विज्ञापन
Story ProgressBack

Bajaj Freedom 125: जल्द आ रही है दुनिया की पहली CNG Bike, ये हैं खूबियां, गडकरी ने कीमत को लेकर क्या कहा?

Bajaj Freedom 125 Bike: कंपनी का दावा है कि बजाज फ्रीडम सीएनसी एक किलो CNG में 102 किलोमीटर चलती है. एक फुल टैंक सीएनजी भराने पर यह करीब 200 किलोमीटर तक रेंज देगी. इस बाइक में सीएनजी टैंक (CNG Tank) सीट के नीचे दिया गया है. इसमें दो किलोग्राम सीएनजी भरी जा सकती है. इसके साथ ही बाइक में दो लीटर का एक पेट्रोल टैंक भी है. पेट्रोल और सीएनजी से यह बाइक कुल 330 किलोमीटर तक जा सकती है.

Read Time: 4 mins
Bajaj Freedom 125: जल्द आ रही है दुनिया की पहली CNG Bike, ये हैं खूबियां, गडकरी ने कीमत को लेकर क्या कहा?

Bajaj Freedom 125 CNG Bike: दुनिया की दिग्गज मोटर बाइक निर्माता कंपनी बजाज (Bajaj Auto) ने अपनी नई मोटरसाइकल (Bajaj CNG Motorcycle) लॉन्च कर दी है. बजाज की ओर से जिस बाइक को उतारा गया है, उसका नाम फ्रीडम 125 (Bajaj Freedom 125 CNG Bike) रखा गया है. यह देश की पहली सीएनजी बाइक (CNG Bike) है. केंद्रीय परिवहन मंत्री (Union Transport minister Nitin Gadkari) नितिन गडकरी ने पुणे (Pune) में फ्रीडम 125 को लॉन्च किया है. इस मौके पर गडकरी ने बाइक की प्राइज पर भी अपनी बात रखी है. आइए जानते हैं इस बाइक की खूबी और कीमत...

ऐसा बताया जा रहा है ये बाइक दोपहिया वाहन इंडस्ट्री के क्षेत्र में एक क्रांति लेकर आएगी. इससे पर्यावरण का बचाव भी होगा साथ ही साथ पेट्रोल के दामों से भी राहत मिलेगी.

अब सुनिए लॉन्चिंग के दौरान गडकरी ने क्या कुछ कहा?

पुणे में लॉन्चिंग कार्यक्रम के दौरान नितिन गडकरी ने इस बाइक के फीचर्स की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि इस बाइक की क्वॉलिटी को लेकर कोई संदेह नहीं है. इस नई पहल, बढ़िया क्वॉलिटी और डिजाइन के साथ 100 प्रतिशत आपको दुनिया में ज्यादा मार्केट मिलेगा. यह बजाज ऑटो की सक्सेस स्टोरी है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस समय भारत दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर एक्सपोर्ट करने वाला देश है.

गडकरी ने आगे कहा कि मैं राजीव जी से यह रिक्वेस्ट करूंगा कि इसका दाम एक लाख रुपये से कम रखें. इससे यह भारत में ज्यादा लोकप्रिय होगी. इस कीमत से लोगों को एक साल में ही अपना पैसा वापस मिल जाएगा, क्योंकि ऐवरेज के चलते इसमें काफी फायदा है.

एवरेज क्या देगी? Bajaj Freedom 125 Mileage:

कंपनी का दावा है कि बजाज फ्रीडम सीएनसी एक किलो CNG में 102 किलोमीटर चलती है. एक फुल टैंक सीएनजी भराने पर यह करीब 200 किलोमीटर तक रेंज देगी. इस बाइक में सीएनजी टैंक (CNG Tank) सीट के नीचे दिया गया है. इसमें दो किलोग्राम सीएनजी भरी जा सकती है. इसके साथ ही बाइक में दो लीटर का एक पेट्रोल टैंक भी है. पेट्रोल और सीएनजी से यह बाइक कुल 330 किलोमीटर तक जा सकती है.

कीमत क्या है? Bajaj Freedom 125 Price:

125 सीसी की इस बाइक की कीमत 95,000 रुपये से 1.10 लाख रुपये के बीच है. शुरुआती 2-3 महीनों में इस CNG Bike के 10 हजार मॉडल कंपनी तैयार करने वाली है. इस FY 2024-25 के आखिर तक कंपनी की 30 हजार से 40 हजार यूनिट्स का प्रोडक्शन प्लान कर रही है.

खूबियां क्या हैं? Bajaj Freedom 125 Features:

बजाज फ्रीडम 125cc सिंगल-सिलेंडर इंजन से लैस है. यह पेट्रोल और CNG दोनों फ्यूल पर चल सकती है. इंजन 9.5 पीएस और 9.7 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है. बजाज का दावा किया है कि फ्रीडम 125 सीएनजी बाइक में सेगमेंट की सबसे लंबी सीट है, जिसकी ऊंचाई 785mm है. अन्य प्रमुख आकर्षण की बात करें तो इसकी एवरग्रीन स्टाइल है, एक स्ट्रांग ट्रेलिस फ्रेम और एक मोनोशॉक शामिल है.

यह भी पढ़ें : Paris Olympics 2024: अदाणी ग्रुप ने भारतीय खिलाड़ियों के लिए लॉन्च किया कैंपेन, देखिए Desh ka Geet...

यह भी पढ़ें : Poshan Tracker App: डाटा में गड़बड़ी का आरोप, नाराज आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा, जानिए पूरा मामला

यह भी पढ़ें : Adani Group के विझिनजाम पोर्ट पर आयी पहली मदर शिप, रच दिया इतिहास, मिली ग्लोबल पहचान

यह भी पढ़ें : Prime Minister College of Excellence: इस दिन अमित शाह MP के सभी जिलों में करेंगे कॉलेज का शुभारंभ-CM मोहन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Adani Group के विझिनजाम पोर्ट पर आयी पहली मदर शिप, रच दिया इतिहास, मिली ग्लोबल पहचान
Bajaj Freedom 125: जल्द आ रही है दुनिया की पहली CNG Bike, ये हैं खूबियां, गडकरी ने कीमत को लेकर क्या कहा?
Ek Ped Maa Ke Naam Campaign 1.25 lakh saplings planted in police units of Madhya Pradesh, CM Mohan Yadav planted trees with policemen in 25th battalion
Next Article
एक पेड़ मां के नाम: MP की पुलिस इकाइयों में रोपे गए 1.25 लाख पौधे, प्रदेश में 5.50 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य
Close
;