विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2023

फ्री तो ट्विटर था... X को इस्तेमाल करने के लिए देने पड़ेगे पैसे! एलन मस्क ने बताई वजह

मस्क के साथ सोमवार की बातचीत में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ऑनलाइन यहूदी-विरोधीवाद का सवाल उठाया. उन्होंने पूछा कि 'एक्स कैसे बढ़ाने के लिए बॉट्स के इस्तेमाल को रोक सकता है?'

Read Time: 3 mins
फ्री तो ट्विटर था... X को इस्तेमाल करने के लिए देने पड़ेगे पैसे! एलन मस्क ने बताई वजह
X को इस्तेमाल करने के लिए देने पड़ सकते हैं पैसे

वॉशिंगटन : आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X से तो अच्छी तरह परिचित होंगे. कभी इसका नाम ट्विटर हुआ करता था. एक माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म जहां आप अपने विचार साझा कर सकते हैं. अभी तक तो यह सुविधा यूजर्स के लिए मुफ्त थी लेकिन कंपनी के नए मालिक एलन मस्क बहुत जल्द इस पर चार्ज लगा सकते हैं. खबर है कि X अपने सभी यूजर्स के लिए मासिक शुल्क लागू कर सकता है. सोमवार को एलन मस्क ने बॉट्स की संख्या कम करने की जरूरत का हवाला देते हुए इसकी जानकारी दी.

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीद लिया था जिसके बाद उन्होंने साइट में कई बदलाव किए हैं. कंपनी का नया नाम इसका सबसे स्पष्ट उदाहरण है. उन्होंने हजारों कर्मचारियों को निकाल दिया, एक पेड प्रीमियम विकल्प पेश किया, कंटेंट मॉडरेशन में कटौती की और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित कई प्रतिबंधित खातों को बहाल किया है.

यह भी पढ़ें : पुरानी संसद की इमारत का नया नाम क्या है? आप भी जान लें, जाते-जाते PM मोदी ने की घोषणा

क्या होते हैं बॉट्स?
मस्क ने कहा कि जुलाई में कंपनी को अपने ऐड रेवेन्यू का लगभग आधा घाटा हुआ था. मस्क जिन बॉट्स को प्लेटफॉर्म से हटाने की बात कह रहे हैं कि वे क्या हैं?

बॉट्स (Bots) ऐसे अकाउंट्स होते हैं जिन्हें इंसानों के बजाय कंप्यूटर प्रोग्राम से कंट्रोल किया जाता है. अक्सर इनका इस्तेमाल पॉलिटिकल मैसेज या नस्लीय नफरत को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : पृथ्वी की कक्षा से बाहर निकला Aditya-L1, सूर्य की ओर बढ़ाया एक ओर कदम

इजरायली पीएम ने उठाया सवाल
मस्क के साथ सोमवार की बातचीत में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ऑनलाइन यहूदी-विरोधीवाद का सवाल उठाया. उन्होंने पूछा कि 'एक्स कैसे बढ़ाने के लिए बॉट्स के इस्तेमाल को रोक सकता है?' मस्क ने जवाब दिया, 'कंपनी एक्स के इस्तेमाल के लिए एक छोटे मासिक भुगतान की ओर बढ़ रही है.' उन्होंने कहा, 'मेरे मुताबिक बॉट्स की विशाल सेनाओं से मुकाबला करने का यही एकमात्र तरीका है.'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Stock Market: रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुला भारतीय शेयर बाजार, इन कंपनियों के शेयर में रही तेजी, देखें पूरी लिस्ट
फ्री तो ट्विटर था... X को इस्तेमाल करने के लिए देने पड़ेगे पैसे! एलन मस्क ने बताई वजह
Flipkart Big Billion Day Sale 2023 Will start on 8 of October best deals for under 15 thousand Smart Phones
Next Article
Flipkart Big Billion Day Sale: 15,000 रुपये से कम कीमत वाले इन स्मार्टफोन्स पर है बेहतरीन ऑफर
Close
;