विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: इन फलों से कर लें दोस्ती, शरीर में पानी की पूर्ति से लेकर होंगे ये फायदे

गर्मियों के मौसम में इन रसेदार फलों का सेवन (Consuming these juicy fruits in summer season)आपको जरूर करना चाहिए, हम आपके लिए हेल्दी फलों की लिस्ट (Healthy Fruits List) लेकर आएं हैं, चेक कीजिए इनमें आपका फेवरिट फल भी शामिल हो सकता है....

Read Time: 3 min
Health Tips: इन फलों से कर लें दोस्ती, शरीर में पानी की पूर्ति से लेकर होंगे ये फायदे
citrus fruits

Fruits For Health: फल सेहत के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं, फल खाने से सेहत अच्छी रहती है इनमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट (anti oxidant fruits) होते हैं, जो सेहत के सुधार के साथ-साथ आने वाली बीमारियों के जोखिम को भी कम कर देते हैं. गर्मियों के मौसम में इन रसेदार फलों का सेवन (Consuming these juicy fruits in summer season) आपको जरूर करना चाहिए, हम आपके लिए हेल्दी फलों की लिस्ट (Healthy Fruits List) लेकर आएं हैं. चेक कीजिए ये लिस्ट इनमें आपका पसंदीदा फल भी शामिल हो सकता है...

ब्लैकबेरी (Blackberry)

ब्लैकबेरी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है, उसमें स्वास्थ्य वर्धक एंथोसायनिन होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को संतुलित करने और हाट रिलेटेड इश्यू को दूर करने में सहायक होते हैं. ब्लैकबेरी में फाइवर बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो आंत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

स्ट्रॉबेरी (Strawberry)

स्ट्रॉबेरी ऐसा फल है, जिसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है. रसेदार फलों की गिनती में स्ट्रॉबेरी सबसे पहले आता है, इसमें कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं, जो शरीर को सुचारु रूप से चलाने में मदद करते हैं.

ग्रेपफूट (Grapefruit)

ग्रेपफूट एक स्वास्थ्यवर्धक विटामिन और खनिजों से भरपूर खट्टे फलों में से एक है, ये फल हार्ट हेल्थ में सुधार के सहित मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने में मदद करता है.

संतरा (Orange)

संतरे का सेवन करने से विटामिन सी की पूर्ति होती है, यदि आप एक दिन में एक संतरा खाते हैं तो ऑरेंज में विटामिन सी शरीर को भरपूर मात्रा में मिलता है. ये एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. विटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य के लिए भी जरूरी है.

नींबू (Lemon)

नींबू एक साइट्रस फल है. जिसे लोग स्वास्थ्य लाभों के साथ साथ कई नुस्खों में भी उपयोग करते हैं लेकिन सबसे खट्टे फलों में से एक नींबू में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं. ये शरीर के लिए काफी आवश्यक होते हैं और शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं.

केला (Banana)

केला में बहुत अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है, पोटेशियम शरीर को हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है. इंस्टेंट एनर्जी के लिए आप केला का सेवन कर सकते हैं.

अनार (Pomegranate)

अनार कैसा सुपरफूड है, जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स उच्च मात्रा में होते हैं. शरीर में बीमारी पैदा करने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करता है, इसमें फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो वजन घटाने में भी हेल्प करता है.

यह भी पढ़ें: Turmeric Benefits: हल्दी पानी पीकर भी निखार सकते हैं त्वचा, जानिये और क्या हैं फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close