विज्ञापन
Story ProgressBack

Good News: MP के मंत्री का ऐलान, स्मार्ट PDS योजना शुरू करेंगे, लाडली बहनों को ₹450 में देंगे गैस सिलेंडर

Ladli Behna Yojna: गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले ऐसे हितग्राही जो प्रधानमंत्री उज्ज्‍वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के लाभ से वंचित रह गये हैं, उन्हें राज्य सरकार की गैर उज्ज्‍वला योजना में शामिल किया गया है. इन दोनों योजनाओं के लिए 520 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है.

Read Time: 4 mins
Good News: MP के मंत्री का ऐलान, स्मार्ट PDS योजना शुरू करेंगे, लाडली बहनों को ₹450 में देंगे गैस सिलेंडर

Madhya Pradesh Government Schemes: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण (Food, Civil Supplies and Consumer Protection) मंत्री (Cabinet Minister) गोविन्द सिंह राजपूत (Govind Singh Rajpoot) ने कहा है कि समर्थन मूल्य (MSP) पर किसानों से फसल उपार्जन पर बोनस के भुगतान के लिए एक हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा है कि विभाग को गत वर्ष की तुलना में 36 प्रतिशत अधिक बजट मिला है. मंत्री ने कहा है कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Dr Mohan Yadav) के मार्गदर्शन में बनाये गए बजट में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के लिए पर्याप्त बजट का प्रावधान किया गया है. इससे विभागीय योजनाओं को हितग्राहियों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी.

Ladli Behna Yojna में 450 रुपये में गैस सिलेंडर

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गाेविंद सिंह राजपूत ने बताया कि लाडली बहनों (Ladli Behna) को 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराये जा रहे हैं. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana)  में 89 लाख हितग्राहियों (PM Ujjwala Yojana Beneficiaries) को नि:शुल्क गैस कनेक्शन (Free LPG Connection) उपलब्ध कराये गए हैं. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले ऐसे हितग्राही जो प्रधानमंत्री उज्ज्‍वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के लाभ से वंचित रह गये हैं, उन्हें राज्य सरकार की गैर उज्ज्‍वला योजना में शामिल किया गया है. इन दोनों योजनाओं के लिए 520 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है.

मंत्री राजपूत ने बताया है कि पैक्स एवं लैम्प्स समिति के विक्रेताओं के मानदेय में 3 हजार रूपये की वृद्धि की जा रही है. इससे 13 हजार से अधिक विक्रेताओं को लाभ मिलेगा. इसके लिये बजट में 71 करोड़ का प्रावधान किया गया है

Smart PDS Scheme शुरू करेंगे

बजट में नवीन योजना के रूप में स्मार्ट पीडीएस योजना शुरू करने का निर्णय लिया गया है. योजना मेंसार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिये सर्वर को अत्याधुनिक सुविधायुक्त बनाया जायेगा. इसके लिये 10 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है. छात्रावासों में रहने वाले अनुसूचित जाति एवं जनजाति के विद्यार्थियों को रियायती दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए बजट में 13 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है. उन्हें गेहूं पर 4 रुपये किलो तथा चावल पर साढ़े पांच रुपये प्रति किलो सब्सिडी दी जाएगी. प्रदेश में 1 करोड़ 23 लाख पात्र परिवारों को हर माह 1 रुपये प्रति किलो में आयोडीन/आयरन युक्त डबल फोर्टीफाइड नमक का वितरण कर रहे हैं. इसके अलावा 33 जिलों के 57 लाख पात्र परिवारों को 1 रुपये प्रति किलो में डबल फोर्टीफाइड युक्त नमक का वितरण की योजना पर कार्य कर रहे हैं. “मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम" योजना के तहत बजट में 15 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इस व्यवस्था से हम 20 आदिवासी जिलों के 89 विकासखण्डों में 7 लाख 13 हजार परिवारों को मोबाइल वाहन द्वारा राशन का वितरण कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें : PDS Scam: e-KYC के बहाने सेल्समैन ने हितग्राहियों के लिए फिंगर प्रिंट और डकार गया तीन महीने का राशन

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: खुशखबरी... CM मोहन ने ट्रांसफर की लाडली बहना, किसान कल्याण योजना की किस्त, छिपरी का नाम बदलकर मातृधाम किया

यह भी पढ़ें : Poshan Tracker App: डाटा में गड़बड़ी का आरोप, नाराज आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा, जानिए पूरा मामला

यह भी पढ़ें : Supreme Court का ऐतिहासिक कदम, आदमपुर खंती की जांच के लिए NEERI को दिया आदेश, जानिए पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP की धर्मिक नगरी में शराब का धंधा ! नशा कारोबारियों पर पुलिस ने कसा शिकंजा
Good News: MP के मंत्री का ऐलान, स्मार्ट PDS योजना शुरू करेंगे, लाडली बहनों को ₹450 में देंगे गैस सिलेंडर
Madhya Pradesh Police conducted poll on X, public failed in the poll
Next Article
पब्लिक की परीक्षा में पुलिस फेल, खुद के पोल में ही मिले 100 में 22 नंबर !
Close
;