विज्ञापन
Story ProgressBack

Fruits Benefits For Weight Loss: चर्बी के दुश्मन हैं ये 5 फल, इसके सेवन से मोटापे से मिल सकती है निजात

हम आपको मोटापा कम करने के लिए कुछ ऐसे फलों (Fruits Benefits For Weight Loose) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन मात्र से ही आपका वजन घट सकता है जिसकी जानकारी दी AIIMS भोपाल की हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. भावना ने..

Read Time: 3 min
Fruits Benefits For Weight Loss: चर्बी के दुश्मन हैं ये 5 फल, इसके सेवन से मोटापे से मिल सकती है निजात

Fruits Benefits For Weight Loss: आज के भागदौड़ भरी जीवन में हर कोई बढ़े हुए वजन, बेडोल शरीर को लेकर परेशान हैं. मोटापा (Fat) आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है, खासकर औरतों के लिए मोटापे को नियंत्रित करना बेहद मुश्किल होता है. नियमित रूप से व्यायाम करने के बावजूद भी वजन कम नहीं होता है. आज हम आपको मोटापा कम करने के लिए कुछ ऐसे फलों (Fruits Benefits For Weight Loss) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन मात्र से ही आपका वजन घट सकता है, जिसकी जानकारी दी है AIIMS भोपाल की हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. भावना ने.

अनार
ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर अनार खाकर भी आप वजन घटा सकते हैं. अनार खाकर आप न केवल वज़न कम कर सकते हैं, बल्कि ये शारीरिक कमजोरी को भी दूर करने में मदद करता है. वहीं, मधुमेह पीड़ितों के लिए अनार काफ़ी फायदेमंद होता है.

प्लम
वजन कम करने के लिए प्लम एक अच्छा ऑप्शन है. प्लम के सेवन से इम्यून सिस्टम मज़बूत बनता ही है. साथ ही सुबह के समय इसे खाने से शरीर को ऊर्जा भी मिलती है.

चेरी
वजन कम करने के लिए रसों से भरपूर चेरी भी एक अच्छा उपाय है. चेरी खाना सेहत के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है. खाली पेट चेरी खाने से वजन कम होता है.

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी खाने से त्वचा को भी काफ़ी फायदा होता है. त्वचा को लंबे समय तक खूबसूरत और जवान बनाए रखने के लिए स्ट्रॉबेरी खाना एक अच्छा उपाय है. वहीं रोज़ पाँच से छह स्ट्रॉबेरी खाने से वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है.

सेब 
कहते हैं हर रोज़ एक सेब फल खाने से डॉक्टर से दूरी बनी रहती है लेकिन साथ ही सेब खाने से विटामिन सी के गुणों की पूर्ति होती है. लाल सेब में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं. इससे पाचन क्रिया तो बेहतर होती ही है साथ ही भूख को नियंत्रित करने में भी मदद होती है.

यह भी पढ़ें: Food Tips: चिकन समेत इन चीजों को दोबारा गर्म करने से हो सकता है भारी नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close