काफी समय लगता है, जिसकी वजह से गैस, ब्लोटिंग, पेट में मरोड़ जैसी समस्याएं हो सकती है. इसीलिए रात के खाने को लेकर काफी सावधानी बरतनी चाहिए.

कार्ब्स वाले फूड्स से बचें
डिनर में कभी भी हाई स्टार्च और कार्ब्स वाले फूड्स को खाने से परहेज करना चाहिए, जैसे पिज्जा, पास्ता, फ्रेंच फ्राइज, आलू इत्यादि को खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है,और फूड क्रेविंग बढ़ती है, इसीलिए रात के समय में इस तरीके से खाने से परहेज करना चाहिए.

लें लाइट फूड
डिनर के समय हमेशा हेल्दी और लाइट फूड ही लेना चाहिए. यदि आप डिनर में खिचड़ी, दाल या हरी सब्ज़ियों का सेवन करते हैं तो ये आपके लिए सबसे अच्छा डिनर है.

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें:वजन बढ़ाने में ये ड्राई फ्रूट्स कर सकते हैं आपकी मदद, जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक
रात के समय कभी भी न खाएं ये चीजें, शरीर को हो सकता है इस तरह नुकसान
Shivling Darshan: Seeing Shivling in dreams gives signs of change in life, know what astrology says
Next Article
Shivling Darshan: सपने में दिखते हैं शिवलिंग तो हो सकते हैं ये बदलाव, क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र?
Close
;