विज्ञापन
Story ProgressBack

लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये Fruits & Vegetables 

How to Keep Your Body Hydrated in Summer: डाइटीशियन नीलम ने कुछ ऐसी ही फल सब्ज़ी के बारे में बताया है, जो हम आप के साथ साझा करने जा रहे हैं. इन फलों और सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व और पानी की मात्रा शरीर में होने वाली समस्याओं से बचाएंगी....

Read Time: 3 mins
लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये Fruits & Vegetables 
लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये Fruits & Vegetables 

Heat Stroke Prevention : इन दिनों तपती गर्मी का मौसम आ गया है, चिलचिलाती धूप में ख़ुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है लेकिन कभी-कभी सिर्फ़ पानी पीना काफी नहीं होता है. इस भीषण गर्मी से लड़ने के लिए पानी से भरपूर फल और सब्ज़ियों का सेवन भी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. डाइटीशियन नीलम ने कुछ ऐसी ही फल सब्ज़ी (Fruits and Vegetables for Summer) के बारे में बताया है, जो हम आप के साथ साझा करने जा रहे हैं. इन फलों और सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व और पानी की मात्रा शरीर (Body Hydrated in Summer) में होने वाली समस्याओं से बचाएंगी....

तरबूज
तपती गर्मी में तरबूज का सेवन करना चाहिए, यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होने के कारण यह सबसे अच्छा हाइड्रेटिंग फलों में से एक है. इस से गर्मियों में पानी की कमी नहीं होती है. गर्मियों में ताजगी पाने के लिए तरबूज का सेवन कर सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसे खाने के बाद पानी ना पिएं.

टमाटर
टमाटर एक ऐसा फल है जो हर सीजन में मिलता है. गर्मी के दिनों में कच्चा टमाटर खाने से विटामिन Bटू, सी, फोलेट, क्रोमियम फाइबर जैसे ढेर सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं. टमाटर में 95 प्रतिशत पानी होता है जो डिहाईड्रेशन से बचाकर स्वस्थ्य रख सकता है.

खीरा
गर्मी के मौसम में खीरा खाना बहुत सेहतमंद माना जाता है. विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर खीरा 95 फ़ीसदी पानी से बना होता है, इसमें कैलरी की मात्रा बहुत कम होती है. खीरा बॉडी के लिए बेहतरीन डिटॉक्सीफायर भी है.

मशरूम
विटामिन Bटू, विटामिन D जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम का नियमित रूप से सेवन करने से हाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है और थकान भी महसूस नहीं होती है.

लौकी
गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए लौकी का सेवन किया जा सकता है. लौकी में प्रचुर मात्रा में सोडियम, पोटैशियम, प्रोटीन, आयरन और विटामिन सी होता है. इससे थकान महसूस नहीं होती है और शरीर हेल्दी रहता है, इसके साथ ही लौकी गर्मियों में ठंडक देती है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: क्या आप भी बैंगन देखकर करते हैं आनाकानी, एक बार इसके फायदों पर भी डालिए नजर

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, जून के अंत में होने जा रहा है बुध का उदय
लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये Fruits & Vegetables 
International Tea Day Why celebrated know the story and benefits of tea
Next Article
International Tea Day: पारिवारिक एकता से लेकर चुनावी मद्दे तक... जानें चाय का इतिहास और इसकी दिलचस्प कहानी...
Close
;