विज्ञापन
Story ProgressBack

Share Market Tips: कमाना चाहते हैं खूब पैसा! तो अदाणी ग्रुप के इन शेयर पर लगाइए दांव, US फर्म जेफरीज की राय

Jefferies On Adani Group: अमेरिकी फर्म ने कहा कि 2023 की शुरुआत में शॉर्ट सेलर फर्म की रिपोर्ट के बाद भी ग्रुप का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है और यह 'सेटबैक' को एक कमबैक के रूप में बदलने में सफलतापूर्वक कामयाब रहा है.

Read Time: 3 mins
Share Market Tips: कमाना चाहते हैं खूब पैसा! तो अदाणी ग्रुप के इन शेयर पर लगाइए दांव, US फर्म जेफरीज की राय

Share Market Today: अमेरिकी निवेश फर्म जेफरीज (American investment firm Jefferies) की ओर से अदाणी ग्रुप (Adani Group) की चार कंपनियों पर खरीदारी की राय दी गई है. इनमें अदाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises), अदाणी पोर्ट (Adani Port), अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस (Adani Energy Solutions) और अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) का नाम शामिल है. जेफरीज द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि वित्त वर्ष 2024 में अदाणी ग्रुप के ईबीआईटीडीए में सालाना आधार पर 40 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है.

जेफरीज का क्या कहना है?

अमेरिकी फर्म ने कहा कि 2023 की शुरुआत में शॉर्ट सेलर फर्म की रिपोर्ट के बाद भी ग्रुप का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है और यह 'सेटबैक' को एक कमबैक के रूप में बदलने में सफलतापूर्वक कामयाब रहा है.

रिपोर्ट में बताया गया कि ग्रुप का ईबीआईटीडीए (इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में कंपनियों के मुनाफे को मापने वाला मापदंड) वित्त वर्ष 2024 में सालाना आधार पर 40 प्रतिशत बढ़ा है. वहीं, ग्रुप लेवल पर लीवरेज रेश्यो भी सुधरकर कई वर्षों के निचले स्तर पर पहुंच गया है.

रिपोर्ट में कहा गया, "वित्त वर्ष 2024 में ग्रुप का फोकस कर्ज और संस्थापकों के गिरवी शेयर कम करने पर रहा है। सालाना आधार पर ग्रुप के कुल ईबीआईटीडीए में 40 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है। ग्रुप ने इक्विटी के जरिए, रणनीतिक निवेशकों और डेट के माध्यम से फंड भी जुटाया है. वहीं, प्रवर्तकों ने भी हिस्सेदारी बढ़ाई है. वहीं, ग्रुप का मार्केट कैप भी फिर से पुराने स्तर पर आ गया है."

आगे कहा गया कि ग्रुप दोबारा से कारोबार विस्तार के पथ पर आ गया है. अगले एक दशक में 90 अरब डॉलर के पूंजीगत व्यय की योजना बनाई गई है.

रफ्तार में है अदाणी ग्रुप

अदाणी एंटरप्राइजेज वित्त वर्ष 2027 तक ग्रीन हाइड्रोजन प्रोडक्शन का उत्पादन शुरू करने के लिए अपनी कैप्टिव मैन्युफैक्चरिंग क्षमता को बढ़ा रहा है. वहीं, नवी मुंबई एयरपोर्ट का कार्य वित्त वर्ष 2025 में पूरा हो सकता है. डेटा सेंटर प्रोजेक्ट्स भी रफ्तार पकड़ रहे हैं.

अदाणी पोर्ट की ओर से पांच वर्षों का बिजनेस रोड-मैप दिया गया है. इसमें वित्त वर्ष 2024 से लेकर 2029 के लिए ईबीआईटीडीए में 18 प्रतिशत सीएजीआर का लक्ष्य रखा गया है. अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस के ईबीआईटीडीए में सालाना आधार पर 16 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है.

अदाणी टोटल गैस के ईबीआईटीडीए में सालाना आधार पर 27 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है. ऐसा लागत कम होने के कारण मार्जिन बढ़ने और 15 प्रतिशत वॉल्यूम में वृद्धि होने के कारण हुआ है. जेफरीज का कहना है कि अंबुजा सीमेंट की ओर से सीमेंट कैपेसिटी को दोगुना किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : Adani News: अदाणी समूह के खिलाफ टूलकिट का खुलासा, ये लोग हैं इसमें शामिल

यह भी पढ़ें : अदाणी स्पोर्ट्सलाइन: उभरते प्लेयर्स को गढ़ रही है अकादमी, बास्केटबॉल चैम्पियनशिप में यहां के एथलीटों का जलवा

यह भी पढ़ें : Paytm Q4 Results: कर्मचारियों की टेंशन बढ़ी, Paytm ने दिये छंटनी के संकेत, AI बन सकती है वजह

यह भी पढ़ें : टेस्ला व स्पेसएक्स के CEO एलन मस्क का ऐलान, डीफफेक-शैलोफेक के खतरों को मात देगा X का नया अपडेट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खुशखबरी... छत्तीसगढ़ में श्रमिकों के लिए महंगाई भत्ता में हुई वृद्धि, श्रम विभाग ने जारी किया आदेश
Share Market Tips: कमाना चाहते हैं खूब पैसा! तो अदाणी ग्रुप के इन शेयर पर लगाइए दांव, US फर्म जेफरीज की राय
Gautam Adani overtook Mukesh Ambani, again became Asia's richest person, Bloomberg Billionaires Index released the data
Next Article
Bloomberg Billionaires Index: गौतम अदाणी फिर बने एशिया के सरताज, मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ बने सबसे रईस शख्स
Close
;