विज्ञापन
Story ProgressBack

खूबसूरत स्किन चाहते हैं तो इन तीन फलों का करिए सेवन, नेचुरल और ग्लोइंग दिखने लगेगी त्वचा

Skin Care Tips: आज के इस दौर में अपने स्किन को नेचुरल बनाने की जद्दोदहद रहती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं? यदि आप नेचुरल तरीके से स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो आप को मात्र इन 3 फलों का सेवन करना चाहिए. जिससे आप बिना किसी क्रीम-कैमिकल की मदद से स्किन पर चमक ला सकते हैं.

Read Time: 3 min
खूबसूरत स्किन चाहते हैं तो इन तीन फलों का करिए सेवन, नेचुरल और ग्लोइंग दिखने लगेगी त्वचा

Face Tips: स्किन को सुरक्षित रखने और सुंदर बनाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयास करते हैं. आज के दौर में स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए लोग कई प्रकार के प्रोडक्ट्स (Skin Products) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? यदि आप नेचुरल (Naturally Way to bright your skin) तरीके से स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो आप को मात्र इन 3 फलों का सेवन करना चाहिए, जिससे आप बिना किसी क्रीम व कैमिकल की मदद से स्किन पर चमक ला सकते हैं, आइये जानते हैं उन फलों (Fruits for skin) के बारे में..

ऑरेंज

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जो स्किन को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी होता है. इस फल में हर वो जरूरी विटामिन होते हैं, जिनका सेवन करने से स्किन टाइट रहती है और चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती हैं. ये त्वचा को जवां रखता है. इसके साथ ही विटामिन सी स्किन को रिपेयर करने के काम में भी आता है. संतरे में एंटी इंफ्रामेट्रिक गुण होते हैं, जो त्वचा की सूजन, जलन और रेडनेस को कम करने में सहायता करते हैं.

बेरीज

स्ट्रॉबेरीज, रैस्पबेरीज, ब्लूबेरीज, गोजी बेरीज और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों का प्रयोग स्किन के लगभग सभी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. दरअसल इन फलों में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को फ़्री रेडिकल्स से बचाते हैं. ये त्वचा के डेड सेल्स को हटाकर पोर्स खोलते हैं. जिससे आपकी स्किन को ऑक्सीजन लेने में मदद मिलती है, इनमें ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो एजिंग की प्रक्रिया को स्लो करते हैं और चेहरे की चमक को बढ़ाते हैं, ये नई कोशिकाओं को बढ़ाकर उनका बचाव और सुधार भी करते हैं.

सेब

एक Apple खाने से डॉक्टर से दूरी बनी रहती है, इसके बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं, स्वास्थ्य के साथ-साथ से आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें फाइबर, विटामिन ए और विटामिन बी समेत कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं. जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. फ्री रेडिकल शरीर में एजिंग बढ़ाने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं. ये कोशिकाओं को नुक़सान पहुंचाने के साथ हमारी स्किन को वक़्त से पहले बूढ़ा बनाते हैं. ऐसे में सेब में मौजूद पोषक तत्व इन फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और इससे उनकी केयर करते हैं.

यह भी पढ़ें: Constipation Relief: कब्ज से लेकर इन चीजों में फायदेमंद है अमरूद, डाइटीशियन से जानिए इसके फायदे

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close