विज्ञापन
Story ProgressBack

Food Tips: चिकन समेत इन चीजों को दोबारा गर्म करने से हो सकता है भारी नुकसान

आलू स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं लेकिन अगर इन्हें बनाकर बहुत अधिक देर तक रख दिया जाए तो इनमें मौजूद पोषक तत्व ख़त्म हो जाते हैं और दोबारा गर्म करके खाने से पाचन क्रिया पर भी निगेटिव असर पड़ता है.

Read Time: 3 min
Food Tips: चिकन समेत इन चीजों को दोबारा गर्म करने से हो सकता है भारी नुकसान

Food Tips: हम सभी के घरों में एक वक़्त का खाना दूसरे वक़्त गर्म करके खाया जाता है, कई बार हम कल का रखा हुआ खाना भी सुबह गर्म करके थाली पर परोस देते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ व्यंजन ऐसे होते हैं जिन्हें गर्म करने से वे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक (Dangerous) साबित हो सकते हैं. कई बार कुछ व्यंजन को दोबारा गर्म करने पर कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. दोबारा चीज़ गर्म करने पर उसमें मौजूद प्रोटीन (Protein) खत्म हो जाता है और उसमें मौजूद वो कुछ तत्वों के तत्व कैंसर के कारकों में बदल जाते हैं. आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे की वजह...
 

आलू

आलू (Potatoes) स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन अगर इन्हें बनाकर बहुत अधिक देर तक रख दिया जाए तो इनमें मौजूद पोषक तत्व ख़त्म हो जाते हैं और दोबारा गर्म करके खाने से पाचन क्रिया पर भी निगेटिव असर पड़ता है.

चिकन

चिकन (Chiken) को दोबारा गर्म करके खाना हानिकारक हो सकता है. दोबारा गर्म करने के बाद इसमें मौजूद प्रोटीन के तत्व बदल जाते हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती है.

अंडा

अंडे (Egg) को दोबारा गर्म करने से खाना नुक़सानदेह होता है. अंडे में मौजूद प्रोटीन दोबारा गर्म करने के बाद विषाक्त हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Cardamom Benefits: स्वाद और खुशबू से भरपूर इलाइची खाने से होने वाले फायदे से आप होंगे अनजान, अभी जान लीजिए

पालक

पालक (spinach) को दोबारा गर्म करके खाना कैंसर का कारण भी बन सकता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म करने के बाद कुछ ऐसे तत्व में बदल जाते हैं. जिससे कैंसर होने का ख़तरा बढ़ता है.

मशरूम

मशरूम (Mushroom) को हमेशा ताज़ा ही खाना चाहिए. मशरूम में प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है लेकिन दोबारा गर्म करने से प्रोटीन का कॉम्पोजिशन बदल जाता है और ये काफ़ी हानिकारक होता है.

चुकंदर

चुकंदर (Beetroot) को कभी भी गर्म करके नहीं खाना चाहिए, ऐसा करने से चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट समाप्त हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Kitchen Tips: भूलकर भी फ़्रिज में न रखें ये चीजें, स्वाद के साथ सेहत पर भी पड़ता हैं बुरा असर

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close