विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: भीगी हुई मूंगफली के हैं ढेरों फायदे, जानिए किन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

Health Tips: भीगी हुई मूंगफली में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से मुक्ति मिलती है, आइये जानते हैं भीगी हुई मूंगफली के सेवन से होने वाले लाभ के बारे में.

Read Time: 2 min
Health News: भीगी हुई मूंगफली के हैं ढेरों फायदे, जानिए किन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

Peanut Benefits: लोग सुबह उठकर भीगे हुए ड्राईफ्रूट्स खाते हैं, क्योंकि सूखे मेवे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, बहुत सारे लोग भीगे हुए चना स्प्राउट्स के रूप में भी खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह खाली पेट भीगी हुई मूंगफली ( Soaked Peanuts) खाने से शरीर को कई प्रकार के लाभ (Peanut Benefits) हो सकते हैं, भीगी हुई मूंगफली में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से मुक्ति मिलती है, आइये जानते हैं भीगी हुई मूंगफली के सेवन से होने वाले लाभ के बारे में....

पेट से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति

जो लोग सुबह जल्दी उठकर खाली पेट भीगी हुई मूंगफली खाते हैं. उन्हें एसिडिटी, गैस, अपच और अन्य पेट से जुड़ी दिक्कतें नहीं होती हैं और उनका डाइजेस्टिव सिस्टम भी बेहतर होता है. मूंगफली में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे पेट दर्द और पेट से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलती है.

दिल की सेहत का ध्यान

दिल की सेहत का ध्यान रखने के लिए भी भीगी हुई मूंगफली बेहद लाभकारी हैं. जिनका सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और मूंगफली में पाए जाने वाला पोटेशियम हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है.

स्किन के लिए

स्किन के लिए भीगी हुई मूंगफली काफी उपयोगी मानी जाती है. इसमें ओमेगा थ्री, फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जिससे स्किन फ्लॉलेस होती है और चेहरे की स्किन भी निखरती है.

हड्डियों के लिए

हर रोज सुबह खाली पेट मूंगफली खाने से हड्डियां मजबूत होती है. मूंगफली में मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन B6 जैसे जरूरी तत्व मौजूद होते हैं, जिससे जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलती है. 

यह भी पढ़ें: एक मुट्ठी भीगे हुए बादाम बचा सकते हैं आपको इन बीमारियों से, यहां जानिए फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close