विज्ञापन
Story ProgressBack

Adani Group के विझिनजाम पोर्ट पर आयी पहली मदर शिप, रच दिया इतिहास, मिली ग्लोबल पहचान

Vizhinjam Port: शुक्रवार को होने वाले समारोह में केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड (Adani Ports and SEZ Ltd) के प्रबंध निदेशक करण अदाणी मौजूद रहेंगे.

Read Time: 3 mins
Adani Group के विझिनजाम पोर्ट पर आयी पहली मदर शिप, रच दिया इतिहास, मिली ग्लोबल पहचान

Vizhinjam Port: केरल के कोवलम बीच के पास भारत के पहले ट्रांस-शिपमेंट अदाणी समूह (Adani Group) के विझिनजाम बंदरगाह (Vizhinjam Port) पर गुरुवार को पहली मदर शिप आयी. दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी शिपिंग कंपनी मर्क्स के जहाज 'सैन फर्नांडो' ने 2,000 से अधिक कंटेनरों के साथ बंदरगाह पहुंच कर इतिहास रच दिया. इस विशाल जहाज को पारंपरिक सलामी दी गई, जिसके बाद यह सफलतापूर्वक बर्थ पर पहुंच गया. पहली मदर शिप के आने के साथ, अदाणी समूह के विझिनजाम बंदरगाह ने भारत को विश्व शिपिंग बिजनेस के पटल पर ला दिया है. इस तरह यह बंदरगाह वैश्विक स्तर पर 6वें या 7वें स्थान पर होगा.

शुक्रवार को होगा समारोह

इस मौके पर केरल के बंदरगाह मंत्री वीएन वासवन, अदाणी बंदरगाह के अधिकारी और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे, जिन्होंने मदर शिप का स्वागत किया. इसका आधिकारिक समारोह शुक्रवार को होगा.

शुक्रवार को होने वाले समारोह में केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड (Adani Ports and SEZ Ltd) के प्रबंध निदेशक करण अदाणी मौजूद रहेंगे.

कोलंबो जाएगी शिप

आधिकारिक उद्घाटन के तुरंत बाद, मदर शिप कोलंबो के लिए रवाना हो जाएगी. इसके बाद कई और जहाज माल लेकर यहां आने वाले हैं. इसके साथ ही शुक्रवार को ही बंदरगाह के पहले चरण का काम आधिकारिक रूप से समाप्त हो जाएगा. 3,000 मीटर का ब्रेकवाटर और 800 मीटर का कंटेनर बर्थ अब पूरी तरह तैयार है.

कनेक्टिविटी के लिए 1.7 किमी का एप्रोच रोड भी लगभग बन कर तैयार हो चुका है. साथ ही दफ्तर, सिक्योरिटी एरिया भी तैयार है और बिजली की लाइनें भी पहुंच गई हैं.

इस बंदरगाह की एक खास बात यह है कि यह देश का पहला सेमी ऑटोमेटेड कंटेनर टर्मिनल है और यह हाइड्रोजन और अमोनिया जैसे स्वच्छ और हरित ईंधन की आपूर्ति करने वाला एक ग्लोबल बंकरिंग हब भी होगा. बंदरगाह पर पूर्ण रूप से कमर्शियल गतिविधियां कुछ महीनों में शुरू होने वाली हैं.

कब पूरा होगा प्रोजेक्ट?

परियोजना का दूसरा और तीसरा चरण 2028 में पूरा करने की योजना है और यह दुनिया के सबसे ग्रीन पोर्ट में से एक होगा. यह पोर्ट रणनीतिक रूप से ऐसी जगह स्थित है जहां से केवल 10 समुद्री मील की दूरी पर यूरोप, पर्शियन गल्फ और फार ईस्ट को जोड़ने वाला अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग मार्ग है.

यह भी पढ़ें : Share Market Tips: कमाना चाहते हैं खूब पैसा! तो अदाणी ग्रुप के इन शेयर पर लगाइए दांव, US फर्म जेफरीज की राय

यह भी पढ़ें : AAA रेटिंग वाला भारत का पहला निजी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर बना अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड

यह भी पढ़ें : Good News: MP के मंत्री का ऐलान, स्मार्ट PDS योजना शुरू करेंगे, लाडली बहनों को ₹450 में देंगे गैस सिलेंडर

यह भी पढ़ें : SBI Report: FY 14 से 23 के बीच भारत में पैदा हुए 12.5 करोड़ नए रोजगार, MSME में 20 करोड़ का आंकड़ा पार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
SBI Report: FY 14 से 23 के बीच भारत में पैदा हुए 12.5 करोड़ नए रोजगार, MSME में 20 करोड़ का आंकड़ा पार
Adani Group के विझिनजाम पोर्ट पर आयी पहली मदर शिप, रच दिया इतिहास, मिली ग्लोबल पहचान
Bajaj Freedom 125 CNG motorcycle World's First CNG bike is coming soon, launched by Nitin Gadkari, know about its price and features price-to-cut-down
Next Article
Bajaj Freedom 125: जल्द आ रही है दुनिया की पहली CNG Bike, ये हैं खूबियां, गडकरी ने कीमत को लेकर क्या कहा?
Close
;