विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2023

2028 विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में होंगी 30 महिला विधायक, महिला आरक्षण बिल से यूं बदलेगी तस्वीर

आगामी 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा ख़ुद को महिला हितेषी बता सकती है. भाजपा इससे पहले मुस्लिम महिलाओं के लिए 3 तलाक को ग़ैर क़ानूनी बना चुकी है.

Read Time: 3 mins
2028 विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में होंगी 30 महिला विधायक, महिला आरक्षण बिल से यूं बदलेगी तस्वीर
महिला आरक्षण बिल से यूं बदलेगी छत्तीसगढ़ विधानसभा की तस्वीर

रायपुर : देश की राजनीति में आधी आबादी महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित होने जा रही है. संसद में महिला आरक्षण बिल पास होने के बाद 33 प्रतिशत महिलाएं छत्तीसगढ़ विधानसभा में पहुंच जाएंगी. अगले विधानसभा यानी 2028 में 30 महिला विधायक बनना तय है. साल 2018 के चुनाव में छत्तीसगढ़ विधानसभा में महज़ 12
महिला विधायक चुन कर आई थीं. उपचुनाव में कांग्रेस की टिकट पर 3 महिला विधायक बनीं. लिहाजा वर्तमान में 15 महिला विधायक हैं.

2018 चुनाव में  बीजेपी ने सिर्फ 15 प्रतिशत, तो कांग्रेस ने साढ़े 14 प्रतिशत महिलाओं को ही टिकट दिया था, जबकि छत्तीसगढ़ में महिला वोटर पुरुष वोटर से ज़्यादा है. छत्तीसगढ़ में 9.85 मिलियन महिला वोटर्स की संख्या तकरीबन 50 प्रतिशत से थोड़ी ज़्यादा है. वहीं पुरुष मतदाताओं की संख्या 9.82 मिलियन है. संसदीय व्यवस्था के जानकारों का मानना है कि महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का बिल पास होने से विधानसभा की तस्वीर बदल जाएगी.

यह भी पढ़ें : पुरानी संसद की इमारत का नया नाम क्या है? आप भी जान लें, जाते-जाते PM मोदी ने की घोषणा

फिलहाल सिर्फ 15 महिला विधायक

आगामी 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा ख़ुद को महिला हितेषी बता सकती है. भाजपा इससे पहले मुस्लिम महिलाओं के लिए 3 तलाक को ग़ैर क़ानूनी बना चुकी है. अभी प्रदेश में सभी राजनीतिक दलों की तरफ से सिर्फ 15 महिला विधायक हैं, जिसमें बीजेपी की 1 महिला विधायक जीत कर आई थी. बीजेपी ने 2018 में 14 महिला उम्मीदवार उतारे थे. जबकि कांग्रेस ने 13 महिलाओं को मैदान में उतारा था जिसमें से 12 ने जीत दर्ज की थी. 2013 में महज़ 9 महिला विधायक सदन में पहुंची थीं.

यह भी पढ़ें : फ्री तो ट्विटर था... X को इस्तेमाल करने के लिए देने पड़ेगे पैसे! एलन मस्क ने बताई वजह

प्रदेश में 98.6 लाख महिला वोटर्स
अब छत्तीसगढ़ में आधी आबादी के वोट को हासिल करने के लिए इस चुनाव में महिला प्रत्याशियों की संख्या बढ़ सकती है.

पिछले तीन विधानसभा चुनावों के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो साफ देखा जा सकता है कि बीजेपी 10 से 15 प्रतिशत के बीच महिला उम्मीदवार बनाती रही है. वहीं कांग्रेस 10 से 14 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतार रही है.

बात की जाए वोटर्स की तो मध्य प्रदेश में अभी 1.96 करोड़ कुल वोटर हैं, जिनमें 98.6 लाख महिलाएं हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET ग्रेजुएट और UGC-NET एग्जाम पेपर लीक से गिरी NTA की साख, सरकार ने कहा, जल्द होगा आमूलचूल बदलाव
2028 विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में होंगी 30 महिला विधायक, महिला आरक्षण बिल से यूं बदलेगी तस्वीर
neet-ug-2024-exam-results-priyanka-gandhi-mallikarjun-kharge-on-neet-scam-Opposition demanded an investigation, students-parents raised questions, NTA on grace marks-NCERT test book
Next Article
NEET 2024: प्रियंका गांधी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक, NEET Scam पर ऐसे उठे सवाल, NTA ने क्या कहा जानिए
Close
;